रात में कैसे सोना चाहिए – जाने क्या कहते है एक्सपर्ट और शास्त्र

रात में कैसे सोना चाहिएजाने क्या कहते है एक्सपर्ट और शास्त्र – रात को सोने को लेकर बहुत लोगो के मन में काफी कंफ्यूजन होता हैं. की उन्हें किस तरीके से सोना चाहिए. लेकिन अगर देखा जाए तो हमारी अच्छी सेहत के लिए हमे रात को सोने से पहले कुछ ध्यान रखना चाहिए. अगर आप सही पोजीशन में सोते हैं. तो आपकी सेहत के लिए अच्छा माना जाता हैं.

इसके अलावा हमारे पुराने शास्त्रों में भी रात को सोने को लेकर बहुत कुछ बताया गया हैं. अगर आप सही दिशा में मुंह या पैर रखकर सोते हैं. तो हमारे लिए फायदेमंद माना जाता हैं.

Rat-me-kaise-sona-chahie (2)

इस आर्टिकल में हम सोने को लेकर कुछ जनरल और शास्त्रों के अनुसार बताई गई बातों पर चर्चा करेगे. तो यह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की रात में कैसे सोना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

रात में कैसे सोना चाहिए

अगर आप अपनी सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं. आप चाहते है की आपको अच्छे से नींद आए. और आपके शरीर के अंदर के ऑर्गन सोने के समय भी अच्छे से काम करते रहे. तो आपको रात को नीचे दिए गए तरीको से सोना चाहिए.

  • अगर आपके जोड़ो तथा कमर में हमेशा ही दर्द बना रहता हैं. तो आपको किसी भी एक साइड अच्छे से सोना हैं. फिर वह बायां साइड हो या फिर दाया साइड हो. अगर आप एक साइड रात को सोते हैं. और आपकी पोजीशन अच्छी हैं. तो जोड़ो के दर्द और कमर दर्द में काफी फायदेमंद माना जाता हैं.
  • अगर आप अपने शरीर को आराम दें चाहते हैं. और काफी सारी परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो आपको रात को बाएं करवट सोना चाहिए. सोने के लिए यह साइड बेस्ट मानी जाती हैं. दाएं करवट सोने की कम से कम कोशिश करे.
  • अगर आप बाएँ करवट सोते हैं. तो आपके पुरे शरीर को आराम मिलेगा और थकान बचाव से होगा.
  • कुछ एक्सपर्ट का मानना है की हमारा पाचन हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता हैं. अगर पाचन शक्ति सही हैं. तो हम कभी भी बीमार नही पड़ते हैं. इसलिए अगर आप बाएँ करवट सोते हैं. तो आपकी पाचन शक्ति जीवनभर के लिए अच्छी बनी रहेगी.
  • इस करवट सोने से आपको गठिया के दर्द, डायबिटीज, कब्ज, पेट फूलना, हाई बीपी, हार्ट अटैक आदि बीमारी से रक्षण मिलेगा. इसलिए रात को सोने के लिए बायाँ करवट सबसे बेस्ट माना जाता हैं. इसलिए हमेशा रात को बाएं करवट सोना चाहिए.

यह तो हो गई सेहत को लेकर जानकारी लेकिन हमारे पुराने शास्त्रों में भी रात को सोने को लेकर काफी कुछ बातें बताई गई हैं. अगर आप शास्त्रों के अनुसार सोते हैं. तो आपको सुखमय जीवन की प्राप्ति होती हैं. शास्त्रों के अनुसार सोने का तरीका हमने नीचे बताया हैं.

Rat-me-kaise-sona-chahie (1)

कुरान में हिंदुओं के लिए क्या लिखा है / कुरान में गैर मुस्लिमों के लिए क्या लिखा है 

शास्त्रों के अनुसार रात को कैसे सोना चाहिए

अगर आप हमारे पुराने शास्त्रों में मानते हैं. तो शास्त्रों के अनुसार सोने के कुछ तरीके हमने नीचे बताए हैं. उस तरीके से सोने से आपको फायदा होगा.

शास्त्रों के अनुसार पूर्व दिशा में मुंह करके सोए

अगर आप रात को सोते हैं. तो आपको पूर्व दिशा में मुंह करके सोना चाहिए. क्योंकि पूर्व से ही सूर्योदय होता हैं. इस तरफ आप अपने पैर नही रख सकते हैं. अगर इस तरफ आप अपने पैर रखते हैं. तो शास्त्रों के अनुसार यह सूर्य देवता का अपमान माना जाता हैं.

इसलिए पूर्व दिशा में मुंह रखकर सोना चाहिए. और पूर्व दिशा में गुरुत्वाकर्षण बल भी काफी कम होती हैं. इसलिए आध्यत्मिक और वैज्ञानिक दृष्टि से पूर्व दिशा रात को सोने के लिए अतिउत्तम मानी जाती हैं.

शास्त्रों के अनुसार पढने वाले बच्चो को पूर्व दिशा में मुंह रखके सोना चाहिए

शास्त्रों के अनुसार यह दिशा भगवान सूर्य नारायण की दिशा मानी जाती हैं. इस दिशा में सूर्य देवता वास करते हैं. अगर पढने वाले बच्चे रात को इस दिशा में मुंह करके सोते हैं. तो उनके मष्तिष्क की वृद्धि होती हैं.

उनके स्मरण शक्ति में बढ़ोतरी होती हैं. इसलिए पढने वाले बच्चो को भी रात को हमेशा पूर्व दिशा में मुंह करके सोना चाहिए. इससे भगवान सूर्य देवता के आशीर्वाद की भी प्राप्ति भी होती हैं.

तो अगर आप वैज्ञानिक और आध्यात्मिक दोनों तरीके रात को सोने के लिए अपनाते हैं. तो आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी. और आपका जीवन सुखमय भी होगा.

Rat-me-kaise-sona-chahie (3)

क्या भूत होते हैं – क्या कुत्ते भूत देख सकते हैं?

निष्कर्ष                   

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की रात में कैसे सोना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह रात में कैसे सोना चाहिएजाने क्या कहते है एक्सपर्ट और शास्त्र आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

गोरी त्वचा के लिए लिपस्टिक – 3 सबसे शानदार लिपस्टिक की जानकारी 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment