टमाटर में फल आने की दवा की जानकारी / टमाटर में कौन सी खाद डाली जाती है

टमाटर में फल आने की दवा की जानकारी / टमाटर में कौन सी खाद डाली जाती है – टमाटर को एक प्रमुख सब्जी माना जाता हैं. सभी सब्जियों में सबसे अधिक अगर किसी सब्जी का उपयोग होता हैं. तो वह टमाटर हैं. टमाटर हमारी सेहत के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं. दूसरी सब्जी की तुलना में टमाटर की खेती अधिक की जाती हैं. क्योंकि इसकी डिमांड भी भारी मात्रा में होती हैं.

लेकिन टमाटर की खेती में काफी ध्यान भी रखना पड़ता हैं. अगर सही तरीके से ध्यान ना दिया जाए. तो टमाटर की पैदावार बिगड़ भी सकती हैं. अगर आप टमाटर में फल आने की दवा का उपयोग करते हैं. तो इसके फल की पैदावार काफी अच्छी होती हैं.

Tmatar-me-phal-aane-ki-dwa-khad-dali-jati-h (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से टमाटर में फल आने की दवा बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

टमाटर में फल आने की दवा

अगर आप टमाटर में फल आने के लिए किसी दवा का उपयोग करना चाहते हैं. तो आप शाइन और संजीवनी नामक दवा का उपयोग कर सकते हैं. टमाटर में फल के लिए शाइन दवा 10 ml की मात्रा में लेनी हैं. और उसको 15 लिटर पानी में अच्छे से घोल लेना हैं. अब इस पानी का छिडकाव टमाटर की फसल पर करना हैं.

बिलकुल इसी प्रकार संजीवनी दवा 1 ml के करीब लेनी हैं. इस दवाई के लिए भी करीब 15 लिटर पानी लेकर घोल तैयार करना हैं. अब इस पानी का भी फसल पर छिडकाव करना हैं.

तो कुछ इस तरीके से आप इन दोनों दवाई का उपयोग कर सकते हैं. यह दोनों दवाई टमाटर में फल आने के लिए काफी बेहतरीन मानी जाती हैं.

धान के लिए कीटनाशक दवा की जानकारी / धान में लगने वाले रोग

टमाटर का पौधा कितने दिन में फल देता है

टमाटर का पौधा लगभग 70 से 80 दिन में फल दे देता हैं.

टमाटर में कौन सी खाद डाली जाती है

अगर आप टमाटर की अच्छी पैदावार चाहते हैं. तो आप नाइट्रोजन, फास्फेट, नाइट्रेट, पोटाश आदि जैसी खाद डाल सकते हैं.

टमाटर कौन से महीने में लगाए जाते है

जुलाई – अगस्त  के महीने से लेकर नवंबर महीने तक आप टमाटर लगा सकते हैं.

Tmatar-me-phal-aane-ki-dwa-khad-dali-jati-h (3)

पशुओं के घाव में कीड़े पड़ने की दवा, अंग्रेजी दवा तथा घरेलू दवा 

टमाटर का पौधा क्यों सूखता है

हम अकसर देखते है की कई बार टमाटर का पौधा सूखने लगता हैं. टमाटर के पौधे को सूखने से बचाने के लिए आपको रोपाई के एक सप्ताह पहले ही पौधे को पानी देना बंध कर देना चाहिए. साथ-साथ लूना फफंद नाशक दवाई का घोल बनाकर छिडकाव करना चाहिए. इस उपाय से टमाटर का पौधा नही सूखेगा.

टमाटर में लगने वाले प्रमुख कीट और नियंत्रण के उपाय

टमाटर में लगने वाले कुछ प्रमुख रोग और उनके नियंत्रण के कुछ उपाय हमने नीचे बताए हैं.

  • टमाटर में सफ़ेद लट सबसे अधिक लगती हैं. सफेद लट को टमाटर से दूर करने के लिए फोरेट और कार्बोफ्युरेन दवाई का उपयोग कर सकते हैं.
  • टमाटर में कटवा लट भी सबसे अधिक लगती हैं. यह पुरे टमाटर की खेती को नाश करने वाली होती हैं. इस लट से टमाटर को बचाने के लिए क्यूनालाकस नामक दवाई का प्रयोग कर सकते हैं.
  • इसके बाद टमाटर पर सफ़ेद मक्खी लगने की समस्या भी काफी अधिक हैं. इसके लिए आप मैलाथियान, फास्फोमिदान, डाईमिथोऐट दवाई का प्रयोग किया जाता हैं.
  • टमाटर में फल छेदक कीट भी लगते हैं. यह पुरे टमाटर की पैदावार को नुकसान करने वाला कीट माना जाता हैं. इस कीट को टमाटर से दूर करने के लिए मैलाथियान दवाई का छिडकाव कर सकते हैं.

तो कुछ इस प्रकार से अलग-अलग कीट नाशक के लिए अलग-अलग दवाई का उपयोग कर सकते हैं. और टमाटर को रोगों से बचा सकते हैं.

Tmatar-me-phal-aane-ki-dwa-khad-dali-jati-h (1)

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय 

निष्कर्ष    

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से टमाटर में फल आने की दवा बताइ है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह टमाटर में फल आने की दवा की जानकारी / टमाटर में कौन सी खाद डाली जाती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

प्याज गर्म होता है या ठंडा – दिन में कितना प्याज खाना चाहिए 

अजवाइन कब खाना चाहिए / अजवाइन खाने का तरीका

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

                          

Shailesh Nagar

Leave a Comment