सोमवार के व्रत में खाना कब खाना चाहिए / सोमवार के व्रत में पानी पी सकते हैं

सोमवार के व्रत में खाना कब खाना चाहिए / सोमवार के व्रत में पानी पी सकते हैं – हिंदू सनातन धर्म में सोमवार के व्रत को विशेष महत्व दिया गया हैं. क्योंकि यह दिन भगवान शिव का माना जाता हैं. सोमवार के दिन व्रत करने से भगवान शिव भक्तगण पर प्रसन्न होते हैं. और भक्तो की सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं.

Somavar-ke-vrat-me-khana-kab-khana-chahie-pani-pee-skte-h (3)

ऐसा माना जाता है की जो महिलाएं सोमवार का व्रत करती है. उन्हें सौभाग्य की प्राप्ति होती हैं. इसलिए हिंदू सनातन धर्म में भगवान शिव के नाम पर सोमवार का व्रत बड़ी श्रद्धा पूर्वक किया जाता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सोमवार के व्रत में खाना कब खाना चाहिए तथा सोमवार के व्रत में पानी पी सकते हैं. इसके अलावा सोमवार के व्रत से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सोमवार के व्रत में खाना कब खाना चाहिए

अगर आप श्रावण महीने का सोमवार करते हैं. तो आपको पुरे दिन फलाहार ही खाना होगा. आप श्रावण महीने के सोमवार के व्रत में दूध, मिल्कशेक, फ्रूट, साबूदाना खिचड़ी आदि का सेवन पुरे दिन में कभी भी कर सकते हैं. और अगर आप सामान्य दिन में सोमवार का व्रत कर रहे हैं. तो आप सुबह या शाम किसी भी एक समय खाना खा सकते हैं. दुसरे समय आप फलाहार ले सकते हैं. लेकिन इस दिन आप सात्विक भोजन ही ले. इस दिन तामसिक भोजन लेना वर्जित माना जाता हैं.

सोमवार के व्रत में पानी पी सकते हैं

जी हां, सोमवार के व्रत में पानी पी सकते हैं.

सोमवार के व्रत कितने करने चाहिए

अगर आप सोमवार के व्रत करने का आरंभ करते हैं. तो कम से कम 16 सोमवार के व्रत जरुर करने चाहिए. लेकिन यह आपकी इच्छा की बात हैं. अगर आप चाहे तो 5, 7, 11, 16, 21 सोमवार भी कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो इससे अधिक सोमवार के व्रत भी कर सकते हैं. कुछ लोग तो जीवन भर सोमवार का व्रत करते हैं.

सोमवार के व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए

सोमवार के व्रत में अधिक तला और भुना हुआ भोजन नहीं लेना चाहिए. आप सात्विक भोजन ले सकते हैं. सोमवार के व्रत में मांस, मदिरा तथा तामसिक भोजन नहीं लेना चाहिए.

इसके अलावा सोमवार के व्रत में ऐसी वस्तु खाने से भी बचना चाहिए. जो आपके पाचनतंत्र पर असर करती हो. गैस तथा एसिडिट उत्पन्न करे ऐसी वस्तु सोमवार के व्रत में नहीं खानी चाहिए. नहीं तो आपका शरीर बिगड़ सकता हैं.

Somavar-ke-vrat-me-khana-kab-khana-chahie-pani-pee-skte-h (2)

सोमवार के व्रत में शाम को क्या खाना चाहिए

सोमवार के व्रत में आप शाम के समय दूध या मिल्कशेक का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप शाम के समय फ्रूट तथा ड्राई फ्रूट का सेवन भी कर सकते हैं. अगर आपको शाम के समय अधिक भूख लगी हैं. तो आप साबूदाना खिचड़ी बनाकर भी खा सकते हैं.

सोमवार व्रत के नियम

सोमवार व्रत के कुछ नियम हमने नीचे बताए हैं.

  • आप जिस दिन सोमवार के व्रत का आरंभ करते है. उस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर ले.
  • स्नान आदि करने के बाद भगवान शिव के मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल का अभिषेक करे.
  • तथा भगवान शिव से व्रत का आरंभ करने की अनुमति लेकर उनसे प्रार्थना आदि करे.
  • इसके बाद भगवान शिव के मंदिर की परिक्रमा लगाए.
  • इसके पश्चात आप पुरे दिन में एक बार अन्न का भोजन ले सकते हैं. इसके अलावा पुरे दिन फलाहार कर सकते हैं.
  • कुछ लोग पुरे दिन फलाहार लेकर व्रत को पूर्ण करते हैं.
  • आप अपनी इच्छा अनुसार पुरे दिन फलाहार लेकर या फिर एक समय अन्न का भोजन लेकर व्रत का आरंभ कर सकते हैं.

Somavar-ke-vrat-me-khana-kab-khana-chahie-pani-pee-skte-h (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सोमवार के व्रत में खाना कब खाना चाहिए तथा सोमवार के व्रत में पानी पी सकते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सोमवार के व्रत में खाना कब खाना चाहिए / सोमवार के व्रत में पानी पी सकते हैं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

6 thoughts on “सोमवार के व्रत में खाना कब खाना चाहिए / सोमवार के व्रत में पानी पी सकते हैं”

  1. Mein solah somvar vrat rkh rhi hu aur aaj mera 6 vrat hai m hr somvar 7 bjy vrat khol rhi to 7 bjy vrat khol skte hai kya plzz btaiye. M 7 bjy kholti hu vrat

    Reply

Leave a Comment