सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका – सर्वाइकल की बीमारी के बारे में तो आप सभी लोगो ने सुना ही होगा. अगर किसी को सर्वाइकल की समस्या हो जाती हैं. इससे निजात पाना बहुत ही मुश्किल काम हो जाता हैं. सर्वाइकल होने पर पीड़ित व्यक्ति को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता हैं. साथ साथ पीड़ित व्यक्ति को उठने बैठने और चलने फिरने में भी परेशानी होने लगती हैं.

सर्वाइकल की परेशानी होने पर हम काफी सारे डॉक्टर को दिखाते हैं. और फिजियोथेरपी आदि करवाते हैं. लेकिन फिर भी यह बीमारी कई बार खत्म नही होती हैं. ऐसे में हम सर्वाइकल का धागा बांधकर इस बीमारी को खत्म कर सकते हैं.

swaikal-ka-dhaga-kha-milta-h (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है

अगर आपको सर्वाइकल की परेशानी ठीक नहीं हो रही है. आप सर्वाइकल को ठीक करने के लिए काफी सारी दवाइयां ले चुके हैं. फिर भी आपकी सर्वाइकल की बीमारी ठीक नही हो रहे हैं. तो ऐसे में आप सर्वाइकल का धागा बांधकर सर्वाइकल की बीमारी को ठीक कर सकते हैं.

अगर आप सर्वाइकल का धागा खरीदना चाहते हैं. तो यह आपको आपके आसपास के किसी पुजापा वाले की दूकान पर या किसी अच्छे से ज्योतिष के पास से आसानी से मिल जायेगा. इसके अलावा आपके आसपास मौजूद मंदिर के आसपास लगी दुकानों पर भी यह धागा आसानी से मिल जायेगा.

अगर आपको कही पर सर्वाइकल का धागा नही मिलता हैं. तो आप ऑनलाइन माध्यम से भी यह धागा खरीद सकते हैं. फ्लिप्कार्ट और अमेजोन जैसी सेलिंग वेबसाइट पर भी यह धागा आपको आसानी से मिल जायेगा. यह कॉटन की डोरी से बना हुआ होता हैं.

अगर बात की जाए सर्वाइकल धागा की कीमत के बारे में तो यह धागा आपको 150 से 200 रूपये के करीब मिल जायेगा.

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका

अगर आप सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करना चाहते हैं. तो आप नीचे दिए गये कुछ उपाय कर सकते हैं. जिससे आपको हमेशा के लिए सर्वाइकल की प्रोब्लम से छुटकारा मिलेगा.

दूध और हल्दी का सेवन करे

सर्वाइकल की परेशानी एक ऐसी परेशानी है. जिसमे पीड़ित व्यक्ति को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता हैं. ऐसे में आप सर्वाइकल दर्द से छुटकारा पाने के लिए और सर्वाइकल की बीमारी को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए हल्दी और दूध का सेवन कर सकते हैं.

सर्वाइकल की बीमारी को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए आपको एक गिलास दूध और एक चम्मच हल्दी ले लेनी हैं. अब इन दोनों को अच्छे से उबाल लेना हैं. उबालने के बाद दूध जब ठंडा हो जाए. तो इसमें एक चम्मच जितना शहद मिला लेना हैं. और अब इस दूध को पी लेना हैं.

यह उपाय आपको दिन में दो बार करना हैं. इस उपाय से आपको कुछ ही दिन में सर्वाइकल की बीमारी में लाभ मिलेगा. और देखते ही देखते आपकी सर्वाइकल की बीमारी ठीक हो जाएगी.

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

लहसुन का सेवन करे

सर्वाइकल की समस्या होने पर कई बार हमारे शरीर में असहनीय दर्द के साथ जलन भी होती हैं. इसके अलावा इस कारण हमारे शरीर में सुजन भी उत्पन्न हो जाती हैं. सर्वाइकल की इस समस्या को दूर करने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं.

इसके लिए आपको सरसों के तेल में दो से चार लहसुन की कलियां भुन लेनी हैं. इसके बाद भुनी हुई लहसुन को खा लेना हैं.

अब बचे हुए सरसों के तेल से प्रभावित जगह पर हलके हाथ से मालिश कर लेनी हैं. यह उपाय कुछ दिन करने से आपको सर्वाइकल की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

तिल का सेवन करे

सर्वाइकल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप तिल का भी सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको तिल और गुड के लड्डू बनाकर खाने हैं. इसके अलावा आपको तिल के तेल से हलके हाथ से मालिश करनी हैं. यह उपाय भी कुछ दिन करने से आपको धीरे धीरे सर्वाइकल की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

swaikal-ka-dhaga-kha-milta-h (1)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

सर्वाइकल के लक्षण क्या है

सर्वाइकल में दिखाई देने वाले कुछ लक्षण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • सिर के पिछले हिस्से में असहनीय दर्द होना
  • गर्दन के पिछले हिस्से में असहनीय दर्द होना
  • कंधे और बांह में दर्द होना
  • छाती के हिस्से में हल्का या असहनीय दर्द होना
  • गर्दन को थोडा सा भी हिलाने पर दर्द होना
  • कई बार गर्दन से दर्द की शुरुआत होना और हाथो तक दर्द का आना
  • कई बार चक्कर आना या फिर आँखों के सामने अँधेरा छा जाना
  • पीठ में लगातार असहनीय दर्द बना रहना
  • कई बार सर्वाइकल की परेशानी अधिक बढने पर सांस लेने में परेशानी होना

सर्वाइकल में कौन सा तेल लगाना चाहिए

अगर आप सर्वाइकल की समस्या से पीड़ित हैं. तो ऐसे में आप तेल का उपयोग भी कर सकते हैं. इसके लिए आप AVN सर्वाइकल आयल को उपयोग में ले सकते हैं. यह तेल आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जायेगा.

इसके अलावा यह तेल आपको ऑनलाइन माध्यम से भी मिल जाता हैं. यह तेल पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक तेल होने के कारण यह तेल आपकी सर्वाइकल की समस्या को जडमूल से खत्म करता हैं.

अगर आप यह तेल खरीदना चाहते हैं. तो इस तेल की 30 मिली की छोटी बोटल आपको 186 रूपये के करीब मिल जाएगी.

सर्वाइकल का होम्योपैथिक इलाज

अगर आप सर्वाइकल के लिए कोई होम्योपैथिक इलाज करवाना चाहते हैं. तो होम्योपैथिक में भी सर्वाइकल का उपचार आसानी से हो जाता हैं. हमने कुछ होम्योपैथिक दवाई के नाम नीचे बताए हैं. जो सर्वाइकल की बीमारी से आपको छुटकारा दिलवाने मदद कर सकती हैं.

  • जेल्सीमियम
  • ब्रोयोनिया
  • कॉस्टिकम
  • हाइपेरिकम परफोरेटम

इन सभी दवाई का उपयोग आप सर्वाइकल की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं. लेकिन इसके बेहतर रिजल्ट के लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

सर्वाइकल के लिए पतंजलि की दवाई

अगर आप सर्वाइकल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पतंजलि की दवाई का उपयोग करना चाहते हैं. तो आप नीचे बताई गई दवाई का उपयोग कर सकते हैं.

  • दिव्य लाक्षिदी गुगूल
  • दिव्य प्रसारिणी तेल
  • दिव्य योगराज गुग्गल
  • दिव्य शुद्ध शिलाजीत

यह सभी पतंजलि की दवाई और तेल के नाम हैं. जिसका उपयोग आप सर्वाइकल की बीमारी में कर सकते है. लेकिन इसके बेहतर रिजल्ट के लिए आपको किसी आयुर्वेदाचार्य से संपर्क करना चाहिए.

सर्वाइकल में खाना चाहिए

सर्वाइकल की बीमारी में आपको कुछ परहेज रखने की सलाह डॉक्टर के द्वारा दी जा सकती है. लेकिन सर्वाइकल की समस्या में शरीर में दर्द बना रहता हैं. इसलिए सर्वाइकल में खट्टी चीजों से दूर रहना चाहिए.

swaikal-ka-dhaga-kha-milta-h (3)

हरिवंश पुराण पाठ के फायदे | हरिवंश पुराण इन प्रेगनेंसी 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar