तुलसी की माला कब नहीं पहननी चाहिए / तुलसी की माला कौन पहन सकता है

तुलसी की माला कब नहीं पहननी चाहिए / तुलसी की माला कौन पहन सकता है – हिन्दू सनातन धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय और वंदनीय माना जाता हैं. इसलिए तो काफी लोग अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते हैं. और उसकी पूजा अर्चना करते हैं. ऐसा माना जाता है की घर में तुलसी का पौधा लगाने से घर में माता लक्ष्मी का वास बना रहता हैं. जिनके आशीर्वाद से हमे निरंतर धन की प्राप्ति होती रहती हैं.

जिस प्रकार तुलसी के पौधा का महत्व होता हैं. बिलकुल उसी प्रकार तुलसी माला का भी महत्व होता हैं. काफी लोग जाप आदि करने के लिए गले में पहनने के लिए तुलसी माला का उपयोग करते हैं.

Tulsi-ki-mala-kab-nhi-pahnni-chahie (1)

तुलसी माला पहनने के भी ढेर सारे लाभ हैं. लेकिन तुलसी की माला पहनने के भी कुछ नियम होते हैं. जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की तुलसी की माला कब नहीं पहननी चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

तुलसी की माला कब नहीं पहननी चाहिए

कुछ स्थिति में तुलसी की माला पहनने की मनाई है. जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी हमने नीचे प्रदान की हैं.

  • अगर आप लहसुन तथा प्याज का सेवन करते हैं. तो आपको तुलसी की माला नही पहननी चाहिए.
  • अगर आप शराब तथा मास मदिरे का सेवन कर रहे हैं. तो इस स्थिति में भी आपको तुलसी की माला नही पहननी चाहिए.
  • अगर आप शौचालय में जा रहे हैं. तो इस दौरान अपने साथ तुलसी की माला ना लेकर जाए. तुलसी की माला शौचालय में ले जाना वर्जित माना जाता हैं.
  • जब आप प्रणय संबंध बना रहे हैं. उस दौरान भी आपको तुलसी की माला पहनने से बचना चाहिए.
  • अगर आपके हाथ अशुद्ध हैं. तो ऐसी स्थिति में आपको तुलसी की माला को गंदे हाथ से छूने से बचना चाहिए.
  • अगर कोई जातक तुलसी की माला धारण करता हैं. और तुलसी की माला का उपयोग जाप में भी करता हैं. तो जिस तुलसी की माला से आप जाप करते हैं. उसे कभी भी धारण नही करना चाहिए. धारण करने वाली और जाप करने वाली दोनों ही तुलसी की माला अलग अलग होनी चाहिए.

Tulsi-ki-mala-kab-nhi-pahnni-chahie (2)

बजरंग बाण कितनी बार पढ़ना चाहिए / बजरंग बाण कब पढ़ना चाहिए 

तुलसी की माला कौन पहन सकता है

वैसे तो तुलसी की माला हर को व्यक्ति पहन सकता हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की माला महिला और पुरुष दोनों ही पहन सकते हैं. लेकिन आप भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण के उपासक है. और उनकी पूजा अर्चना करते हैं. तो ऐसे लोगो को विशेष रूप से तुलसी की माला पहननी चाहिए.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी की माला धारण करने के बहुत कुछ लाभ हैं. तुलसी के माला पहनने के बाद आपके मन में सकारात्मक ऊर्जा का वातावरण बना रहता हैं. इससे आप भगवान से जुड़े रहते हैं. और आपको अच्छे कार्य करने की प्रेरणा मिलती हैं.

उधारी वसूलने के उपाय मंत्र कौनसा है / रुपया नहीं दे तो कौन सा टोटका करें

तुलसी माला साइड इफेक्ट्स

वैसे तो आज दिन तक तुलसी माला धारण करने के बाद कोइ भी साइड इफेक्ट नही दिखे हैं. इससे आपको लाभ ही लाभ होता हैं.

लेकिन तुलसी की माला धारण करने के बाद कुछ नियम का पालन करना होता हैं. अगर आप नियम का पालन नही करते हैं. तो आपको साइड इफेक्ट दिख सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आप तुलसी की माला धारण करने के बाद मास मदिरे का सेवन करते हैं. तो इससे आपको हानि हो सकती हैं.
  • इसके अलावा आप तुलसी की माला धारण करने के बाद गंदे हाथ से माला को छूते है. या फिर माला के साथ शौचालय में जाते हैं. तो इससे आपको साइड इफेक्ट हो सकते हैं. इससे आपके जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं.
  • अगर आप तुलसी की माला के साथ रुद्राक्ष की माला धारण करते हैं. तो इससे भी आपको नुकसान हो सकता हैं.
  • इसलिए तुलसी की माला धारण करने के बाद इससे होने वाले साइड इफेक्ट से बचने के लिए नियमो का पालन अवश्य करे. अगर आप नियमो का पालन करते हैं. तो आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां होगी. आपको लाभ ही लाभ प्राप्त होगा.

Tulsi-ki-mala-kab-nhi-pahnni-chahie (3)

गुरुवार के दिन पैसा मिलना शुभ या अशुभ / गुरुवार के दिन क्या खरीदना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की तुलसी की माला कब नहीं पहननी चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा तुलसी की माला कब नहीं पहननी चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

शुक्र ग्रह को मजबूत करने का रत्न तथा मंत्र जाने – अनुभवी ज्योतिषी से 

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है – 5 आश्चर्यजनक फायदे जाने

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment