शरीर में पानी की मात्रा कैसे बढ़ाये / शरीर में पानी की कमी क्यों होती है

शरीर में पानी की मात्रा कैसे बढ़ाये / शरीर में पानी की कमी क्यों होती है – कई बार शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती हैं. इस वजह से हमारे शरीर में डीहाइड्रेशन हो जाता हैं. इससे हमारे शरीर को कमजोरी महसूस होने लगती हैं. शरीर में पानी की कमी होने की वजह से हमे अन्य काफी प्रकार की बीमारियाँ हो जाती हैं. इसलिए हमे हमारे शरीर में पानी की कमी कभी भी नही होने देना चाहिए.

खासकरके गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी नही होनी चाहिए. यह आपके लिए बहुत ही भयानक माना जाता हैं. अगर हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती हैं. तो कुछ घरेलू उपाय करके भी पानी की मात्रा बढाई जा सकती हैं.

Sharir-me-pani-ki-matra-kaise-badhaye (1)

शरीर में पानी की कमी दूर करने के कुछ उपाय हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं की शरीर में पानी की मात्रा कैसे बढ़ाये. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

शरीर में पानी की मात्रा कैसे बढ़ाये

शरीर में पानी की मात्रा बढाने के लिए आप नीचे बताए गए कुछ उपाय कर सकते हैं.

  • शरीर में पानी की मात्रा बढाने के लिए आप गिलोय का जूस पी सकते हैं. यह हमारे शरीर में से पाने की कमी दूर करता हैं. और पानी के स्तर को बढाने में हमारी मदद करता हैं. अगर आप रोजाना दो चम्मच जितना गिलोय का जूस पीते हैं. तो इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा बढती हैं.
  • शरीर में पानी की मात्रा बढाने के लिए आप गन्ने का जूस पी सकते हैं. अगर आप रोजाना एक गिलास जितना गन्ने का जूस पीते हैं. तो इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती हैं.
  • अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो गई हैं. तो पानी की मात्रा बढाने के लिए तुलसी का रस पी सकते हैं. शरीर में पानी की मात्रा बढाने के लिए तुलसी का रस बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं. इसके लिए थोडा सा तुलसी का रस निकालकर एक कप पानी में मिलाकर पी लीजिए. इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती हैं.
  • शरीर में पानी की मात्रा बढाने के लिए आप सौंफ का पानी पी सकते हैं. इसके लिए आपको एक लिटर पानी में सौंफ को अच्छे से उबाल लेना हैं. अब इस पानी का सेवन आपको दिन में तीन से चार बार करना हैं. सौफ के पानी का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती हैं.
  • पानी की मात्रा बढाने के लिए दही का सेवन करना चाहिए. अगर आप दुपहर के भोजन में साथ साथ एक कटोरी दही का सेवन करते हैं. तो इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती हैं.
  • पानी की मात्रा बढाने के लिए आप फलो का सेवन भी कर सकते हैं. फलो में प्रचुर मात्रा में पानी पाया जाता हैं. और फल हमारी सेहत के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. इसलिए अगर आप फलो का सेवन करते हैं. तो इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती हैं.
  • शरीर में पानी की मात्रा बढाने के लिए आप हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. हरी सब्जियों में भी प्रचुर मात्रा में पानी होता हैं. इसलिए अधिक से अधिक हरी सब्जियों का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती हैं.

Sharir-me-pani-ki-matra-kaise-badhaye (2)

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

शरीर में पानी की कमी क्यों होती है

शरीर में पानी की कमी होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जिसमे से कुछ मुख्य कारण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर किसी को शरीर से अधिक पसीना निकल रहा हैं. तो ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं. अधिक पसीना शरीर में पानी की कमी की समस्या उत्पन्न कर सकता हैं.
  • अगर किसी को किसी बीमारी की वजह से अधिक उलटी आ रही हैं. या फिर बार बार उलटी आने की समस्या हैं. तो ऐसी स्थिति में भी शरीर में पानी कमी उत्पन्न हो जाती हैं.
  • अगर कोई दस्त या डायरिया की बीमारी से पीड़ित हैं. तो ऐसे में शरीर में काफी अधिक मात्रा में पानी निकल जाता हैं. जिससे शरीर में पानी की कमी महसूस होने लगती हैं.
  • अगर डायबिटीस की समस्या से पीड़ित हैं. तो ऐसे लोगो को अधिक मात्रा में पेशाब आने की समस्या हो जाती हैं. इस स्थिति में भी शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं.
  • कई बार शरीर में जलन और बुखार की समस्या पैदा होने पर भी शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं.

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

शरीर में पानी की कमी के लक्षण

शरीर में पानी की कमी होने पर शरीर में विभिन्न प्रकार के लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आप कम बार पेशाब करने जा रहे हैं. या फिर पेशाब की मात्रा कम हो गई हैं. तो मान लीजिए की ऐसा पानी की कमी के कारण होता हैं.
  • अगर पेशाब का रंग अधिक पीला हो जाता हैं. तो ऐसे में भी शरीर में पानी की कमी होने का लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर आपको बार बार चक्कर आ रहे हैं. तो यह भी शरीर में पानी की कमी होने का लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर आपको जरूरत से ज्यादा थकान महसूस हो रही हैं. तो यह भी शरीर में पानी की थकान का मुख्य लक्षण माना जाता हैं.

Sharir-me-pani-ki-matra-kaise-badhaye (3)

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है शरीर में पानी की मात्रा कैसे बढ़ाये. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शरीर में पानी की मात्रा कैसे बढ़ाये / शरीर में पानी की कमी क्यों होती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment