शिवलिंग पर कौन सा चंदन चढ़ाना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

शिवलिंग पर कौन सा चंदन चढ़ाना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी – भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर जल आदि चढ़ाया जाता हैं. हिंदू सनातन धर्म में भगवान शिव की पूजा अर्चना अत्यंत शुभदायी मानी जाती हैं. ऐसा माना जाता है की भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से भक्तो की सभी मनोकामना जल्दी पूर्ण होती हैं. महादेव की कृपा जिस पर बरसती हैं. उनका सभी प्रकार का दुःख दूर हो जाता हैं.

Shivling-par-kaun-sa-chandan-chadhan-chahie-phool-phal (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की शिवलिंग पर कौन सा चंदन चढ़ाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

शिवलिंग पर कौन सा चंदन चढ़ाना चाहिए

भगवान शिव पर सफ़ेद चंदन चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की सफ़ेद चंदन भगवान शिव का अतिप्रिय हैं. अगर आप शिवलिंग पर सफ़ेद चंदन का त्रिपुड बनाते हैं. और बाकी बचे हुए चंदन को अपने माथे पर लगाते हैं. तो इससे आपकी सभी प्रकार की मनोकामना पूर्ण होती हैं. और आपको दुखो से मुक्ति मिलती हैं.

ऐसा करने से आपका समाज में मान सम्मान भी बढ़ता हैं. इसलिए जब भी आप शिवलिंग पर चंदन चढ़ाए. तो हमेशा ही सफ़ेद चंदन चढ़ाना चाहिए.

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

शिवलिंग पर कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए

शिवलिंग पर हरसिंगार का फुल चढाना काफी अच्छा और शुभ माना जाता हैं. इस फुल को पारिजात के नाम से भी जाना जाता हैं. भगवान शिव की पूजा में और शिवलिंग पर हरसिंगार का फुल चढाने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं. और यह फुल भगवान शिव का प्रिय माना जाता हैं.

हरसिंगार का फुल सफ़ेद रंग का और उसकी डंडी नारंगी रंग की होती हैं. ऐसा माना जाता है की शिवलिंग पर हरसिंगार का फुल चढाने से जातक के मान सम्मान में वृद्धि होती हैं. तथा धन और वैभव की प्राप्ति होती हैं. साथ साथ जातक की सभी मनोकामना भी पूर्ण होती हैं.

Shivling-par-kaun-sa-chandan-chadhan-chahie-phool-phal (2)

शिवलिंग पर कौन सा फल चढ़ाना चाहिए

शिवलिंग पर हमेशा ही बेर, निबोली, आम, केला, धतूरे का फल आदि जैसे प्रकार के फल चढाने चाहिए. शिवलिंग पर यह सभी फल चढाने से भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं. लेकिन कुछ मान्यता के अनुसार शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को नारियल नही चढाना चाहिए. अगर आप नारियल चढाते हैं. तो इससे भगवान शिव नाराज हो जाते हैं.

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

शिवलिंग पर क्या चढाने से क्या लाभ मिलता है

शिवलिंग पर नीचे दी गई वस्तु चढाने से आपको विभिन्न प्रकार के लाभ की प्राप्ति होती हैं.

  • शिवलिंग पर जल चढाने से आपकी सभी प्रकार की इच्छा और मनोकामना पूर्ण होती हैं.
  • शिवलिंग पर अक्षत चावल चढाने से आपको अपार धन की प्राप्ति होती हैं. तथा आपको आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती हैं.
  • अगर आप शिवलिंग पर जौ चढाते है. तो आपके जीवन में चल रही छोटी मोटी परेशानियां खत्म हो जाती हैं.
  • अगर आप सभी प्रकार के पापो से मिक्ति चाहते हैं. तो आपको शिवलिंग पर सफ़ेद तिल चढाने चाहिए.
  • शिवलिंग पर चीनी चढाने से पारिवारिक रिश्तो में मिठास आती हैं. साथ साथ आपके घर के बच्चो का दिमाग तेज होता हैं.
  • शिवलिंग पर गन्ने का रस चढाने से आपको सांसारिक दुःख और समस्या से मुक्ति मिलती हैं. तथा घर में पैदा हो रहे मनमुटाव खत्म हो जाते हैं.
  • शिवलिंग पर गाय का देसी घी और कच्चा दूध चढाने से आपको रोगों से मुक्ति मिलती हैं. तथा आपकी शारीरिक और मानसिक दुर्बलता खत्म हो जाती हैं.
  • शिवलिंग पर गंगा जल चढाने से इस संसार के भौतिक सुख की प्राप्ति होती हैं.
  • शिवलिंग पर शहद चढाने से आपको बड़ी बीमारी से मुक्ति मिलती हैं. जैसे की मधुमेह और टीबी जैसी बीमारी से छुटकारा मिलता हैं.

Shivling-par-kaun-sa-chandan-chadhan-chahie-phool-phal (3)

गुप्त धन कैसे खोजे – गुप्त धन मिलने के योग

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है शिवलिंग पर कौन सा चंदन चढ़ाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शिवलिंग पर कौन सा चंदन चढ़ाना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment