शिवलिंग किस दिन खरीदना चाहिए – शिवलिंग कहा से खरीदे

शिवलिंग किस दिन खरीदना चाहिएशिवलिंग कहा से खरीदे – ऐसा माना जाता है की देवो के देव महादेव भक्तो की सभी मनोकामना पूर्ण करने वाले देव हैं. भगवान शिव की थोड़ी सी आराधना और उपासना करने से ही भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं. और भक्ति के सभी दुःख दूर करते हैं.

लेकिन भगवान शिव की पूजा करने के दौरान शिवलिंग की पूजा करना भी अहम माना जाता हैं. शिवलिंग की पूजा करने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. और हमे उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होती हैं.

Shivling-kis-din-kharidna-chahie-kha-se-kharide (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की शिवलिंग किस दिन खरीदना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

शिवलिंग किस दिन खरीदना चाहिए

अगर आप शिवलिंग खरीदते हैं. तो आपको शिवलिंग सोमवार के दिन खरीदना चाहिए. यह दिन भगवान शिव का माना जाता हैं. अगर आप शिवलिंग सोमवार के दिन खरीदते हैं. तो यह दिन शिवलिंग खरीदने के लिए शुभ माना जाता हैं.

सोमवार के दिन आप पुरे दिन में कभी भी शिवलिंग खरीद सकते हैं. लेकिन हो सके तो सुबह के समय ही शिवलिंग खरीदकर अपने घर में स्थापित कर दे.

इसके अलावा आप किसी भी शुभ दिन शिवलिंग खरीद सकते हैं. शुभ दिन निकालने के लिए आप किसी भी ज्योतिष की सलाह ले सकते हैं. साथ साथ आप शिवरात्रि के दिन या सावन मास में शिवलिंग खरीद सकते हैं.

शिवरात्रि का दिन भगवान शिव का माना जाता हैं. इसलिए आप इस दिन शिवलिंग खरीद सकते हैं. इस दिन शिवलिंग खरीदना अतिउत्तम माना जाता हैं. तथा अगर आप सावन मास में शिवलिंग खरीदते हैं. तो यह भी आपके लिए शुभ फलदायी होता हैं.

इसलिए आप सोमवार, शिवरात्रि या फिर किसी भी शुभ दिन और सावन मास में शिवलिंग खरीद सकते हैं. यह सभी दिन शिवलिंग खरीदने के लिए शुभ माने जाते हैं.

Shivling-kis-din-kharidna-chahie-kha-se-kharide (1)

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

शिवलिंग कहा से खरीदे

शिवलिंग आप कही पर से भी खरीद सकते हैं. आपके आसपास कोई पुजापा सामग्री की दूकान हैं. तो आप वहां से शिवलिंग खरीद सकते हैं. इसके अलावा आप धार्मिक स्थलों के आसपास मौजूद दुकानों से भी शिवलिंग खरीद सकते हैं. अगर आप चाहे तो ऑनलाइन माध्यम से भी शिवलिंग खरीद सकते हैं.

क्या छत पर शिवलिंग रख सकते हैं

शिवलिंग रखने के बारे में ऐसी मान्यता है की शिवलिंग को कभी भी बंध जगह या कमरे में नही रखना चाहिए. शिवलिंग को हमेशा ही खुली जगह पर रखना चाहिए. ताकि शिवलिंग से सकारात्मक उर्जा का संचार हो सके.

इस मान्यता के अनुसार आप छत पर शिवलिंग रख सकते हैं. क्योंकि छत खुला होता हैं. जहाँ से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहता हैं.

लेकिन अगर आप छत पर शिवलिंग रखते हैं. तो शिवलिंग को साफ़ सुथरी जगह पर स्थापित करे. तथा शिवलिंग के आसपास स्वच्छता का ध्यान रखे.

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

घर में शिवलिंग कैसे स्थापित करें

घर में शिवलिंग स्थापित करने के कुछ नियम हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आप घर में शिवलिंग स्थापित करते हैं. तो शिवलिंग स्थापित करने से पहले भगवान शिव की पूजा अर्चना अवश्य करे.
  • इसके बाद जब भी आप शिवलिंग खरीदकर लाए. शिवलिंग को गंगाजल और कच्चे दूध से धोए.
  • जब भी घर में शिवलिंग स्थापित करे. एक बात का विशेष ध्यान रखे की शिवलिंग की ऊंचाई 6 इंच से अधिक नही होनी चाहिए. यानी की शिवलिंग की ऊंचाई हमारे अंगूठे के बराबर होनी चाहिए.
  • इसके बाद जब भी आप शिवलिंग की स्थापना करते हैं. तब शिवलिंग की पूजा करने के बाद बेलपत्र और कच्चा दूध अवश्य चढ़ाये.
  • घर में शिवलिंग स्थापित करने के बाद शिवलिंग पर कभी भी तामसिक वस्तु अर्पित नही करनी चाहिए.
  • घर में शिवलिंग स्थापित करने के बाद रोजाना शिवलिंग पर पानी अर्पित करे. कुछ विशेष दिनों में जैसे की शिवरात्रि और सावन के मास में आप कच्चा दूध भी अर्पित कर सकते हैं.
  • घर में शिवलिंग स्थापित करने के बाद रोजाना शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए.

Shivling-kis-din-kharidna-chahie-kha-se-kharide (3)

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है शिवलिंग किस दिन खरीदना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शिवलिंग किस दिन खरीदना चाहिए शिवलिंग कहा से खरीदे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment