टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं – अनुभवी डॉक्टर से जाने

टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैंअनुभवी डॉक्टर से जाने – टाइफाइड बुखार बहुत ही भयंकर माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की टाइफाइड बुखार का समयसर इलाज ना करवाने पर यह बीमारी जान लेवा भी हो सकती हैं. कुछ डॉक्टर का मानना है की दूषित पानी और दूषित खाना खाने की वजह से टाइफाइड बुखार होता हैं.

टाइफाइड बुखार होने पर इसके बैक्टीरिया को मारने के लिए इंजेक्शन लगाया जाता हैं. जिससे आपको टाइफाइड बुखार से बहुत जल्दी छुटकारा मिलता हैं.

tified-bukhar-me-kitne-injection-lagte-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं

टाइफाइड बुखार में मुख्यरूप से दो प्रकार के इंजेक्शन लगते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

टाइफाइड बुखार में पहला इंजेक्शन निष्क्रिय टाइफाइड टिका लगता हैं. जिसके बारे में नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • यह इंजेक्शन सिर्फ दो साल से नीचे के बच्चे को ही लगाया जाता हैं.
  • यह इंजेक्शन निष्क्रिय होता हैं. जो टाइफाइड बुखार से पीड़ित व्यक्ति को शोर्ट यानी की इंजेक्शन के रूप में लगाया जाता हैं.
  • अगर आप टाइफाइड बुखार के मरीज को यह इंजेक्शन लगाते हैं. तो सिर्फ एक ही खुराक में टाइफाइड बुखार से पीड़ित व्यक्ति टाइफाइड बुखार से छुटकारा मिल जाता हैं.
  • यह इंजेक्शन दो साल से कम उम्र के बच्चो को नही लगाना चाहिए. साथ साथ ऐसे लोगो को भी नही लगाना चाहिए जिन्हें इंजेक्शन से किसी भी प्रकार की एलर्जी आदि हो जाती हैं.

टाइफाइड बुखार में दूसरा इंजेक्शन जीवित टाइफाइड टिका लगता हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • जिबित टाइफाइड टिका यह टाइफाइड बुखार में दूसरा इंजेक्शन या फिर टिका माना जाता हैं. यह टिका टाइफाइड बुखार से पीड़ित व्यक्ति को मुंह के द्वारा दिया जाता हैं.
  • यह इंजेक्शन मरीज को एक सप्ताह में चार बार लेना होता हैं. जिसे एक दिन छोड़कर एक दिन लेना होता हैं. और इस प्रकार से चार डोज पूर्ण करने होते हैं.
  • टाइफाइड बुखार का यह टिका कैप्सूल के रूप में आता हैं. जिसे आपको एक दिन छोड़कर एक दिन लेना होता हैं. इस कैप्सूल को आप खाना खाने के एक घंटे पहले पानी के साथ लेना होता हैं. लेकिन इस टिके को लेने से पहले एक बात का विशेष ध्यान रखे की कैप्सूल को ज्यादा मसले नही. अगर आप ऐसा करते है तो कैप्सूल बिगड़ सकता हैं.
  • कुछ डॉक्टर का मानना है की टाइफाइड के बुखार के लिए इस दुसरे टिके को अन्य टिके के साथ मिलाकर मरीज को दिया जाता हैं.
  • ऐसा माना जाता है की इस इंजेक्शन को 6 वर्ष से कम आयु वाले बच्चो को नही देना चाहिए. नहीं तो इससे भयंकर साइड इफेक्ट हो सकता हैं.
  • इस इंजेक्शन से कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. जैसे की किसी मरीज को पहले यह टिका दिया गया हैं. और उसको कोई भी साइड इफेक्ट हुआ था. तो यह टिका दुबारा ऐसे मरीज को नही देना चाहिए.
  • अगर किसी मरीज को इंजेक्शन आदि से एलर्जी होने की समस्या हैं. तो ऐसे मरीज को भी इस प्रकार का टिका देने से बचना चाहिए.

क्या चीज खाने से बच्चा गिर जाता है? – बच्चा गिराने के बाद क्या होता है

tified-bukhar-me-kitne-injection-lagte-h (2)

टाइफाइड के बुखार में इन दोनों इंजेक्शन के अलावा अन्य और भी इंजेक्शन लगते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • Ceftriaxone इंजेक्शन भी टाइफाइड बुखार में लगाया जाता हैं. यह टाइफाइड बुखार होने पर पैदा हुए बैक्टीरिया को मारने का काम करता हैं.
  • ParaCetamol इंजेक्शन भी टाइफाइड बुखार में काफी अच्छा और फायदेमंद माना जाता हैं. टाइफाइड बुखार में कई बार शरीर में दर्द पैदा होता हैं. ऐसे दर्द से छुटकारा पाने के लिए और टाइफाइड बुखार से निजात पाने के लिए यह इंजेक्शन लगाया जाता हैं.
  • tramodal इंजेक्शन भी टाइफाइड बुखार के लिए काफी अच्छा और लाभदायी माना जाता हैं. काफी डॉक्टर टाइफाइड बुखार से निजात दिलवाने के लिए यह इंजेक्शन भी लगाते हैं.

tified-bukhar-me-kitne-injection-lagte-h (3)

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं अनुभवी डॉक्टर से जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment