सफेद पानी किसकी कमी से होता है? – 5 सबसे बड़े कारण जाने

सफेद पानी किसकी कमी से होता है? – 5 सबसे बड़े कारण जाने – महिलाओं में सफ़ेद पानी आने की समस्या एक आम समस्या मानी जाती हैं. सफ़ेद पानी आने की यह समस्या को लिकोरिया के नाम से भी जाना जाता हैं. वैसे तो हमारे शरीर में कुछ पोषण की कमी के कारण सफ़ेद पानी आने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.

लेकिन सफ़ेद पानी आने के पीछे और भी काफी सारे कारण होते हैं. जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. तो यह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Safed-pani-kiski-kmi-se-hota-h (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सफेद पानी किसकी कमी से होता है?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सफेद पानी किसकी कमी से होता है?

सफ़ेद पानी काफी सारे पोषण की कमी के कारण आता हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

विटामिन सी की कमी के कारण

काफी महिलाओ में सफ़ेद पानी आने की समस्या देखने को मिलती हैं. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह विटामिन सी की कमी मानी जाती हैं. अगर किसी महिला में विटामिन सी की कमी हैं. तो उनको सफ़ेद पानी आने की समस्या का सामना करना पड़ता हैं.

कई बार इन्फेक्शन बढ़ने के कारण अधिक मात्रा में सफ़ेद पानी निकलने लगता हैं. ऐसे में विटामिन सी अधिक मात्रा में सफ़ेद पानी आने से रोकता हैं. यह हमारे शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली का काम करता हैं. ऐसे में अगर विटामिन सी की कमी हो जाती हैं. तो इस पोषण की कमी के कारण सफ़ेद पानी आने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.

विटामिन डी की कमी के कारण

कई बार महिलाओ के शरीर में विटामिन डी की कमी आ जाती हैं. इस कारण भी सफ़ेद पानी निकलने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. कुछ एक्सपर्ट का मानना है की कई बार महिलाओ में बदबूदार सफ़ेद पानी आने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.

बदबूदार सफ़ेद पानी आने के पीछे सबसे बड़ा कारण विटामिन डी की कमी को माना जाता हैं. अगर किसी महिला को बदबूदार सफेद पानी आ रहा हैं. तो मान लीजिए की विटामिन डी की कमी के कारण ऐसा हो रहा हैं.

Safed-pani-kiski-kmi-se-hota-h (3)

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

पीएच लेवल बढने के कारण

महिलाओ के शरीर में पीएच लेवल का स्तर सामान्य रहना जरूरी हैं. जब यह पीएच लेवल बढ़ जाता हैं. तो इससे सफ़ेद पानी आने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. ऐसा माना जाता है की महिलाओ के शरीर में पीएच लेवल 4.5 के करीब होना चाहिए.

अगर पीएच लेवल इससे अधिक बढ़ जाता हैं. तो इस कारण योनी में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. और इस वजह से सफेद पानी आने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.

सफेद पानी का रामबाण इलाज

अगर आप भी सफ़ेद पानी आने की समस्या से पीड़ित हैं. तो आप घर बैठे ही कुछ रामबाण इलाज कर सकते हैं. सफ़ेद पानी की समस्या को खत्म करने के लिए कुछ रामबाण इलाज हमने नीचे बताए हैं.

मेथी दाना फायदेमंद

सफ़ेद पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी दाना का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको थोडा सा मेथी दाना लेकर 500 ग्राम जितने पानी में उबाल लेना हैं.

आपको यह पानी तब तक उबालना है जब तक पानी आधा ना रह जाए. इसके बाद पानी को गुनगुना होने के बाद पी लेना हैं. यह उपाय कुछ दिन करने से आपको सफ़ेद पानी की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

भिंडी फायदेमंद

सफ़ेद पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप भिंडी का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको भिंडी को अच्छे से उबाल लेना हैं. और थोडा गाढ़ा घोल तैयार करना हैं. अब इस गाढे घोल का रोजाना दिन में एक बार सेवन करना हैं. यह उपाय सप्ताह भर करने से आपको सफ़ेद पानी की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

धनिया बीज फायदेमंद

सफ़ेद पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप धनिया के बीज का भी उपाय कर सकते हैं. इसके लिए आपको रात के समय धनिया के बीज को गुनगुने पानी में भिगोने के लिए रख देना हैं. अब इस पानी को सुबह उठकर अच्छे से छानकर खाली पेट पी लेना हैं. यह उपाय एक सप्ताह करने से आपको सफ़ेद पानी की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

Safed-pani-kiski-kmi-se-hota-h (1)

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है सफेद पानी किसकी कमी से होता है?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सफेद पानी किसकी कमी से होता है? – 5 सबसे बड़े कारण जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment