सेब का पेड़ कितने दिन में फल देता है / भारत में सेब की खेती कहां कहां होती है

सेब का पेड़ कितने दिन में फल देता है / भारत में सेब की खेती कहां कहां होती है – वैसे तो भारत में अनेक प्रकार के फलों की खेती की जाती हैं. लेकिन ऐसा माना जाता है. की सेब की खेती करने से अच्छा मुनाफा मिलता हैं. इसलिए काफी किसान अच्छा मुनाफा कमाने के लिए सेब की खेती करते हैं.

सेब की खेती कम खर्च में अधिक मुनाफा देने वाली मानी जाती हैं. क्योंकि अगर आप देखेगे तो अन्य फल की तुलना में सेब के बाजार भाव अधिक होते हैं. तथा सेब की मांग भी हमेशा और पुरे वर्ष रहती हैं.

Sab-ka-ped-kitne-din-me-phal-deta-h-bharat-kheti-kha (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सेब का पेड़ कितने दिन में फल देता है तथा भारत में सेब की खेती कहां कहां होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सेब का पेड़ कितने दिन में फल देता है

वैसे तो सेब के पेड़ काफी सारी किस्म के होते हैं. लेकिन फिर भी देखा जाए. तो एक सेब के पेड़ को पूर्णरूप से तैयार होने में 130 से 140 दिन का समय लगता हैं.

भारत में सेब की खेती कहां कहां होती है   

भारत में सबसे अधिक सेब की खेती पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड में की जाती हैं. इसके अलावा बिहार तथा महाराष्ट्र में भी सेब की खेती अधिकतर होती हैं.

सेब का पेड़ कैसे लगाते हैं

सेब का पेड़ लगाने की संपूर्ण विधि हमने नीचे बताई हैं.

  • सेब का पेड़ लगाने के लिए सबसे पहले आपको चार से पांच पके हुए सेब लेने हैं. और सेब काटकर सेब में से सेब के बीज निकाल लेने हैं.
  • बीज निकाल ने के बाद एक कटोरी पानी में सभी बीज को डाल दीजिए. जो सेब के बीज तैरते है. उस बीज को फेंक दीजिए. क्योंकि ऐसे बीज उगने में काफी समय लगाते हैं. और जो बीज पानी में बैठ जाते हैं. उसको इस्तेमाल करने के लिए ले लीजिए. जो बीज इस्तेमाल में लेने है. उन सभी बीजों को तीन से चार दिन के लिए सुखाने के लिए रख दीजिए.
  • इसके पश्चात पिट मोस में बीज को डालकर अच्छे से मिश्रित कर दे.
  • अब इस मिश्रण को एक बैग में रखकर फ्रीज़ करने के लिए रख दे.
  • अब गमले में मिटटी और खाद के साथ फ्रीज़ किए हुए मिश्रण को डाल दे.
  • इसके पश्चात ऊपर से कम्पोस्ट पुरे गमले में फैला दे.
  • अब रोजाना नियमित रूप से पानी देने की शुरुआत करे. और गमले को ऐसी जगह रखे जहां सीधा सूर्य का प्रकाश न पड़ सके. सेब के पेड़ को अच्छे तरीके से परिपक्व होने के लिए समान मात्रा में धुप और छाव मिलना जरूरी हैं.
  • पानी देने की शुरुआत करने के बाद लगभग 130 से 140 दिनों में सेब का पेड़ तैयार हो जाएगा.

Sab-ka-ped-kitne-din-me-phal-deta-h-bharat-kheti-kha (1)

सेब का पेड़ कितना बड़ा होता है

सेब का पेड़ लगभग 15 मीटर लम्बाई ऊंचाई का होता हैं.

सेब का पौधा कहां मिलेगा       

अगर आप सेब का पौधा खरीदना चाहते हैं. तो आपके आसपास के किसी भी नर्सरी में आपको सेब का पौधा आसानी से मिल जाएगा. इसके अलावा आप ऑनलाइन माध्यम से भी सेब का पौधा किसी भी अच्छी साइट से खरीद सकते हैं.

सेब की खेती का सही समय

सेब की खेती के लिए नवंबर से लेकर फरवरी महीने का समय सबसे अच्छा और सही माना जाता हैं. अगर आप इस महीने में सेब का पौधा लगाते हैं. तो उसका काफी अच्छा विकास होता हैं.

Sab-ka-ped-kitne-din-me-phal-deta-h-bharat-kheti-kha (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सेब का पेड़ कितने दिन में फल देता है तथा भारत में सेब की खेती कहां कहां होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सेब का पेड़ कितने दिन में फल देता है / भारत में सेब की खेती कहां कहां होती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment