सूतक में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें | पीरियड में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें

सूतक में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें | पीरियड में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें – हिंदू सनातन धर्म में अगर किसी के घर में किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती हैं. तो उस घर में सवा महीने का सूतक लग जाता हैं. मतलब की उस घर के सदस्य सवा महीने तक कोई भी मांगलिक कार्य नहीं कर सकते है. इसके अलावा भगवान की पूजा अर्चना भी नहीं कर सकते हैं.

भगवान के मंदिर में दर्शन करने के लिए भी नहीं जा सकते हैं. जैसे उस घर का सूतक खत्म होता है. और सवा महिना हो जाता हैं. इसके पश्चात ही भगवान की पूजा अर्चना तथा अन्य मांगलिक कार्य कर सकते हैं.

Sutak-me-laddu-gopal-ki-seva-kaise-kre-period (2)

लेकिन कुछ लोग अपने घर में लड्डू गोपाल की स्थापना करते हैं. और ऐसा माना जाता है. की लड्डू गोपाल की सेवा निरंतर होनी जरूरी हैं. लेकिन जब सूतक चल रहा हो तब लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करे यह प्रश्न काफी लोगो के मन में हैं. अगर आप भी इस प्रश्न का जवाब जानना चाहते हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सूतक में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें तथा पीरियड में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सूतक में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें       

कई लोगो का सवाल होता है की सूतक में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें तो हम आपको बता रहे है. की सूतक में आप लड्डू गोपाल की सेवा कर भी सकते है. और नहीं भी कर सकते हैं.

इसमें ऐसा है की कुछ लोग लड्डू गोपाल को अपना भाई, दोस्त या बेटा मानकर उनकी सेवा पूजा करते हैं. तो कुछ लोग लड्डू गोपाल को प्रभु, ईश्वर, भगवान मानकर उनकी पूजा करते हैं. यह भाव की बात हैं. की आप लड्डू गोपाल को क्या मानते हैं.

अगर आप लड्डू गोपाल को अपना बेटा, दोस्त या फिर भाई मानते हैं. तो आप सूतक में भी उनकी सेवा कर सकते हैं. क्योंकि अगर आपका भाई या बेटा होगा तो आप उनकी सेवा तो करेगे ही तथा उनको खाना भी खिलाएगे. तो इस प्रकार से आप सूतक में लड्डू गोपाल की सेवा कर सकते हैं.

और अगर आप लड्डू गोपाल को भगवान या प्रभु समझकर उनकी सेवा कर रहे है. तो सूतक में आप उनकी सेवा नहीं कर सकते हैं. ऐसे समय आप अपने पडोशी या रिश्तेदार के यहां लड्डू गोपाल को भेज सकते हैं. वह आपके लड्डू गोपाल की सेवा कुछ दिन तक कर सकते हैं.

पीरियड में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें

पीरियड में आप लड्डू गोपाल के मंत्र का जाप करके उनकी पूजा कर सकते हैं. मंत्र जाप में आप माला का उपयोग न करे. अपनी उंगली पर 108 बार लड्डू गोपाल का मंत्र जाप कर ले. उनकी सेवा हो जाएगी.

जब भोग लगाना हो तब बाहर से बिस्कुट आदि मंगवाकर घर के किसी सदस्य के हाथ से लड्डू गोपाल का भोग लगवा सकती हैं. इस प्रकार से आप पीरियड के दौरान लड्डू गोपाल की सेवा कर सकती हैं.

सूतक कितनी पीढ़ी तक लगता है

ऐसा माना जाता है की सूतक सात पीढ़ी तक लगता हैं. सात पीढ़ी के बाद तीन का सूतक लगता हैं.

Sutak-me-laddu-gopal-ki-seva-kaise-kre-period (3)

क्या घर में दो लड्डू गोपाल रख सकते हैं

जी नहीं आप घर में एक से अधिक लड्डू गोपाल नहीं रख सकते हैं.

लड्डू गोपाल की स्थापना किस दिन करें

लड्डू गोपाल की स्थापना आप उनके जन्माष्टमी के दिन कर सकते हैं. इसके अलावा आप किसी भी दिन शुभ मुहूर्त देखकर लड्डू गोपाल की स्थापना कर सकते हैं.

Sutak-me-laddu-gopal-ki-seva-kaise-kre-period (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सूतक में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें तथा पीरियड में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सूतक में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें / पीरियड में लड्डू गोपाल की सेवा कैसे करें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment