रविवार को बाल धोना चाहिए कि नहीं – बाल किस दिन धोना चाहिए किस दिन नहीं

रविवार को बाल धोना चाहिए कि नहींबाल किस दिन धोना चाहिए किस दिन नहीं – हमारे पुराने शास्त्रों और ज्योतिष शास्त्र में बाल धोने को लेकर काफी कुछ बताया गया हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है की अगर किसी जातक की कुंडली में ग्रह कमजोर स्थिति में हैं. तो ऐसे दिन को देखकर बाल नही धोना चाहिए.

इसके अलावा भी बाल धोने को लेकर काफी सारी मान्यताएं हैं. जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं.

Ravivar-ko-bal-dhona-chahie-ki-nhi (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की रविवार को बाल धोना चाहिए कि नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

रविवार को बाल धोना चाहिए कि नहीं

जी नही, अगर आप रविवार के दिन बाल धोते हैं. तो आपको रविवार के दिन बाल धोने से बचना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन बाल धोना अशुभ माना जाता हैं.

हालाँकि मान्यता यह भी है की कोई कुंवारी कन्या या फिर पुरुष रविवार के दिन बाल धो सकते हैं. लेकिन कोई शादीशुदा या सुहागन स्त्री को रविवार के दिन बाल नही धोना चाहिए.

ऐसा माना जाता है की रविवार के दिन सुहागन स्त्री अगर बाल धोती हैं. तो इससे परिवार में कलह उत्पन्न होता हैं. इससे परिवार में झगड़े और मनमुटाव पैदा होता हैं. इसलिए रविवार के दिन बाल नही धोना चाहिए.

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है – 5 आश्चर्यजनक फायदे जाने

बाल किस दिन धोना चाहिए किस दिन नहीं

बाल किस दिन धोना चाहिए और किस दिन नही धोना चाहिए इस बारे में हमारे शास्त्रों में काफी कुछ बताया गया हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुहागन स्त्री को सोमवार के दिन बाल धोने से बचना चाहिए. ऐसा माना जाता है की सोमवार के दिन बाल धोने से परिवार में कलह बढ़ता हैं.
  • मंगलवार के दिन महिला या पुरुष किसी को भी बाल नही धोना चाहिए. इस दिन कुँवारी कन्याओ और जिसकी कुंडली में मंगल कमजोर हैं. ऐसे जातक को भी बाल नही धोने चाहिए. इससे शुभ कार्य में अडचने उत्पन्न होती हैं.
  • बुधवार के दिन महिला, पुरुष और कुंवारी कन्या सभी लोग बाल धो सकते हैं. बाल धोने के लिए बुधवार का दिन शुभ माना जाता हैं. इस दिन बाल धोने से धन संपदा में वृद्धि होती हैं. साथ साथ व्यापार तेजी से बढने लगता हैं.
  • गुरुवार के दिन बाल धोना अशुभ माना जाता हैं. इस दिन किसी भी कन्या या महिला को भूलकर भी बाल नही धोने चाहिए. अगर आप इस दिन बाल धोते हैं. तो आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता हैं.
  • शुक्रवार के दिन बाल धोना अच्छा और शुभ माना जाता हैं. आप इस दिन बाल धो सकते हैं. इस दिन बाल धोने से आपको सुंदरता प्रदान होती हैं. साथ साथ माता लक्ष्मी के आशीर्वाद की भी प्राप्ति होती हैं.
  • शनिवार के दिन सुहागिन स्त्री को भूलकर भी बाल नही धोने चाहिए. ऐसा माना जाता है की शनिवार के दिन बाल धोने से शनिदेवता नाराज हो जाते हैं. और इस वजह से हमारे जीवन में कष्ट पैदा होते हैं.
  • रविवार के दिन कुंवारी कन्या और पुरुष बाल धो सकते हैं. लेकिन शादीशुदा स्त्री को इस दिन बाल नही धोना चाहिए. इस दिन बाल धोने से पारिवारिक दुःख उत्पन्न होता हैं.

Ravivar-ko-bal-dhona-chahie-ki-nhi (1)

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

शिवरात्रि के दिन बाल धोना चाहिए कि नहीं

जी हाँ, शिवरात्रि के दिन महिलाएं बाल धो सकती हैं. शिवरात्रि के दिन बाल धोने में कोई भी मनाई नही हैं. क्योंकि शिवरात्रि के दिन बाल धोने के बाद ही व्रत आदि का आरंभ किया जाता हैं. इस दिन बाल धोना शुभ और अतिउत्तम माना जाता हैं.

पूर्णिमा के दिन बाल धोना चाहिए या नही

जी नही, पूर्णिमा के दिन बाल धोना बिलकुल भी शुभ नही माना जाता हैं. शास्त्रों के अनुसार पूर्णिमा के दिन बाल धोना वर्जित माना जाता हैं. इसलिए किसी भी शादीशुदा महिला या फिर कुंवारी कन्या को पूर्णिमा के दिन बालो को नही धोना चाहिए. ऐसा करने से परिवार में झगड़े आदि उप्तन्न होते हैं.

Ravivar-ko-bal-dhona-chahie-ki-nhi (2)

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की रविवार को बाल धोना चाहिए कि नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा रविवार को बाल धोना चाहिए कि नहीं बाल किस दिन धोना चाहिए किस दिन नहीं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment