सांप किस रेखा के आधार पर चलता है | सांप की उम्र कितनी होती है

सांप किस रेखा के आधार पर चलता है | सांप की उम्र कितनी होती है – इस धरती पर इंसानों के अलावा जीव-जंतु की भी लाखों प्रजातियां पाई जाती हैं. कुछ जीव-जंतु तो ऐसे होते हैं. जो इंसानों को हानि पहुंचाते हैं. अर्थात इतने खतरनाक जीव-जंतु भी इंसानों के बीच में रहते हैं. जीव-जंतु की इतनी लाखों प्रजातियों में सांप को भी बहुत खतरनाक माना जाता हैं.

Sanp-kis-Rekha-ke-aadhar-par-chalta-h-umr-kitni-hoti-h (2)

सांप को शायद ही कुछ लोगो ने अपनी आँखों से अपने सामने देखा होगा. लेकिन टेलीविजन आदि पर सांप को काफी बार हम लोगो ने देखा हैं. सांप में सबसे मजेदार बात यह है की इनकी चाल बहुत ही बेहतरीन होती हैं. यह किस रेखा के आधार पर चलते है. इसके बारे में शायद ही कुछ लोग जानते हैं. अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सांप किस रेखा के आधार पर चलता है तथा सांप की उम्र कितनी होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सांप किस रेखा के आधार पर चलता है

सांप तिरछी रेखा के आधार पर चलता है. सांप एक सरीसृप प्राणी की श्रेणी में आता हैं. सांप के पैर नहीं होते हैं. इसलिए वह अपने शरीर के निचले हिस्से के सहारे जमीन पर रेंगता हैं. इसलिए अपने शरीर को गति देने के लिए सांप तिरछी रेखा में चलता हैं.

सांप की उम्र कितनी होती है / सांप की आयु कितनी होती है

कुछ रिपोर्ट के अनुसार जो सांप कैद में रहते हैं. उनकी औसतन उम्र 14 से 18 साल के करीब होती हैं. तथा जंगल में रहने वाले सांपों की औसतन उम्र 10 से 15 साल के करीब होती हैं.

Sanp-kis-Rekha-ke-aadhar-par-chalta-h-umr-kitni-hoti-h (3)

सांप कितने प्रकार के होते हैं / सांप के विभिन्न प्रकार

दुनियाभर में विभिन्न प्रकार के सांप पाए जाते हैं. जिसमें से कुछ सांप जहरीले होते हैं. तो कुछ सांप जहरीले नहीं होते हैं. सांप को जहरीला, विषैला तथा खतरनाक जानवर माना जाता हैं. अगर कोई जहरीला सांप किसी इंसान को काट ले. तो सांप का जहर इंसान के शरीर में फ़ैल कर इंसान को मौत भी दे सकता हैं.

वैसे तो इस दुनिया में सांप के काफी सारे प्रकार पाए जाते हैं. लेकिन हमने नीचे दुनिया के सबसे जहरीले तथा खतरनाक सांप के प्रकार बताए हैं.

  • एलापिड्स
  • कोलुब्रिड्स
  • वैपरिड्स
  • हायड्रोफाइडि

यह चार प्रकार के सांप हैं. जो बहुत ही खतरनाक और जहरीले माने जाते हैं. इन सांपो की श्रेणी में कोबरा भी आता हैं. यह सांप हमारे देश में तथा अन्य देशों में भी पाए जाते हैं.

सांप के मुंह में कितने दांत होते हैं

सांप के मुंह में लगभग 200 के करीब दांत होते हैं. लेकिन सांप 200 दांत का इस्तेमाल चबाने के लिए नहीं परंतु शिकार करने के लिए करता हैं.

सांप के बारे में कुछ रोचक तथ्य

सांप के बारे में कुछ रोचक तथ्य हमने नीचे बताए हैं.

  • saw scaled viper नामक सांप दुनिया में सबसे जहरीला माना जाता हैं.
  • कुछ रिपोर्ट के अनुसार ऐसा माना जाता है की इंसान सांप से डरता है. इसलिए ही सांप इंसान को काटते हैं.
  • ऐसा माना जाता हैं की एनाकोंडा नामक सांप की पाचन प्रक्रिया सभी सांपो में सबसे धीरी हैं. एनाकोंडा सांप को अपना भोजन पचाने में महीनों का समय लग जाता हैं.
  • सांप सूंघने के लिए अपनी जीभ का इस्तेमाल करता हैं.
  • सांप साल में कई बार अपनी त्वचा को बदलते हैं. वह अपनी पुरानी त्वचा को शरीर से अलग कर देते हैं. सांप की पुरानी त्वचा को केचली के नाम से जाना जाता हैं.
  • पुरे विश्वभर में सांप की तीन हजार से भी अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं.
  • आपको सांप के कान कभी भी देखने को नहीं मिलेगे. क्योंकि सांप के आंतरिक कान होते हैं. बाहरी कान नहीं होते हैं.

Sanp-kis-Rekha-ke-aadhar-par-chalta-h-umr-kitni-hoti-h (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सांप किस रेखा के आधार पर चलता है तथा सांप की उम्र कितनी होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सांप किस रेखा के आधार पर चलता है / सांप की उम्र कितनी होती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment