विज्ञान के अनुसार क्या भगवान है – भगवान ने का सबसे बड़ा सबूत क्या है

विज्ञान के अनुसार क्या भगवान है – भगवान ने का सबसे बड़ा सबूत क्या है – इस दुनिया में भगवान है या नही इस बात को लेकर काफी लोग असमंजस में हैं. इस दुनिया में लगभग काफी लोग भगवान को मानने वाले हैं. शायद ही कुछ लोग होगे जो भगवान कोई नही मानते हैं. और ऐसे लोग शायद नास्तिक होगे. या फिर विज्ञान में अधिक रूचि रखते होगे.

जो लोग विज्ञान को सर्वोपरि मानकर इस दुनिया को देखते है. ऐसे लोग शायद भगवान को नही मानते हैं. लेकिन हमने काफी ऐसे वैज्ञानिक को देखा है जो भगवान की शोध के लिए रिसर्च करने से पहले मंदिर में माथा टेकने जाते हैं. अब किसी वैज्ञानिक के लिए इससे बड़ी क्या मुर्खता हो सकती हैं.

Vigyan-ke-anusar-kya-Bhagwan-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की विज्ञान के अनुसार क्या भगवान है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

विज्ञान के अनुसार क्या भगवान है

विज्ञान में अलग अलग वैज्ञानिक के विभिन्न मत देखने को मिलते हैं. जो वैज्ञानिक मानते है की भगवान नही हैं. ऐसे वैज्ञानिक भी एक समय पर आकर हमारे सवालों का जवाब देने से पीछे हट कर लेते हैं. और अंत में भगवान के सामने विज्ञान की हार होती हैं.

जो लोग भगवान को मानते है. ऐसे लोग इस ब्रह्मांड को ही देखते हैं. ऐसे लोग देखते है की अगर भगवान नही हैं. तो इतना बड़ा ब्रह्मांड आखिर चला कौन रहा हैं. इस दुनिया में इस ब्रह्मांड में इतने सारे ग्रह है, इतनी बड़ी प्रकृति है. इन सभी को आखिर कौन चला रहा हैं. जब इन सभी बारे में विज्ञान से पूछा जाता है. तो अंत में विज्ञान के पास भी जवाब नही होता हैं.

विज्ञान का मानना है की इस पुरे ब्रह्मांड की उत्पति एक छोटे से बिंदु से हुई हैं. वैज्ञानिक मानते है की जब यह अतरिक्ष नही था जब कोई समय नही था. तब इस पुरे अंतरिक्ष में एक छोटा सा बिंदु था. और यह छोटे से बिंदु में पूरा ब्रह्मांड छिपा हुआ था. लेकिन इस छोटे से बिंदु में विस्फोट हुआ और पूरा ब्रह्मांड अंतरिक्ष में फ़ैल गया और उसीसे पुरे ब्रह्मांड की उत्पति हुई.

यह तो विज्ञान का जवाब हैं. लेकिन विज्ञान से यह सवाल किया जाता है की यह बिंदु आखिर कहा से आया. और बिंदु का विस्फोट हुआ उसके बाद पुरे ब्रह्मांड की देखरेख कौन कर रहा हैं. तो इस प्रकार के सवाल उनके पास भी नहीं हैं. और अंत में विज्ञान भी नतमस्तक हो जाता हैं. और उन्हें भी लगता है की इस विश्व में भगवान हैं. जो यह पूरी दुनिया चला रहा हैं.

एक और महत्वपूर्ण बात यह है भी है की विज्ञान में रिसर्च का सिलसिला चलता रहता हैं. आये दिन कोई ना कोई नये नये रिसर्च वैज्ञानिक करते रहते हैं. लेकिन आपको एक अजीब बात लगेगी की वैज्ञानिक भी अपने रिसर्च की शुरुआत करने से पहले भगवान से प्रार्थना करते है की उनको रिसर्च में सफलता मिल जाए.

आज के समय में भी विज्ञान कही ना कही भगवान की खोज में रिसर्च पर लगा हुआ हैं. लेकिन कोई भी पुख्ता और सटीक रिजल्ट आज दिन तक नही दे पाया हैं. इससे ऐसा लगता है की विज्ञान भी कही ना कही भगवान को मानता हैं. इसलिए यह कहा जा सकता है की विज्ञान के अनुसार भी भगवान हैं.

Vigyan-ke-anusar-kya-Bhagwan-h (2)

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है – 5 आश्चर्यजनक फायदे जाने

भगवान होने का सबसे बड़ा सबूत क्या है

जो लोग भगवान में नही मानते है और कहते है की भगवान नही हैं. ऐसे लोगो के लिए भगवान से जुड़े कुछ सबूत हम आपके सामने पेश करने वाले हैं. जिनके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • आपने रामयण में रामसेतु के बारे में सुना होगा. जो श्री राम ने बनाया था. और वह पत्थर पानी पर तैरते थे. ऐसे रामसेतु के पत्थर आज भी मौजूद है और पानी पर तैरते हैं.
  • जब सीता माता को रावण उठाकर ले गया था. और लंका में अशोक वाटिका में रखा था. वह अशोक वाटिका आज भी लंका में मौजूद हैं. इस जगह को आज के समय में सितोकोटुआ के नाम से जाना जाता हैं.
  • जब हनुमान जी ने रावण की लंका को जला दिया था. उस लंका के कुछ अवशेष आज भी मौजूद हैं.
  • पूरी के मंदिर का रहस्य भी भगवान होने का सबूत देता हैं. पुरे के इस मंदिर के ऊपर से आज भी कोई पक्षी या विमान नही उड़ सकता हैं. और इस मंदिर का ध्वज आज भी हवा के विपरीत दिशा में लहराता हैं.

Vigyan-ke-anusar-kya-Bhagwan-h (3)

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है विज्ञान के अनुसार क्या भगवान है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा विज्ञान के अनुसार क्या भगवान है – भगवान ने का सबसे बड़ा सबूत क्या है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

Shailesh Nagar

Leave a Comment