सकट चौथ के व्रत में क्या खाना चाहिए – सकट चौथ क्यों मनाते हैं

सकट चौथ के व्रत में क्या खाना चाहिए – सकट चौथ क्यों मनाते हैं – सकट चौथ के दिन भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना करके उनके नाम से व्रत आदि रखा जाता हैं. ऐसा माना जाता है की सकट चौथ करने से मनुष्य के सभी कष्टों का निवारण होता हैं. और जीवन सुखमय बनता हैं. सकट चौथ माघ महीने की चतुर्थी के दिन आती हैं. सकट चौथ को तिलकुट चौथ तथा संकष्टी चौथ के नाम से भी जाना जाता हैं.

Sakat-Chauth-ke-vrat-me-kya-khana-chahie-kyo-mnate-h (3)

इस दिन भगवान गणेश की पूजा अर्चना करने के साथ-साथ व्रत भी किया जाता हैं. सकट चौथ व्रत में क्या खाना चाहिए इसके बारे में शायद काफी कम लोगो को जानकारी होती हैं. इसलिए आज हम इस आर्टिकल में इसी के बारे में बताने वाले हैं. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सकट चौथ के व्रत में क्या खाना चाहिए तथा सकट चौथ क्यों मनाते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सकट चौथ के व्रत में क्या खाना चाहिए                    

सकट चौथ का दिन निर्जला करना होता हैं. इस दिन आपको कुछ भी नहीं खाना हैं. इस दिन आप अन्न का सेवन नहीं कर सकते हैं. सकट चौथ के दिन निर्जला उपवास के साथ फलाहार कर सकते हैं. इसमें भी अगर आप मीठे फलों का सेवन करते हैं. तो अतिउत्तम माना जाता हैं. इसके अलावा इस दिन आप सेंधा नमक का भी इस्तेमाल नही कर सकते हैं.

Sakat-Chauth-ke-vrat-me-kya-khana-chahie-kyo-mnate-h (1)

सकट चौथ क्यों मनाते हैं

सकट चौथ करने से मनुष्य को काफी सारे लाभ होते हैं. इसलिए सकट चौथ का व्रत किया जाता हैं. सकट चौथ से मनुष्य को होने वाले कुछ लाभ हमने नीचे बताए हैं.

  • सकट चौथ करने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती हैं.
  • सकट चौथ का व्रत करने से संतान की आयु लंबी होती हैं. इसलिए कुछ माताएं अपनी संतान की लंबी आयु के लिए यह व्रत करती हैं.
  • सकट चौथ का व्रत करने से संतान निरोगी रहती हैं.
  • ऐसा माना जाता है की सकट चौथ का व्रत करने से जातक के सभी प्रकार के दुख दूर होते हैं. और जातक को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती हैं.
  • जो जातक सकट चौथ का व्रत करते है. उनके पर भगवान गणेश की विशेष कृपा बनी रहती हैं.

सकट चौथ पर क्या करना चाहिए / सकट चौथ का व्रत कैसे रखा जाता है?

सकट चौथ करने की संपूर्ण प्रक्रिया हमने नीचे बताई हैं.

  • सकट चौथ के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद साफ वस्त्र धारण करने हैं. इसके पश्चात एक साफ आसन पर बिराजमान होकर भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करके उनकी पूजा अर्चना करनी हैं.
  • भगवान गणेश की पूजा के दौरान धुप दीप तथा घी का दीपक अवश्य लगाए.
  • इतनी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपके बाएं हाथ में शुद्ध जल लेकर भगवान गणेश के सामने व्रत आरंभ करने का संकल्प लेना हैं.
  • संकल्प लेने के बाद आपके आसपास के किसी भी भगवान गणेश के मंदिर जाकर उनके दर्शन करने चाहिए.
  • दर्शन करने के पश्चात गणेश जी को लड्डू का भोग जरुर लगाए. खास करके इस दिन तिल के लड्डू का भोग लगाना अच्छा माना जाता हैं.
  • इसके पश्चात व्रत में आपको पुरे दिन अन्न नहीं लेना हैं. निर्जला उपवास करना हैं. आप फलाहार का सेवन कर सकते हैं. लेकिन मीठा फलाहार करे तो और अच्छा माना जाता हैं.
  • इस दिन किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति तथा ब्राह्मणों को दान देना चाहिए. दान आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी वस्तु का दे सकते हैं. लेकिन दान देना आवश्यक हैं.
  • इस दिन आपको ब्रह्मचर्य का पालन करना होता हैं. तथा झूठ बोलने से बचना चाहिए. और दिन में सोना नहीं चाहिए.

Sakat-Chauth-ke-vrat-me-kya-khana-chahie-kyo-mnate-h (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सकट चौथ के व्रत में क्या खाना चाहिए तथा सकट चौथ क्यों मनाते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सकट चौथ के व्रत में क्या खाना चाहिए / सकट चौथ क्यों मनाते हैं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Leave a Comment