सीने में कुछ अटका हुआ लगना क्या कोई बीमारी है / सीने में जकड़न क्यों होती है

सीने में कुछ अटका हुआ लगना क्या कोई बीमारी है / सीने में जकड़न क्यों होती है – सर्दी जुकाम और बलगम होना यह सभी समस्या तो सामान्य मानी जाती हैं. और इन सभी समस्या को हम ज्यादा गंभीर भी नही मानते हैं. लेकिन कई बार हम देखते है की हमारे सीने में कुछ अटका हुआ लगता हैं.

हमें ऐसा महसूस होता है की सीने में कुछ अटक रहा हैं. या फिर सीने में अकडन और भारीपन जैसा लगता हैं. तो ऐसी स्थिति में हम दुविधा में फंस जाते हैं. कई बार हमे ऐसा भी लगता है की इससे हमें हार्ट अटेक ना आ जाए.

Sine-me-kuch-atka-hua-lgana-kya-koi-bimari-h (3)

लेकिन सीने में कुछ अटकना यह सच में क्या हैं. इससे क्या कुछ गंभीर रोग हो सकता है या नही. इन सभी टॉपिक पर आज इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने वाले हैं. इसलिए इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सीने में कुछ अटका हुआ लगना क्या कोई बीमारी का संकेत हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सीने में कुछ अटका हुआ लगना क्या कोई बीमारी है

अगर आपको सीने में कुछ अटका हुआ लगता हैं. तो ऐसा होने के पीछे गैस को भी माना जाता हैं. अगर आपके पेट में अधिक गैस बनती हैं. तो आपको हो सकता है की गैस बनने के कारण सीने में कुछ अटका हुआ लग सकता हैं.

इसके अलावा एसिडिटी की समस्या में भी आपको इस प्रकार का लक्षण दिखाई दे सकता हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की आपको सीने में कुछ अटका हुआ लग रहा हैं. तो शायद आपको एसिडिटी की समस्या के कारण भी ऐसा हो सकता हैं.

इसके अलावा सीने में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन पैदा होने के कारण भी आपको सीने में कुछ अटका हुआ लग सकता हैं.

लेकिन आपको बार बार सीने में कुछ अटका हुआ लग रहा हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत ही बीना देरी किये डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. क्योकि यह कोई गंभीर रोग की तरफ भी इशारा करता हैं. इससे आपको हार्ट से जुडी समस्या भी हो सकती हैं. इसलिए अपने डॉक्टर से निदान करवाए और तुरंत ही इलाज करवाए.

हेमपुष्पा कितनी बोतल पीनी चाहिए / हेमपुष्पा कब पीना चाहिए

सीने में जकड़न क्यों होती है

सीने में जकडन होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं.

हार्ट अटैक

ऐसा माना जाता है की किसी व्यक्ति के शरीर में हार्ट अटैक जैसी बीमारी विकसित हो रही हैं. तो सबसे पहला लक्षण सीने में जकडन की समस्या हो सकती हैं. अगर सीने में जकडन की समस्या हो रही हैं. तो मान लीजिए की इससे हार्ट अटैक आने की संभवना बनती हैं. इसलिए समय रहते ही अपना इलाज करवा ले.

प्लूरिसी

अगर आपको प्लूरिसी की समस्या दिखती हैं. तो इससे भी आपको सीने में जकडन की समस्या हो सकती हैं. यह एक प्रकार का इन्फेक्शन होता हैं. हालाँकि यह ज्यादा गंभीर नही हैं. लेकिन समय रहते डॉक्टर से इलाज करवा लेना चाहिए.

पसली में सुजन

अगर आपको पसली में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन हुआ हैं. या फिर पसली में सुजन हो गई हैं. तो इस कारण भी सीने में जकडन की समस्या देखने को मिल सकती हैं.

पित्ताशय में इन्फेक्शन

अगर आपको पित्ताशय में किसी भी वजह से इन्फेक्शन हुआ हैं. तो इस कारण भी आपको सीने में जकडन की समस्या हो सकती हैं.

अपच

कई बार अपच की समस्या को भी सीने की जकडन का कारण माना जा सकता हैं. अगर आपको खाना खाने के बाद पचता नही हैं. या फिर हमेशा पेट में गैस बनी रहती हैं. तो इस कारण भी सीने में जकडन की समस्या दिख सकती हैं.

Sine-me-kuch-atka-hua-lgana-kya-koi-bimari-h (1)

चेहरे पर घी लगाने के नुकसान क्या है / चेहरे पर घी कब लगाना चाहिए

सीने में जकड़न के लक्षण

सीने में जकडन के कुछ सामान्य लक्षण आपको दिखाई दे सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • सीने में जकडन से आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती हैं.
  • इससे आपको पेट में दर्द हो सकता हैं.
  • कई बार सीने में जकडन की समस्या से आपको मतली या उलटी की समस्या भी हो सकती हैं.
  • इससे आपको तनाव की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता हैं.
  • इस कारण आपको हथेली में पसीना आने का लक्षण भी दिखाई दे सकता हैं.

Sine-me-kuch-atka-hua-lgana-kya-koi-bimari-h (2)

छोटे बच्चों के चुन्ने की दवा कौनसी है / बच्चों के चुन्ने काटने का घरेलू इलाज 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सीने में कुछ अटका हुआ लगना क्या कोई बीमारी का संकेत हो सकता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा सीने में कुछ अटका हुआ लगना क्या कोई बीमारी है / सीने में जकड़न क्यों होती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment