स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए? – आपने काफी लोगो को देखा होगा की कुछ लोग स्टॉक मार्केट में निवेश करके तगड़ी कमाई कर लेते हैं. और करोडपति बन जाते हैं. तो कुछ लोग स्टॉक मार्केट में निवेश करके कंगाल हो जाते हैं.

ऐसा होने के पीछे अनुभव और रिसर्च काम करता हैं. कुछ लोगो को स्टॉक मार्केट में काफी सालो का अनुभव होता हैं. जिसकी मदद से वह स्टॉक मार्केट में काफी अच्छा मुनाफा कमा लेते हैं.

कुछ निवेशक सिर्फ किसी के कहने पर या कोई खबर आदि सुनकर स्टॉक मार्केट में निवेश कर लेते हैं. इसके चलते काफी लोगो को नुकसान हो जाता हैं. और उनके पैसे डूब जाते हैं.

Stock-market-me-nivesh-karne-se-pahle-kisi-ko-kya-savdhani-rakhni-chahie (1)

लेकिन अगर स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले कुछ बातो को ध्यान में रखा जाए. और कुछ सावधानियां रखी जाए. तो आपको भी स्टॉक मार्केट में निवेश करने पर तगड़ी कमाई हो सकती हैं.

अगर आप भी स्टॉक मार्केट में निवेशक है. या फिर स्टॉक मार्केट में किसी भी कंपनी का शेयर खरीदकर निवेश करना चाहते हैं. तो आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े. क्योंकि आज का हमारा यह आर्टिकल स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले लोगो के लिए उपयोगी साबित होने वाला हैं.

इसके अलावा आज का हमारा यह आर्टिकल नए बिगेनियर निवेशको के लिए भी उपयोगी साबित हो सकता हैं. इसलिए हमारे साथ अंत तक बने रहिये.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

अगर आप एक निवेशक हैं. या फिर स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहते हैं. तो स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले नीचे दी गई सावधानियो को ध्यान में रखे.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले सही डीमैट अकाउंट का चुनाव करे

डीमैट अकाउंट का चुनाव करना स्टॉक मार्केट का सबसे पहला कदम माना जाता हैं. यानी की स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले आपको एक डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा. यह डीमैट अकाउंट का चुनाव आपको सही करना होता हैं. अगर आप किसी गलत डीमैट अकाउंट का चुनाव कर लेते हैं. तो इससे आपको नुकसान होने लगता हैं.

जैसे की काफी कंपनी के डीमैट अकाउंट ऐसे होते हैं. जिसमे अधिक एक्स्ट्रा चार्ज लगाये जाते हैं. इसके अलावा कुछ डीमैट अकाउंट में कस्टमर सर्विस सही नही दी जाती हैं. अगर किसी भी डीमैट अकाउंट बैंक या कंपनी में ऐसी परेशानी हैं. तो ऐसी कंपनी या बैंक से डीमैट अकाउंट खुलवाने से बचना चाहिए.

इसलिए सबसे पहले स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले सही डीमैट अकाउंट का चुनाव करे.

स्टोक मार्केट में निवेश सिर्फ चार्ट पेटर्न देखकर नही करना चाहिए

स्टोक मार्केट में निवेश करने से पहले डीमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता हैं. जिसके के लिए एक सही डीमैट अकाउंट का चुनाव करना होता हैं.

एक बार सही डीमैट अकाउंट चुनाव करने के बाद बारी आती है शेयर खरीदने की. काफी लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ चार्ट पेटर्न को देखकर किसी भी कंपनी के शेयर खरीद लेते हैं. और फिर ऐसे निवेशको को नुकसान भुगतने के दिन आते हैं.

जैसे की काफी लोग सिर्फ चार्ट पेटर्न में देख लेते है की इस कंपनी के शेयर दिन प्रति दिन ऊपर जा रहे है. यानि की इस कंपनी के शेयर दिन प्रति दिन बढ़ रहे हैं. तो शेयर के प्राइस में इस प्रकार की बढ़ोतरी को देखते हुए निवेशक उस कंपनी के शेयर खरीद लेते हैं. लेकिन निवेशको को ऐसा नही करना चाहिए.

निवेशको को किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले यह सोचना चाहिए की इस कंपनी के शेयर लगातार आगे क्यों बढ़ रहे हैं. क्यों इस कंपनी के शेयर की प्राइस बढ़ रही हैं. कंपनी के शेयर की प्राइस बढ़ने के पीछे की वजह को आपको जानना चाहिए. इसके बाद ही उस कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहिए.

किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले यह जाने की उस कंपनी का शेयर प्राइस लगातार क्यों बढ़ रहा हैं. सिर्फ चार्ट पेटर्न को देखकर कंपनी के शेयर नही खरीदने चाहिए.

फ्रिज में गैस खत्म होने के लक्षण – फ्रिज ठंडा नहीं होने का कारण

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले खुद से रिसर्च करे और इसके बाद निवेश करे

कई बार काफी लोग स्टॉक मार्केट में निवेश किसी के कहने पर कर लेते हैं. या फिर टेलीविजन में कोई खबर सुनकर शेयर मार्केट में निवेश कर लेते हैं. कुछ लोग फाइनेंस एक्सपर्ट की सलाह लेकर उनके कहे अनुसार शेयर खरीद लेते हैं.

लेकिन आपको ऐसा नही करना चाहिए. अगर आप शेयर मार्किट में मास्टर बनना चाहते हैं. तो आपको खुदको रिसर्च करना सीखना होगा. जैसे की आप खुद कंपनी के बारे में जाने. उस कंपनी के टर्नओवर के बारे में जाने. जिस कंपनी में आप निवेश करने जा रहे हैं. उस कंपनी का पिछले एक या दो वर्ष का स्टॉक मार्केट डेटा जानने की कोशशि करे.

अगर आप कंपनी के बारे में जानते हैं. तो यह खुद का रिसर्च होता हैं. जिसका फायदा आपको होगा. इसलिए किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले कंपनी के बारे में खुद भी रिसर्च करे. सिर्फ एक्सपर्ट की राय लेकर या फिर टेलीविजन की खबरों को सुनकर निवेश ना करे.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी के बिजनेस के बारे में अच्छे से समझे

अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी का बिजनेस मोडल समझ लेते हैं. तो आपको शेयर खरीदने में बहुत ही आसानी होगी. बिजनेस मोडल को समझना मलतब इस तरीके से आप बिजनेस मोडल को समझ सकते है. जैसे की

  • आप मान लो की पार्ले कंपनी में निवेश करना चाहते हैं. तो आपको पार्ले कंपनी के बिजनेस मोडल को समझना होगा.
  • जैसे की पार्ले कंपनी क्या क्या प्रोडक्ट बनाती हैं.
  • इस कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केट में कितनी डिमांड और वेल्यु है.
  • यह कंपनी जो भी प्रोडक्ट बनाती हैं. उसमे से सबसे अधिक किस प्रोडक्ट की बिक्री करती हैं.
  • कंपनी का रेवन्यू और टर्नओवर क्या हैं.
  • क्या इस कंपनी के प्रोडक्ट से कस्टमर सेटिस्फेक्शन हैं.
  • उस कंपनी पर कोई सरकारी दबाव तो नही हैं. जिसका असर उस कंपनी पर पड़ता हो.

इस प्रकार की बातो को ध्यान में रखे. इस प्रकार की बातो को जानने की कोशिश करे. यह सभी जानने के बाद आपको कंपनी के बारे में जानने मिलेगा. और उसके बाद कंपनी में निवेश करना आपके लिए आसान हो जायेगा.

स्टोक मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी का वार्षिक रिपोर्ट भी पढ़े

अगर आप किसी भी कंपनी का वार्षिक रिपोर्ट पढ़ते हैं. तो आपको कंपनी के बारे में नीचे दी जानकारी मिलती हैं. जैसे की

  • कंपनी क्या उत्पाद करती हैं.
  • कंपनी का वार्षिक टर्नओवर कितना हैं.
  • कंपनी का बिजनेस मोडल क्या हैं.
  • इससे आपको कंपनी की हिस्ट्री के बारे में जानना मिलता हैं.
  • आने वाले समय में कंपनी के और क्या प्लान हैं. कंपनी और कोई योजना बना रही हैं या फॉर और कही पर निवेश करने वाली हैं. इस बारे में जानकारी मिलती हैं.
  • कंपनी को वर्तमान में प्रॉफिट मार्जिन बढाने के लिए कौनसी कौनसी समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं.

इन सभी बातो का जिक्र आपको कंपनी के वार्षिक रिपोर्ट में देखने को मिल जाता हैं. अगर आप कंपनी का वार्षिक रिपोर्ट पढ़ते हैं. तो इससे आपको निवेश करने में आसानी होती हैं.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले यह जाने की दर साल कंपनी का प्रॉफिट बढ़ रहा है

अगर आप किसी भी कंपनी में निवेश करने जा रहे हैं. तो सबसे पहले उस कंपनी का नेट प्रॉफिट जानने की कोशिश करे. इसके अलावा यह भी जाने की कंपनी के नेट प्रॉफिट में हर साल बढ़ोतरी हो रही है या नही.

अगर किसी भी कंपनी के नेट प्रॉफिट में बढ़ोतरी देखने को नही मिल रही हैं. तो आपको ऐसी कंपनी में निवेश नही करना चाहिए.

लेकिन अगर किसी कंपनी के नेट प्रॉफिट में आपको बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं. तो यह जाने की यह बढ़ोतरी बिजनेस से ही हुई हैं. या किसी अन्य कारण से हुई हैं. कई बार काफी कंपनी अपने एसेट बेचकर पैसा कमा लेती हैं. और निवेशको को लगता है की कंपनी ने प्रॉफिट कमाया हैं. इसलिए यह भी जाने की कंपनी ने कही अपनी एसेट तो नही बेचीं हैं.

कंपनी के सेल्स एसेट और नेट प्रॉफिट के बारे में आपको उसके वार्षिक रिपोर्ट में जानकारी मिल जाएगी.

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी के कर्ज के बारे में जान ले

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको कंपनी के कर्ज के बारे में भी जानना चाहिए. कई बार काफी कंपनियां ऐसी होती हैं. जो कर्ज में डूब जाती हैं. और इसके बाद दिवालिया घोषित कर दी जाती हैं. इससे निवेशको का पैसा डूब जाता हैं. इसलिए किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले कंपनी की बेलेंस शीट भी एक बार जरुर देखे.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी का कैश फ्लो देखे

अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहते हैं. तो कंपनी के कैश फ्लो के बारे में भी आपको जानना जरूरी होता हैं. कैश फ्लो का मतलब होता है की कंपनी में कितना कैश आ रहा है और कितना कैश जा रहा हैं.

क्योंकि काफी कंपनियां उधार में भी कारोबार करती हैं. इसके चलते हमें उस कंपनी का टर्नओवर काफी अच्छा दिखाई देता हैं.

लेकिन उधार में कारोबार करने पर वह कंपनी कर्ज में भी डूब सकती हैं. अगर किसी कंपनी का कैश फ्लो अधिक हैं. तो मान लीजिए की वह कंपनी नगद में कारोबार कर रही हैं. और जिस कंपनी में कैश फ्लो अधिक होता है. ऐसी कंपनी पोजिटिव मानी जाती हैं.

ऐसी कंपनी में निवेश करना किसी भी निवेशक के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता हैं. इसलिए स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी के कैश फ्लो के बारे में जाने.

Stock-market-me-nivesh-karne-se-pahle-kisi-ko-kya-savdhani-rakhni-chahie (2)

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले सब्सिडियरी को जाने

अगर कोई कंपनी किसी अन्य कंपनी को खरीदती हैं. तो यह सब्सिडियरी कंपनी मानी जाती हैं. और खरीदने वाली कंपनी पैरेंट कंपनी मानी जाती हैं. तो किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले यह भी जान ले की आप जिस कंपनी में निवेश करने जा रहे हैं. वह कंपनी सब्सिडियरी तो नही हैं.

इसके अलावा पैरेंट कंपनी में भी निवेश करने से बचना चाहिए. वैसे तो पैरेंट कंपनी में निवेश करना अच्छा माना जाता हैं. लेकिन अगर कोई कंपनी बहुत ज्यादा किसी अन्य कंपनी को खरीद रही हैं. तो इससे कंपनी अपने मूल कार्य पर फॉक्स नही कर पायेगी. या फिर कंपनी अपनी मूल कंपनी पर फोकस नही कर पायेगी.

ऐसे में निवेशको को भी नुकसान हो सकता हैं. इसलिए स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले सब्सिडियरी ज्यादा तो नही हैं. इस बारे में भी जान ले.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले शेयर की इंटरिसिंक वैल्यू पता करे

किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने से पहले यह जान ले की शेयर की इंटरिसिंक वैल्यू कितनी हैं. यह वैल्यू शेयर की सही और वास्तविक वैल्यू दर्शाती हैं.

इससे आपको शेयर की सही कीमत के बारे में पटक चलता हैं. जिस प्रकार रेशियो से पता चलता है की शेयर सस्ता है या महंगा हैं. बिल्कुल इसी प्रकार इंटरिसिंक वैल्यू से भी शेयर की सही वैल्यू पता चलती हैं.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले जान ले की कंपनी का प्रोडक्ट मार्जिन अच्छा तो है

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले यह भी जान ले की उस कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन अच्छा तो हैं. जैसे की उदाहरण से देखा जाए.

  • जैसे की कोई कंपनी प्रोडक्ट बनाती हैं. और उस प्रोडक्ट का लागत 1000 रुपया हैं. उस प्रोडक्ट को कंपनी 1500 रूपये में बेचती हैं. तो इसमें 500 रुपया ग्रॉस प्रॉफिट होता हैं. और 50 फीसदी ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन माना जाता हैं.

लेकिन कुछ प्रोडक्ट के ऊपर अन्य खर्चे भी होते हैं. जैसे की डिलीवरी का चार्ज और मार्केटिंग की खर्चे यह सभी खर्चे निकालने के बाद जो प्रॉफिट बचता हैं. उसे शुद्ध नेट प्रॉफिट कहा जाता हैं.

  • जैसे की किसी पप्रोडक्ट की लागत 1000 रूपये हैं. उसे 1500 में बेचा हैं. लेकिन बेचने के लिए 200 रूपये का अन्य कोई खर्चा हुआ हैं. तो फिर नेट प्रॉफिट सिर्फ 300 का होता हैं.

इस तरीके से आपको कंपनी के नेट प्रॉफिट के बारे में भी जानना चाहिए. और यह भी जाने की हर वर्ष कंपनी के नेट प्रॉफिट में बढ़ोतरी हो रही हैं नहीं. अगर कंपनी के नेट प्रॉफिट में बढ़ोतरी नही हो रही हैं. तो ऐसी कंपनी में आपको निवेश नही करना चाहिए.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले पोर्टफोलियो डायवसिफाई करे

पोर्टफोलियो डायवसिफाई करने का मतलब होता है की आपको किसी भी एक कंपनी में निवेश नही करना हैं. आपको अलग अलग कंपनियों में निवेश करना चाहिए. जैसे की मान लो आपके पास दस हजार रूपये हैं. तो आपको 2-2 हजार रूपये पांच कंपनी में निवेश करने चाहिए.

अगर आप ऐसा करते हैं. तो आपका सारा पैसा नही डूबेगा. अगर कोई कंपनी का शेयर कम भी होता हैं. तो इसका आप पर असर नही पड़ेगा. क्योकि आपने दूसरी कंपनियों में भी निवेश किया हैं.

स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय सस्ते शेयर के चक्कर में ना पड़े

स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले काफी लोग सस्ते शेयर के चक्कर में पड़े रहते हैं. और किसी भी कंपनी का सस्ता शेयर खरीदते रहते हैं. लेकिन आपको ऐसा नही करना चाहिए. इस प्रकार के सस्ते शेयर पेनी स्टोक या भंगार शेयर होते हैं. जिनका मूल्य कम होता हैं.

जब भी किसी शेयर का मूल्य कम होता हैं. तो इसके पीछे यह भी कारण है की कंपनी दमदार नही हैं. इसलिए हमेशा ही महंगे शेयर खरीदे. महंगे शेयर अच्छी कंपनियों को होते हैं. जो कंपनी ग्रो करती हैं. उस कंपनी के शेयर ही महंगे होते हैं. इसलिये महंगे शेयर खरीदे और सस्ते शेयर के चक्कर में ना पड़े.

स्टोक मार्केट में निवेश करने से पहले ध्यान रखे की कभी भी पूरा पैसा निवेश ना करे

अगर आपके पास कुछ पैसे है तो पूरा पैसा स्टॉक मार्केट में लगाने से बचे. काफी लोग ऐसे होते हैं. जो पूरा स्टोक शेयर मार्केट में लगा लेते हैं. और जब शेयर मार्केट डूबता हैं. तो उसके सारे पैसे डूब जाते हैं. इसलिए अपने हाथ पर भी कुछ पैसे रखे. सभी पैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करने से बचे.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी या सेक्टर को समझे

आप जिस सेक्टर के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं. उसी सेक्टर के शेयर खरीदने चाहिए. जैस की आप किसी भी स्टील कंपनी में जॉब करते हैं. तो आप टाटा स्टील के शेयर में निवेश कर सकते हैं. अगर आप रेलवे में काम करते हैं. तो आपको IRCTC के शेयर में निवेश करना चाहिए. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले कुछ उपयोगी वेबसाइट से जांच करे

काफी लोग शेयर के बारे में रिसर्च नही करते हैं. क्योंकि उनको ऐसी कोई भी वेबसाइट के बारे में पता नही होता हैं. अगर आप screener.in वेबसाइट पर विजित करते हैं. तो आपको शेयर के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल जाती हैं.

जैसे की शेयर का रेशियो, प्रॉफिट, कंपनी का स्टेटमेंट, प्रॉफिट मार्जिन, नेट प्रॉफिट, वार्षिक रिपोर्ट आदि की जानकारी मिल जाती हैं. जिससे आपको शेयर और कंपनी के बारे में जानने में आसानी होती हैं.

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले ट्रेड को देखे

जब भी किसी भी कंपनी में निवेश करे यह देखे की वह क्या प्रोडक्ट बना रही है या फिर बेच रही हैं. जैसे की आने वाले समय में उस कंपनी का सामान ट्रेड में रहने वाला हैं.

जैसे की अभी के समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल की चर्चा काफी जगह पर हो रही हैं. ऐसे में हमें पता है की आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड बढ़ेगी. तो आपको ऐसी कंपनियों में निवेश करना हैं. जो आने वाले समय में उछाल मारने वाली हैं.

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले लीडर कंपनी के बारे में जाने

जो कंपनी जानी मानी और नामचीन होती हैं. ऐसी कंपनी में निवेश करे. जो कंपनी आज के समय में लीडर हैं. या फिर जो कंपनी मोनोपोली वस्तु बनाती हैं. ऐसी कंपनियों में निवेश करे. जैसे की आप मोनोपोली वस्तु बनाने वाली कंपनी एशियन पेंट या फिर पीडीलाइट जैसी कंपनी में निवेश कर सकते हैं.

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

FAQ (स्टॉक मार्केट से जुड़े कुछ सवाल और उसके जवाब)

किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले क्या करना चाहिए?

जैसे की हमने इस पोस्ट में बताया है की किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने से पहले उस कंपनी का वार्षिक रिपोर्ट जांच करे. इससे आपको कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त होगी. और इस वजह से आपको शेयर खरीदने में आसानी होगी.

किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले हमे क्या करना चाहिए?

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको उस कंपनी के बिजनेस मोडल को समझना चाहिए. इसके बाद निवेश करना चाहिए.

एक निवेशक को स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले क्या क्या सावधानी रखनी चाहिये?

अगर आप एक निवेशक हैं. तो आपको शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी के बारे में खुद जान लेना चाहिए. आपको किसी अन्य के कहने पर किसी भी कंपनी के शेयर नही खरीदने चाहिए. खुद एनालिसिस करना चाहिए.

शेयर मार्किट में नुकसान होने से कैसे बचे?

अगर आप शेयर मार्केट में नुकसान से बचना चाहते हैं. तो आपको फंडामेंटल एनालिसिस करना आना चाहिए. इससे आपको कभी भी शेयर मार्केट में नुकसान नही होता हैं.

Stock-market-me-nivesh-karne-se-pahle-kisi-ko-kya-savdhani-rakhni-chahie (3)

गोवा में क्या सस्ता मिलता है – 4 सबसे सस्ती वस्तुए घर लाए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए? आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

किसी का मोबाइल बिना छुए कैसे हैक करें – स्टेप By स्टेप जानकारी जाने

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

 

Shailesh Nagar

2 thoughts on “स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?”

Leave a Comment