व्रत में बाल धोना चाहिए कि नहीं / पूर्णिमा के दिन बाल धोना चाहिए या नहीं

व्रत में बाल धोना चाहिए कि नहीं / पूर्णिमा के दिन बाल धोना चाहिए या नहीं – हमारे पुराने शास्त्रों में महिलाओ को लेकर काफी कुछ नियम बताए गए हैं. जिसमे से बाल धोने को लेकर भी काफी कुछ नियम बताए गए हैं. हमारे शास्त्रों में कुछ ऐसे दिन बताए गये जिस दिन बाल धोना अच्छा माना जाता हैं. तो कुछ दिन ऐसे भी बताए गए जिस दिन बाल धोना अशुभ माना जाता हैं.

Vrat-me-bal-dhona-chahie-ki-nhi (1)

ऐसा माना जाता है की कुछ ऐसे कुछ दिन होते हैं. जिस दिन बाल धोने से इसका बुरा असर हमारे जीवन पर पड़ता हैं. बाल धोने को लेकर ऐसे ही कुछ शुभ और अशुभ दिन के बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की व्रत में बाल धोना चाहिए कि नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

व्रत में बाल धोना चाहिए कि नहीं

अगर आप किसी दिन व्रत करते हैं. तो आपको व्रत के दिन कभी भी भूलकर भी बाल नहीं धोने चाहिए. जैसे की काफी लोग सप्ताह के किसी भी वार को व्रत रखते हैं. तो आप जिस वार को व्रत रखते हैं. उस वार को बाल कभी भी नही धोना चाहिए.

अगर आप अमावस्या या पूर्णिमा के दिन या किसी भी शुभ प्रसंग के दिन व्रत रखते हैं. तो इस व्रत वाले दिन बाल धोने से बचना चाहिए. अगर आपका कोई व्रत हैं. तो आपको व्रत के पहले वाले दिन में बाल धोकर स्वयं को पवित्र कर लेना हैं. लेकिन व्रत वाले दिन बाल नही धोने चाहिए.

ऐसा माना जाता है की व्रत वाले दिन बाल धोने से परिवार पर संकट आता हैं. तथा परिवार वालो को अनेक समस्या का सामना करना पड़ता हैं. इस दिन बाल धोने से घर में मनमुटाव पैदा होते हैं. व्रत वाले दिन बाल धोना हमारे लिए पूर्ण रूप से नुकसानदायी होता हैं. इसलिए व्रत वाले दिन कभी भी बाल नही धोने चाहिए.

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

पूर्णिमा के दिन बाल धोना चाहिए या नहीं

हमारे पुराने शास्त्रों के अनुसार शुभ दिन में कभी भी बाल नही धोना चाहिए. जैसे की पूर्णिमा के दिन भी बाल धोने की मनाई है. पूर्णिमा का दिन हमारे लिए शुभ माना जाता हैं. इस दिन आपको कभी भी भूलकर भी बाल नही धोने चाहिए.

अगर आप इस दिन बाल धोते हैं. तो इससे आपके जीवन पर बुरा असर पड़ सकता हैं. आपको काफी सारी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं.

लेकिन कई बार परिस्थिति ऐसी आ जाती है की हमें पूर्णिमा वाले शुभ दिन को भी बाल धोने पड़ते हैं. तो ऐसी स्थिति में आपको बाल धोने से पहले अपने बालो पर कच्चा दूध लगा लेना हैं. या फिर कच्चे दूध से बाल धो लेने हैं. इसके बाद आप पानी से बाल धो सकते हैं. लेकिन ऐसा आपको किसी कारणवस ही करना चाहिए.

Vrat-me-bal-dhona-chahie-ki-nhi (2)

पीरियड में मंगलवार को बाल धोना चाहिए कि नहीं

अगर आप वैज्ञानिक दृष्टि देखे तो आप कभी भी किसी भी वार को पीरियड के दौरान भी अपने बाल धो सकते हैं. लेकिन आप धार्मिक दृष्टी से देखे तो हमारी पुरानी मान्यता के अनुसार पीरियड के दौरान आपको किसी भी वार को बाल नही धोना चाहिए.

अगर आपका पीरियड चल रहा हैं. तो आपको मंगलवार के दिन भी बाल धोने से बचना चाहिए. पीरियड के दौरान मंगलवार के दिन बालो को धोना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से हमारे परिवार में समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

पीरियड में बाल क्यों नहीं धोना चाहिए

पीरियड में बाल नही धोना चाहिए इसकी पीछे एक बड़ा कारण हैं. ऐसा माना जाता है की पीरियड के दौरान महिला के शरीर में से अशुद्धि बाहर निकलती हैं. इसलिए महिला में खुलकर ब्लीडिंग होना जरूरी होता हैं. और खुलकर ब्लीडिंग तब ही होता हैं. जब महिला का शरीर गर्म होता हैं.

अगर पीरियड के दिनों में आप बाल धोते हैं. तो इससे आपके शरीर का तापमान कम हो जाता हैं. और शरीर में चाहिए उतनी गर्माहट नही रहती हैं. इस वजह से ब्लीडिंग खुलकर नही आता हैं. और अशुद्धि शरीर में ही रह जाती हैं.

इसलिए ऐसी अशुद्धि को बाहर निकालने के लिए और पीरियड में खुलकर ब्लीडिंग होने के लिए महिलाओ को पीरियड में बाल नही धोना चाहिए.

Vrat-me-bal-dhona-chahie-ki-nhi (3)

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है व्रत में बाल धोना चाहिए कि नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह व्रत में बाल धोना चाहिए कि नहीं / पूर्णिमा के दिन बाल धोना चाहिए या नहीं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment