शराब किस दिन नहीं पीना चाहिए – जाने क्या कहते है एक्सपर्ट लोग

शराब किस दिन नहीं पीना चाहिएजाने क्या कहते है एक्सपर्ट लोग – शराब पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक माना जाता हैं. फिर भी काफी लोग शराब पीना पसंद करते हैं. वैसे अगर देखा जाए तो शराब पीना हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता हैं.

लेकिन धार्मिक दृष्टि से भी देखा जाए तो हमारे धर्म में कुछ दिन ऐसे है उस दिन शराब नही पीना चाहिए. शराब पीना धार्मिक दृष्टि और हमारी सेहत दोनों के लिए हानिकारक माना जाता हैं.

Sharab-kis-din-nahi-pina-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की शराब किस दिन नहीं पीना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

शराब किस दिन नहीं पीना चाहिए

वैसे अगर धार्मिक दृष्टी से देखा जाए तो हमें किसी भी दिन शराब नही पीना चाहिए. सभी दिन हमारे लिए शुभ ही होते हैं. लेकिन फिर भी हम हमारी आस्था को नजर रखते हुए कुछ दिन ऐसे होते जिस दिन हमें शराब नही पीना चाहिए.

जैसे की हमें सोमवार, मंगलवार और नवरात्र के दिनों में कभी भी शराब नही पीना चाहिए. इसके अलावा श्रावण के मास में पुरे महीने शराब नही पीना चाहिए. यह सभी हमारे लिए विशेष रूप से पवित्र दिन होते हैं. इसलिए इन दिनों में शराब पीने से बचना चाहिए.

इसके अलावा आप जिस दिन शुद्ध रहना चाहते हैं.जैसे की आपके घर में कोई शुभ प्रसंग हैं. कोई देवी देवता की पूजा आदि रखी गई हैं. तो ऐसे दिनों में भी शराब पीने से बचना चाहिए. शुभ दिन और शुभ प्रसंगों में शराब पीने से बचना चाहिए.

यह तो हो गई धार्मिक बाते. इन दिनों में आपको शराब पीने से बचना चाहिए.

लेकिन अगर वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो आपको नीचे बताए गये दिनों में शराब नही पीना चाहिए.

  • अगर आप गर्भवती हैं. तो ऐसे दिनों में आपको शराब नही पीनी चाहिए. गर्भवती होने पर आपका शरीर वैसे भी कमजोर हो जाता हैं. और ऐसे में शराब पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं. इसलिए गर्भावस्था के दिनों में शराब पीने से बचना चाहिए.
  • अगर आप किसी बीमारी के लिए कोई दवाई ले रहे हैं. तो आप जिस दिन दवाई लेते हैं. उस दिन शराब का सेवन ना करे. क्योकि दवाई और शराब एक साथ शरीर में खराब रिएक्ट कर सकते हैं. इससे दवाई का असर भी कम हो जाता हैं. इसलिए किसी भी बीमारी में किसी भी दवाई को लेते हुए शराब नही पीना चाहिए.
  • अगर आप गाडी चला रहे हैं. तो ऐसे दिन आपको शराब नही पीना चाहिए. क्योकि इससे एक्सीडेंट होने का खतरा बनता हैं.
  • अगर आप कोई हेवी मशीनरी चला रहे हैं. तो ऐसे दिन भी शराब का सेवन करने से बचना चाहिए.
  • अगर किसी को सेहत से जुडी कोई परेशानी हैं. खासकरके लीवर से जुडी कोई समस्या हैं. तो ऐसे लोगो को कभी भी शराब नही पीना चाहिए.

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

शराब कब पीना चाहिए

वैसे अगर देखा जाए तो शराब आपको कभी नही पीना चाहिए. क्योंकि शराब पीने से आपकी सेहत को नुकसान पहुँच सकता हैं. यह आपके शरीर के अंदरूनी अंग को डैमेज कर सकता हैं. इसलिए शराब कभी भी नही पीना चाहिए.

Sharab-kis-din-nahi-pina-chahie (2)

शराब पीने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

अगर आप शराब पी भी लेते हैं. तो आपको शराब पीने के बाद नीचे बताई गई वस्तु नही खानी चाहिए.

  • अगर आप शराब पीते हैं. तो उसके बाद आपको ऑयली वस्तु खाने से बचना चाहिए. अगर आप शराब पीने के बाद ऑयली वस्तु खाते हैं. तो इससे आपको अधिक नुकसान हो सकता हैं. इससे आपका पेट भारी हो सकता हैं. और गेस की समस्या हो सकती हैं.
  • शराब पीने के बाद आपको मीठी वस्तु खाने बचना चाहिए. साथ साथ आपको दूध से बनी वस्तु खाने से बचना चाहिए. क्योंकि शराब पीने के बाद मीठा खाने से और दूध की वस्तु खाने से आपका नशा और अधिक बढ़ सकता हैं. इससे आपको हार्ट एटक आने का खतरा भी बनता हैं.
  • शराब पीने के बाद आपको किसी भी प्रकार का कोल्ड्रिंक पीने से बचना चाहिए. यह आपको अधिक बीमार कर सकता हैं.

Sharab-kis-din-nahi-pina-chahie (3)

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है शराब किस दिन नहीं पीना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शराब किस दिन नहीं पीना चाहिए जाने क्या कहते है एक्सपर्ट लोग आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

                                           

Shailesh Nagar

Leave a Comment