रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है – Central government servant, Army & Police

रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है – Central government servant, Army & Police – अगर आपका रिटायरमेंट हो गया हैं. तो रिटायरमेंट होने के बाद आपकी आमदनी बंध हो जाएगी. लेकिन कुछ कंपनी और सरकारी नौकरी करने के बाद रिटायरमेंट के पश्चात कुछ पैसे दिए जाते हैं. जिससे रिटायरमेंट होने वाले व्यक्ति का जीवन आसानी से चल सके. लेकिन सभी कंपनी और सरकारी नौकरी में यह सुविधा उपलब्ध नहीं होती हैं.

Retirement-ke-bad-kitna-paisa-milta-h-army-police (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है

काफी लोगो के मन में यह सवाल होता है की रिटायरमेंट होने के बाद कितना पैसा मिलता हैं. लेकिन रिटायरमेंट के बाद पैसा मिलेगा ही यह जरूरी नहीं हैं. अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं. तो काम शुरू करने से पहले आपके साथ कुछ बोंड शाइन करवाए जाते हैं.

जिसमें आपको बताया जाता है की आपको रिटायरमेंट के बाद पैसा मिलेगा या नही. अगर आपको पैसा मिलेगा तो कितना मिलेगा यह सभी जानकारी आपको पहले से ही दे दी जाती हैं. यह पैसे कितने मिलेगे यह अलग अलग कंपनी में अलग अलग होता हैं.

अगर कंपनी ज्वाइन करने के दौरान रिटायरमेंट के बाद पैसो को लेकर कोई बात नहीं हुई हैं. तो आपको रिटायरमेंट के बाद किसी भी प्रकार का कोई भी पैसा नही मिलेगा.

कुछ सरकारी नौकरी में नियम होते है की रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी को पैसे दिए जाएगे. तो ऐसी सरकारी नौकरी में आपको रिटायरमेंट के बाद पैसे मिल जाते हैं. यह पैसे कितने मिलेगे यह सब कंपनी के द्वारा पहले से ही आपको बता दिया जाता हैं.

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स -सम्पूर्ण जानकारी (दस्तावेज ,लाभ ,आवेदन )

Police रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है

Police रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है यह आपके पद पर निर्भर करता हैं. की आप पुलिस के किस पद पर कार्यरत थे. अगर आपकी पुलिस में उच्च पोस्ट थी तो आपको अधिक सैलरी मिलती हैं. जितनी अधिक सैलरी मिलती हैं. उतना अधिक प्रोविडेंट फंड कटता हैं.

और प्रोविडेंट फंड के आधार पर ही तय किया जाता है. की पुलिस रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलेगा. क्योंकि जिसका PF कटता हैं. उनको रिटायरमेंट के बाद पैसे दिए जाते हैं.

अगर आपकी पुलिस की नौकरी थोड़े नीचे पद पर हैं. तो ऐसे में आपको कम सैलरी मिलती होगी. कम सैलरी मिलने पर कम PF काटा जाता हैं. तो ऐसे में आपको रिटायरमेंट होने के बाद कम पैसे मिलते हैं.

Retirement-ke-bad-kitna-paisa-milta-h-army-police (2)

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

रिटायरमेंट के बाद फैमिली पेंशन

रिटायरमेंट के बाद कुछ कर्मचारिओं और उनके फैमिली वालो को फैमिली पेंशन दिया जाता हैं. इसके अलावा कर्मचारी के मृत्यु के बाद भी फैमिली वालो को पेंशन दी जाती हैं. यह केंद्र सरकार के द्वारा दी जाती हैं.

रिटायरमेंट के बाद फैमिली पेंशन मृतक की पत्नी, मृतक का दिव्यांग बच्चा, मृतक का भाई, मृतक के माता-पिता आदि को दिया जाता हैं.

Army रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है

Army रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है यह अफसर के पद पर निर्भर करता हैं. जैसे की आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल का पद उच्च माना जाता हैं. इन अफसरों की सैलरी भी अधिक होती हैं. अगर देखा जाए तो इन अफसरों की सैलरी महीने की एक लाख से भी अधिक होती हैं.

अगर आर्मी के ऐसे उच्च पद वाले अफसर रिटायरमेंट होते हैं. तो इनको इनकी पुरे जीवन की सैलरी और PF के आधार पर गणना करके रिटायरमेंट के बाद पैसे मिलते हैं.

इसी प्रकार किसी अफसर का पद थोडा नीचे हैं. तो ऐसे अफसरों की सैलरी और PF की गणना के आधार पर रिटायरमेंट के बाद इन्हें पैसे मिलते हैं. इस प्रकार रिटायरमेंट के बाद सबको मिलने वाले पैसे ज्यादा और कम हो सकते हैं.

Retirement-ke-bad-kitna-paisa-milta-h-army-police (3)

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है – Central government servant, Army & Police आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

Shailesh Nagar

3 thoughts on “रिटायरमेंट के बाद कितना पैसा मिलता है – Central government servant, Army & Police”

Leave a Comment