तालिबान किस देश का हिस्सा है – अफगानिस्तान में तालिबान क्या है

तालिबान किस देश का हिस्सा है – अफगानिस्तान में तालिबान क्या है – आप सभी लोगो ने तालिबान का नाम तो सुना ही होगा. जिसका भय लगभग सभी देश को हैं. यह एक संगठन है जो 2001 में विकसित हुआ था. तालिबान पश्तो भाषा का शब्द हैं. जिसका अर्थ छात्र होता हैं.

ऐसा माना जाता है की सन 1990 में उत्तरी पाकिस्तान में इस संगठन का उभार हुआ था. इस्लामिक धर्म की शिक्षा देने वाले मदरसों ने इन तालिबान को तैयार किया हैं. लेकिन इन मदरसों में साउदी अरब से फंडिंग होता था. और यह मदरसे चलते थे.

Taliban-kis-desh-ka-hissa-h-Afghanistan-me-kya-h (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की तालिबान किस देश का हिस्सा है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

तालिबान किस देश का हिस्सा है

ऐसा माना जाता है की तालिबानी संगठन की शुरुआत उत्तरी पाकिस्तान से हुई थी. वही के मदरसों में तालबानी संगठन को इस्लामिक शिक्षा दी जाती थी. और इन मदरसों चलाने के लिए साउदी अरब से फंडिंग आती थी. इसलिए ऐसा माना जाता है की तालिबान की शुरुआत हुई तब वह उत्तरी पाकिस्तान का हिस्सा था.

लेकिन अभी कुछ वर्षो पहले तालिबान संगठन ने अफगानिस्तान देश पर हमला करके पुरे देश पर कब्ज़ा कर लिया था. और आज भी तालिबान अफगानिस्तान पर कब्ज़ा जमाकर बैठा हैं. इसलिए अभी वर्तमान में तालिबान अफगानिस्तान देश का हिस्सा माना जाता हैं.

तालिबान कोई देश नहीं हैं. यह कुछ लोगो का संगठन हैं. जिसमे काफी लोग शामिल हैं. इस संगठन का काम दुसरे देशो को भय बताना. और कब्ज़ा करने का काम हैं. यह संगठन अन्य देशो पर कब्ज़ा करके उस देश का हिस्सा बन जाता हैं. इसके बाद उस देश में उसी संगठन की चलती हैं.

शादी अनुदान का पैसा कब तक आएगा – शादी अनुदान हेतु आवश्यक दस्तावेज

तालिबान की जनसंख्या कितनी है

अगर बात करे तालिबान की जनसंख्या के बारे में तो अभी के वर्तमान समय में तालिबान की जनसंख्या 2.90 करोड़ के करीब हैं.

Taliban-kis-desh-ka-hissa-h-Afghanistan-me-kya-h (1)

अफगानिस्तान में तालिबान क्या है

तालिबान एक संगठन हैं. जिसने कुछ वर्ष पहले अफगानिस्तान पर हमला करके वहा की सरकार और लोगो को अपने कब्जे में ले लिया था. आज के समय में अफगानिस्तान में तालिबान के लोगो की चलती हैं. अगर ऐसा मानो की वर्तमान समय में अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार हैं. तो यह गलत नहीं हैं. इसलिए अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार हैं.

पद्म विभूषण में कितनी राशि दी जाती है – सम्पूर्ण जानकारी 

तालिबान का नेता कौन है

सबसे पहले तालिबान का नेता मुल्ला उमर नामका शख्त था. इसके बाद 2016 के पश्चात तालिबान का नेता मुख्तर मंसूरी को बनाया गया. लेकिन अमेरिकी ड्रोन हमले में मुख्तर मंसूरी की मौत हो गई. इसके बाद मौलवी हिब्तुल्लाह अंखुजादा को तालिबान का नेता बनाया गया. आज के समय में मौलवी हिब्तुल्लाह अंखुजादा तालिबान के नेता हैं. यह तालिबान के चीफ माने जाते हैं.

तालिबान का धार्मिक, राजनितिक और सैन्य का काम मौलवी हिब्तुल्लाह अंखुजादा ही संभालता हैं. मौलवी हिब्तुल्लाह अंखुजादा कंधार नामक जगह पर एक मदरसा भी चलाता हैं. ऐसा माना जाता है की मौलवी हिब्तुल्लाह अंखुजादा अफगानिस्तान में अदालतों का मुखिया भी रह चूका हैं.

Taliban-kis-desh-ka-hissa-h-Afghanistan-me-kya-h (3)

रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है – Central government servant, Army & Police

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की तालिबान किस देश का हिस्सा है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह तालिबान किस देश का हिस्सा है – अफगानिस्तान में तालिबान क्या है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

2 thoughts on “तालिबान किस देश का हिस्सा है – अफगानिस्तान में तालिबान क्या है”

Leave a Comment