तुलसी का पौधा छत पर लगा सकते हैं –  तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए

तुलसी का पौधा छत पर लगा सकते हैं –  तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए – हिन्दू सनातन धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र और वंदनीय माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की जिस घर में तुलसी का पौधा होता हैं. ऐसे घर में माता लक्ष्मी का वास होता हैं. और ऐसे घरो में हमेशा के लिए सकारात्मक ऊर्जा का वातावरण बना रहता हैं. इसलिए काफी लोग अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते हैं.

लेकिन क्या तुलसी के पौधे को छत पर लगाया जा सकता हैं. इस बारे में काफी लोगो को जानकारी नही होती हैं. ऐसी ही कुछ जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Tulsi-ka-paudha-cht-par-lga-skte-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की तुलसी का पौधा छत पर लगा सकते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

तुलसी का पौधा छत पर लगा सकते हैं

वास्तु शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो आपको कभी भी तुलसी का पौधा आपके घर की छत पर नही लगाना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए अशुभ माना जाता हैं.

ऐसा माना जाता है की अगर हम हमारे घर की छत पर तुलसी का पौधा लगाते हैं. तो इससे हमारे घर में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा रुक जाती हैं. और घर में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा भी चली जाती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है की जिन लोगो की कुंडली में बुध कमजोर स्थिति में मौजूद होता हैं. ऐसे लोगो को भी अपने घर के छत पर भूलकर भी तुलसी का पौधा नही लगाना चाहिए. इससे बुध ग्रह से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं.

सपने में जमीन से पानी निकलते देखना / सपने में बोरवेल का पानी देखना

तुलसी का पौधा कहां लगाना चाहिए / तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए

अगर आप तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं. तो आपको आपके घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. इसके अलावा आप आपके घर के मुख्य दरवाजे के उत्तर दिशा या पूर्व दिशा की तरफ भी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. घर के आंगन में और मुख्य दरवाजे के उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता हैं.

लेकिन आज के समय में फ्लेट कल्चर आने की वजह से हमारे घर में कोई भी आंगन नही होता हैं. या फिर शहरो में घर छोटे होते हैं. ऐसे में आंगन का अभाव होता हैं. तो ऐसे घर में हम फलेट की बालकनी में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं.

लेकिन अगर आप फ्लेट में तुलसी का पौधा लगा रहे हैं. तो आपको फ्लेट की बालकनी की उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए.

अगर आपका घर छोटा है या फिर घर के आसपास कोई आंगन नही हैं. तो आपके घर में कोई बालकनी होगी. उस बालकनी की पूर्व या उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता हैं. तो कुछ इस प्रकार से आप इन दो दिशा में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं.

Tulsi-ka-paudha-cht-par-lga-skte-h (2)

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

तुलसी का पौधा सूख जाए तो क्या करना चाहिए

कई बार हम देखते है की काफी समय हो जाने के पश्चात तुलसी का पौधा सुख जाता हैं. लेकिन तुलसी का पौधा सुख जाने के बाद भी यह हमारे लिए पवित्र माना जाता हैं. इसलिए तुलसी का पौधा सुख जाने के बाद इसे कही पर भी ऐसे वैसे नही फेंकना चाहिए.

अगर तुलसी का पौधा सुख जाता हैं. तो उसे आपको जड़ सहित ही उखाड़ना हैं. और किसी भी प्रवाहित नदी, जलाशय या फिर तालाब में विसर्जित कर देना हैं. लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखे की रविवार के दिन तुलसी के सूखे पौधे को विसर्जित नही करना हैं.

तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए

तुलसी का पौधा आप किसी भी दिन उखाड़ सकते हैं. सिर्फ रविवार, ग्रहण, अमावस्या, पूर्णिमा, चन्द्र ग्रहण, सूर्य ग्रहण, पितृपक्ष, सूतक और एकादशी के दिनों में तुलसी का पौधा नही उखाड़ना चाहिए.

Tulsi-ka-paudha-cht-par-lga-skte-h (3)

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है तुलसी का पौधा छत पर लगा सकते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह तुलसी का पौधा छत पर लगा सकते हैं –  तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment