शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है – 5 आश्चर्यजनक फायदे जाने

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है – 5 आश्चर्यजनक फायदे जाने – हिन्दू सनातन धर्म में  बेलपत्र को एक पवित्र पौधा माना जाता हैं. इसलिए शिवलिंग की पूजा करने के दौरान शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाया जाता हैं. ऐसा माना जाता है की शिवलिंग पर बेलपत्र चढाने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. और बेलपत्र भगवान शिव का प्रिय माना जाता हैं. इसलिए शिवलिंग पर बेलपत्र चढाने का नियम हैं.

Shivling-par-chada-hua-belpatr-khane-se-kya-hota-h (1)

बेलपत्र पवित्र होने के साथ साथ काफी सारे औषधीय गुणों से भी भरा होता हैं. इसके खाने से हमें काफी सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. शिवलिंग पर चढ़ाये गये बेलपत्र को खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से हमारे स्वास्थ्य को काफी सारा लाभ मिलता हैं. जिसके बारे में हमने नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं.

इम्युनिट बढाने में फायदेमंद

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से आपकी इम्युनिटी पावर बढती हैं. अगर आप बार बार किसी भी छोटी मोटी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. तो आपको सुबह के समय भगवान शिव के शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाना चाहिए.

अगर आप खाली पेट शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाते हैं. तो आपकी इम्युनिटी पावर बढती हैं. और आप छोटी मोटी जैसे की सर्दी, जुकाम आदि बीमारी से बचे रहते हैं.

पेट से जुडी समस्या में फायदेमंद

अगर आपको पेट से जुडी कोई समस्या है. जैसे की गैस, कब्ज, अपच, पेट दर्द, एसिडिटी आदि की समस्या हैं. तो ऐसे में आपको सुबह के समय खाली पेट शिवलिंग पर चढ़ाया गया बेलपत्र खाना चाहिए. बेलपत्र औषधीय गुणों से भरपूर होता हैं. जो आपकी पेट से जुडी समस्या को दूर करने में आपकी मदद करता हैं.

Shivling-par-chada-hua-belpatr-khane-se-kya-hota-h (2)

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

दिल को स्वस्थ रखने में फायदेमंद

दिल हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना जाता हैं. इसलिए दिल को स्वस्थ रखना हमारे लिए जरूरी हो जाता हैं. दिल को स्वस्थ रखने के लिए और दिल से जुडी बीमारी से दूर रहने के लिए आपको बेलपत्र खाना चाहिए.

अगर आप सुबह खाली पेट शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाते है. तो इससे आपको दिल से जुडी बीमारी से छुटकारा मिलता हैं. साथ साथ आपका दिल स्वस्थ रखने भी मदद करता हैं.

शरीर को ठंडा रखने में फायदेमंद

अगर आपका शरीर हमेशा गर्म रहता हैं. या फिर आपके शरीर की तासीर गर्म हैं. तो ऐसे में आपको बेलपत्र खाना चाहिए. क्योंकि बेलपत्र की तासीर ठंडी होती हैं. जो आपके शरीर को ठंडा रखने में आपकी मदद करता हैं.

अगर आप सुबह उठकर खाली पेट शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाते हैं. तो इससे आपका शरीर पुरे दिन ठंडा रहता हैं. और आपको गर्मी का काफी कम अहसास होता हैं. गर्मी के मौसम से बेलपत्र खाना काफी लाभदायी होता हैं.

ब्लड शुगर लेवल में फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं. और आपका ब्लड शुगर लेवल हाई रहता हैं. तो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए बेलपत्र काफी फायदेमंद होता हैं. अगर आप सुबह उठकर रोजाना खाली पेट शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाते हैं. तो इससे आपको डायबिटीज की बीमारी में काफी हद तक राहत मिलती हैं.

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

शिवलिंग पर क्या नहीं चढ़ाना चाहिए

कुछ पुरानी मान्यताओं के अनुसार नीचे दी गई कुछ वस्तुओ को शिवलिंग पर नही चढ़ाना चाहिए.

  • फुल अगर आप केतकी का फुल शिवलिंग पर चढाते हैं. तो यह अच्छा नही माना जाता हैं. केतकी का फुल कभी भी शिवलिंग पर नही चढ़ाना चाहिए.
  • हल्दी शिवलिंग पर नही चढ़ाना चाहिए. ऐसा माना जाता है की हल्दी माता लक्ष्मी का स्वरूप हैं. इसलिए शिवलिंग पर हल्दी चढ़ाना वर्जित माना जाता हैं.
  • रोली और कुमकुम भी शिवलिंग पर नही चढ़ाना चाहिए. यह विष्णुप्रिय लक्ष्मी का सुहाग का प्रतीक माना जाता हैं. इसलिए शिवलिंग पर रोली और कुमकुम चढाने से भी बचना चाहिए.
  • शिवलिंग पर तुलसी कभी भी नही चढ़ाना चाहिए. क्योंकि तुलसी भगवान विष्णु की पत्नी मानी जाती हैं. इसलिए शिवलिंग पर तुलसी चढाने से भी बचना चाहिए.

Shivling-par-chada-hua-belpatr-khane-se-kya-hota-h (3)

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

Shailesh Nagar

23 thoughts on “शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है – 5 आश्चर्यजनक फायदे जाने”

Leave a Comment