सबसे अच्छा सरसों का बीज कौन सा है – 7 सबसे आच्छे सरसों बीज जाने

सबसे अच्छा सरसों का बीज कौन सा है – 7 सबसे आच्छे सरसों बीज जाने – देश में सरसों की भारी मात्रा में डिमांड होने की वजह से इसकी खेती से काफी किसान भाई जुड़े हुए हैं. अगर आप अच्छी सरसों के बीज का रोपण करते हैं. तो आपको सरसों की अच्छी पैदावार मिल सकती हैं. और इस वजह से आपको मुनाफा भी काफी अच्छा मिल सकता हैं.

Sabse-accha-sarso-ka-beej-kaun-sa-h (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सबसे अच्छा सरसों का बीज कौन सा है. तो यह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सबसे अच्छा सरसों का बीज कौन सा है      

सबसे अच्छे सरसों के बीज के बारे में हमने नीचे संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं.

पूसा सरसों आर एच 30

पूसा सरसों आर एच 30 सरसों का सबसे बहतरीन बीज माना जाता हैं. अगर आप पश्चिम राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में इस किस्म के बीज का रोपण करते हैं. तो आपको काफी अच्छी पैदावार मिल सकती हैं.

सरसों की यह किस्म लगभग 135 से 140 दिन में पककर तैयार हो जाती हैं. ऐसा माना जाता है की इस सरसों के बीज में से आपको 39 प्रतिशत तक तेल मिल सकता हैं. अगर आप 15 से 20 अक्टूम्बर के बीच में इस सरसों की किस्म की बुवाई कर लेते हैं. तो आपको प्रति हेक्टर 20 क्विंटल जितनी उपज मिल सकती हैं.

पूसा सरसों 27

सरसों के बीज की यह भी काफी अच्छी किस्म मानी जाती हैं. ऐसा माना जाता है की इस सरसों से आपको 40 से 45 प्रतिशत तेल मिल सकता हैं. प्रति हेक्टर आपको 14 से 16 क्विंटल जितनी सरसों की उपज हो सकती हैं. इस सरसों के बीज से 125 से 140 दिन के भीतर सरसों पककर तैयार हो जाती हैं.

राज विजय सरसों 2

यह सरसों के बीज भी काफी अच्छे माने जाते हैं. इस बीज की एक ख़ास बात यह है की आपको इससे सरसों की काफी अच्छी पैदावार मिलती हैं. प्रति हेक्टर इस सरसों की पैदावार 20 से 25 क्विंटल के आसपास हो जाती हैं. जो की काफी अच्छी बात हैं.

यह सरसों पकने में भी अधिक समय नहीं लगाती हैं. बुवाई करने के बाद 120 से 130 दिन के भीतर यह सरसों पककर तैयार हो जाती हैं. यह सरसों मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के क्षेत्र के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं.

पूसा बोल्ड

सरसों के इस बीज को अधिकतर गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और दिल्ली में उगाया जाता हैं. पूसा बोल्ड 130 से 140 दिन के भीतर अच्छे तरीके से पक जाती हैं. इसके बाद आप इसकी कटाई कर सकते हैं. इस सरसों के बीज में तेल की मात्रा लगभग 42 प्रतिशत के करीब मानी जाती हैं. प्रति हेक्टर इसकी पैदावार 18 से 20 क्विंटल के करीब होती हैं.

Sabse-accha-sarso-ka-beej-kaun-sa-h (2)

पूसा डबल जीरो सरसों 31

सरसों की यह किस्म अधिकतर हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा आदि इलाके में उगाई जाती हैं. इस सरसों के बीज की फसल लगभग 135 से 140 दिन के भीतर पककर तैयार हो जाती हैं.

इसमें से आपको 41 प्रतिशत जितना तेल मिल सकता हैं. प्रति हेक्टर इस सरसों के बीज की पैदावार 25 क्विंटल के करीब मानी जाती हैं. पैदावार के मामले में सरसों के बीज की यह किस्म काफी अच्छी मानी जाती हैं.

सीएस 54

यह सरसों का बीज भी काफी अच्छा माना जाता हैं. इस सरसों को पककर तैयार होने में 120 से 130 दिन का समय लगता हैं. प्रति हेक्टर इसकी पैदावार लगभग 16 से 17 क्विंटल मानी मानी जाती हैं. इसमें से आपको तेल की पैदावार 40 प्रतिशत के करीब मिल सकती हैं.

नरेंद्र राई 1

सरसों की यह किस्म भी काफी अच्छी मानी जाती हैं. इसमें से आपको 39 प्रतिशत जितना तेल मिल सकता हैं. प्रति हेक्टर इस सरसों के बीज की उपज 11 से 13 क्विंटल के करीब होती हैं.

Sabse-accha-sarso-ka-beej-kaun-sa-h (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सबसे अच्छा सरसों का बीज कौन सा है. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सबसे अच्छा सरसों का बीज कौन सा है – 7 सबसे आच्छे सरसों बीज जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment