शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है

शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है – शराब हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता हैं. यह तो हम सभी लोग जानते ही हैं. लेकिन फिर भी शराब के आदि हानिकारक होने के बावजूद भी शराब पीते हैं. शराब पीने से इसका सबसे अधिक असर हमारे लीवर पर होता हैं. यानी की शराब पीने से हमारा लीवर खराब हो सकता हैं.

Sharab-chodne-ke-bad-lever-ko-thik-hone-me-kitna-samay-lgta-h (2)

इसके अलावा लीवर से जुडी अन्य काफी सारी बीमारियां हो सकती हैं. लेकिन अगर आप शराब छोड़ देते हैं. तो आपका लीवर धीरे धीरे ठीक होने लगता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्मय से बताने वाले है की शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले है. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है

अगर आप शराब छोड़ते है तो लीवर को ठीक होने में कितना समय लगेगा यह आपकी उम्र, शराब पीने की हैबिट, वजन आदि पर निर्भर करता है. अगर आप लंबे समय से शराब पी रहे थे. तो शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में काफी महीने लग सकते हैं. जैसे की लीवर ठीक होने में तीन से चार महीने का समय भी लग सकता हैं.

अगर आप लंबे समय से शराब पी रहे थे. और आपकी शराब पीने की हैबिट गलत थी या फिर आप अधिक मात्रा में शराब पीते थे. तो ऐसी स्थिति में आपका लीवर अधिक खराब हो चूका होता है. तो ऐसे में शराब छोड़ने के बाद लीवर ठीक होने में शायद छह महीने से भी अधिक समय लग सकता है.

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

अचानक शराब छोड़ने के बाद क्या खाना चाहिए

अगर आप अचानक से शराब छोड़ते हैं. तो आपकी नींद में कमी आती हैं. इसके अलावा आपको अधिक गुस्सा आने लगता हैं. और आपके खाने की इच्छा भी कम हो सकती हैं. इसलिए ऐसे में आपको बाहर का अधिक जंक फ़ूड नही खाना चाहिए. इससे आपको और अधिक समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं.

अगर आप अचानक से शराब छोड़ते हैं. तो आपको हेल्थी खाना सबसे अधिक खाना चाहिए. जैसे की आपको हरी सब्जियों का सबसे अधिक सेवन करना चाहिए. इसके अलावा हेल्थी रहने के लिए आप फ्रूट और ड्राईफ्रूट खा सकते हैं.

आप फ्रूट का जूस पी सकते हैं. इस प्रकार से अचानक से शराब छोड़ने के बाद आपको हमेशा हेल्थी खाना ही भोजन में लेना चाहिए.

Sharab-chodne-ke-bad-lever-ko-thik-hone-me-kitna-samay-lgta-h (1)

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

शराब छोड़ने के बाद क्या होता है / शराब छोड़ने के बाद लक्षण

जब आप शराब छोड़ते हैं. तो आपमें कुछ लक्षण दीखाई देते हैं. शराब छोड़ने के बाद दिखाई देनें वाले कुछ मुख्य लक्षण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

गुस्सा, चिडचिडापन, बैचेनी होना

अगर आप शराब छोड़ते हैं. तो शुरुआत के कुछ दिन आपको सामान्य से अधिक गुस्सा आ सकता हैं. इसके अलावा आप अपने शरीर में बेचैनी महसूस कर सकते हैं. आपके स्वभाव में भी अचानक से परिवर्तन देखने को मिल सकता हैं. जैसे की आप चिडचिडे स्वभाव के हो सकते हैं.

नींद में कमी आना

जब आप शराब का सेवन करते हैं. तो शराब के सेवन करने के बाद आपको गहरी नींद आने लगती हैं. लेकिन जब आप शराब छोड़ देते हैं. तो आपमें नींद की कमी आने लगती हैं. शुरुआत के कुछ दिन आपको नींद नही आती हैं.

आपको शरीर में सुस्ती जैसा लगने लगता हैं. और थकान भी महसूस होती हैं. इसलिए शराब छोड़ने के बाद आप अनिद्रा से पीड़ित हो सकते हैं. लेकिन यह समस्या कुछ ही दिनों की होती हैं. इसके बाद आपको धीरे धीरे हैबिट पड़ने पर अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

भूख में कमी आना खाने की इच्छा कम होना

जब आप शराब छोड़ देते हैं. तो आपकी भूख में भी कमी दिखाई देती हैं. आपको खाने इच्छा कम हो सकती हैं. शराब छोड़ने के बाद आपकी मानो मर जाती हैं. लेकिन यह समस्या कुछ ही दिनों की होती हैं. लगभग एक सप्ताह के बाद आपको दुबारा भूख लगने लगती हैं. और खाने की इच्छा होने लगती हैं.

Sharab-chodne-ke-bad-lever-ko-thik-hone-me-kitna-samay-lgta-h (3)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शराब छोड़ने के बाद लीवर को ठीक होने में कितना समय लगता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

Shailesh Nagar

Leave a Comment