सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली का नाम क्या है / कतला मछली की जानकारी और लक्षण

सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली का नाम क्या है / कतला मछली की जानकारी और लक्षण – वैसे तो मछलियां कई सारे प्रकार की होती हैं. जिसमें से कुछ मछलियां अधिक हिंसक, तो कुछ मछलियां अधिक छोटी या अधिक बड़ी होती हैं. तथा कुछ मछलियां पारदर्शक तो कुछ मछलियां रंगबेरंगी होती हैं.

लेकिन आज हम आपको सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली के बारे में आपको जानकारी प्रदान करेगे. अगर आप यह महत्वपूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Sabse-jldi-bdhane-wali-machali-ka-nam-ktla-jankari-lakshan (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली का नाम क्या है. इसके अलावा कतला मछली की जानकारी और कतला मछली के लक्षण भी बताएगे. साथ-साथ इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली का नाम क्या है

काफी लोग इंटरनेट पर सर्च करते है. की सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली का नाम क्या हैं. तो हम आपको इसका जवाब दे रहे है. की सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली का नाम कतला मछली हैं. और यह अधिकतर भारत, म्यांमार, नेपाल, बांग्लादेश तथा पाकिस्तान के जलाशय में पाई जाती हैं.

कतला मछली की जानकारी

कतला मछली सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली मानी जाती हैं. विश्वभर में सिर्फ एक यही मछली ऐसी है. जो अन्य मछली की तुलना में सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली हैं. यह मछली सबसे ज्यादा भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश में पाई जाती हैं.

इस मछली को गंगा नदी के तट की प्रमुख मछली माना जाता हैं. यह मछली हिंसक भी मानी जाती हैं. भारत में कतला मछली को भाकुरा के नाम से भी जाना जाता हैं.

कतला मछली के फायदे और विशेषताए

कतला मछली की विशेषता यह है. की यह मछली पोषक तत्व से भरपूर होती हैं. इसमें जितने पोषक तत्व पाए जाते हैं. उतने शायद ही किसी अन्य मछली में पाए जाते होगे. कतला मछली खाने के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • कतला मछली खाने से हमारे शरीर का इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनता हैं.
  • जो लोग मोटापे से परेशान है. और वजन कम करना चाहते है. उन्हें कतला मछली का सेवन करना चाहिए. इससे आपका वजन अधिक तेजी से घटेगा.
  • जो लोग जिम में जाकर एक्सरसाइज करते है. और शरीर मजबूत बनाना चाहते हैं. उन लोगो को कतला मछली का सेवन करना चाहिए.

कतला मछली के लक्षण

कतला मछली की पहचान का लक्षण यह है. की इसका शरीर चौड़ा तथा पेट की अपेक्षा पीठ अधिक उभरी हुई होती हैं. इस मछली का सिर लंबा तथा चौड़ा और निचला होठ समतल आकार में होता हैं.

इस मछली का रंग सलेटी तथा काला होता हैं. और किनारों पर गुलाबी तथा सिल्वर रंग की शल्क होती हैं. इस मछली के पेट का हिस्सा सफ़ेद रंग का होता हैं. इनके शरीर में सात फिन पाए जाते हैं. जिनकी मदद से कतला मछली तैरती हैं.

Sabse-jldi-bdhane-wali-machali-ka-nam-ktla-jankari-lakshan (2)

कतला मछली कितने दिन में तैयार होती है

कतला मछली तीन से चार महीने में तैयार हो जाती हैं.

कतला मछली का भोजन

यह मछली जलाशय के निचले स्तर पर मौजूद वनस्पति का अधिक सेवन करती हैं. इसके आलावा जलाशय में मौजूद जंतु, किट, शैवाल, जीव कोष आदि का सेवन अपने भोजन में करती हैं. तथा छोटी मछली का सेवन भी करती हैं.

मछली बढ़ाने की दवा

मछली को बढ़ाने के लिए आप डी कंपोजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको डी कंपोजर का एक डिब्बा, 100 लिटर पानी तथा 2 kg नमक लेना हैं. इसको किसी बड़े से ड्रम में तैयार करना हैं.

अब रोजाना इस मिश्रण को किसी बड़े डंडे से हिलाते रहे. यह प्रक्रिया 1 सप्ताह करने के बाद आपकी मछली बढ़ाने की दवा तैयार हैं.

इस मिश्रण को आप अपने जलाशय में डाल सकते हैं. इससे मछली अधिक तेजी से बढ़ने लगेगी.

Sabse-jldi-bdhane-wali-machali-ka-nam-ktla-jankari-lakshan (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली का नाम क्या है. इसके अलावा कतला मछली की जानकारी और कतला मछली के लक्षण भी बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली का नाम क्या है / कतला मछली की जानकारी और लक्षण आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment