शराब का असर खून में कब तक रहता है / शराब पीने के बाद नींद क्यों आती है

शराब का असर खून में कब तक रहता है / शराब पीने के बाद नींद क्यों आती है – शराब जैसे जैसे हमारे शरीर में जाती है. हमारे व्यवहार में बदलाव आना शुरू हो जाता हैं. शराब पीने वाले के पैर लडखडाने लगते हैं. और व्यक्ति का नशा बढ़ता जाता हैं. लेकिन शराब का नशा जब कुछ घंटो बाद उतर जाता है. तब व्यक्ति फिर से सामान्य स्थिति में आ जाता हैं.

शराब पीने के बाद इसका नशा तो कुछ घंटो में उतर जाता हैं. लेकिन फिर भी शराब हमारे खून में काफी समय तक मौजूद होती हैं.

Sharab-ka-asar-khun-me-kab-tak-rhta-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की शराब का असर खून में कब तक रहता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले है. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

शराब का असर खून में कब तक रहता है               

शराब का असर खून में कब तक रहता है, यह काफी चीजों पर निर्भर करता हैं. जैसे आपका शरीर स्वस्थ हैं. तो शराब का असर आपके खून में काफी कम समय तक रह सकता हैं.

क्योंकि स्वस्थ शरीर ऐसे नशीले पदार्थ को खून से जल्दी बाहर फेंक में सक्षम होता हैं. लेकिन आपका शरीर स्वस्थ नहीं हैं. तो शराब का असर आपके खून में काफी लंबे समय तक रह सकता हैं.

इसके अलावा शराब का असर शराब की गुणवता और उसकी मात्रा पर भी निर्भर करता हैं. अगर आपने अधिक मात्रा में किसी अच्छी ब्रांड का शराब पी लिया हैं. तो इसका असर आपके खून में लंबे समय तक रह सकता हैं.

लेकिन आपने कम मात्रा में ही शराब पीया हैं. और शराब की गुणवता भी अच्छी नही हैं. तो ऐसे में कम समय तक ही शराब का असर आपके खून में रहेगा.

खून में शराब चेक करने का तरीका भी शराब की उपलब्धता अलग अलग बताता हैं. जैसे की अगर ब्लड टेस्ट के माध्यम से खून में शराब चेक करते हैं. तो ब्लड टेस्ट से खून में शराब का असर 6 से 7 घंटा बताता हैं.

अगर आप यूरिन से खून में शराब का असर देखते हैं. तो 72 घंटे तक इसका असर दिखाई देता हैं. इसके अलावा सांस के माध्यम से टेस्ट करने पर इसकी उपलब्धता और असर 12 से 24 घंटे दिखाता हैं.

Sharab-ka-asar-khun-me-kab-tak-rhta-h (2)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

शराब पीने से किस विटामिन की कमी होती है

आप सभी को यह तो पता ही है की शराब हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायी माना जाता हैं. यह हमारे आंतरिक अंगो के लिए काफी हानिकारक होता हैं.

लेकिन शराब पीने से हमारे शरीर के लिए जरूरी विटामिन बी 12 की कमी आ जाती हैं. कुछ एक्सपर्ट और डॉक्टर का मानना है की आप अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं. तो आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी आ सकती हैं.

हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण काफी सारी बीमारियां भी हो सकती हैं. जैसे एनीमिया और डीमेशिया जैसी बीमारी भी विटामिन बी 12 की कमी के कारण होती हैं.

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

शराब पीने के बाद नींद क्यों आती है

शराब में लगभग सात से आठ प्रतिशत जितना आल्कोहोल मिलाया जाता हैं. यह आपके दिमाग को शांत करने का काम करता हैं. जब आपका दिमाग शांत हो जाता हैं. तब कुछ भी सोचना बंध कर देता हैं. ऐसी स्थिति में व्यक्ति को नशा भी चढ़ जाता हैं. इसलिए शराब पीने के बाद नींद आने लगती हैं.

शराब पीने से घबराहट क्यों होती है

शराब पीने के बाद आपके शरीर का डीटोक्सिफिकेशन होने लगता हैं. जिसे होने में सात से आठ घंटे का समय लगता हैं. यह डीटोक्सिफिकेशन के कारण घबराहट, चिंता, बेचैनी आदि होने लगता हैं.

Sharab-ka-asar-khun-me-kab-tak-rhta-h (3)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है शराब का असर खून में कब तक रहता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शराब का असर खून में कब तक रहता है / शराब पीने के बाद नींद क्यों आती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment