राम दरबार की फोटो कहां लगाएं – राम दरबार की स्थापना कैसे करें

राम दरबार की फोटो कहां लगाएंराम दरबार की स्थापना कैसे करें – हम हमारे घर में विभिन्न प्रकार की फोटो लगाते हैं. जिसका असर हमारे जीवन पर पड़ता हैं. जैसे की हम हमारे घर में कोई हिंसक प्रवृति वाली फोटो लगा देते हैं. तो इसका असर भी हमारे जीवन पर पड़ता हैं. इससे हमारे घर में भी झगड़े आदि होने लगते हैं.

लेकिन अगर हम हमारे घर में कोई फुल आदि अच्छी वस्तु की फोटो लगाते हैं. तो इससे हमारे जीवन में भी सकारात्मकता आती हैं. इसी प्रकार आज हम राम दरबार की फोटो के बारे में आज इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने वाले हैं.

Ram-darbar-ki-photo-kha-lgae (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की राम दरबार की फोटो कहां लगाएं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं

राम दरबार की फोटो कहां लगाएं

अगर आप आपके घर में राम दरबार की फोटो लगाते हैं. तो आपको आपके घर की पूर्वी दीवार पर राम दरबार की फोटो लगानी चाहिए. जिस तरफ सूर्योदय होता हैं. उस दिशा में राम दरबार की फोटो लगानी चाहिए. इस दिशा में राम दरबार की फोटो लगाने से हमे जीवन में काफी सारे लाभ की प्राप्ति होती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है की घर के पूर्व दिशा में राम दरबार की फोटो लगाने से हमारे घर में हमेशा के लिए सकारात्मक ऊर्जा का वातावरण बना रहता हैं. इससे हमारे घर में परिवार वालो के बीच हमेशा के लिए प्रेम बना रहता हैं.

Ram-darbar-ki-photo-kha-lgae (2)

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

राम दरबार की स्थापना कैसे करें

अगर आप पहली बार अपने घर में राम दरबार की प्रतिमा स्थापित कर रहे हैं. तो आपको किसी शुभ दिन या फिर राम नवमी के दिन राम दरबार की स्थापना करनी चाहिए. राम दरबार की स्थापना करने की संपूर्ण विधि हमने नीचे बताई हैं.

  • राम दरबार की स्थापना करने से पहले अच्छे दिन का चुनाव करे. अच्छे दिन में आप कोई भी शुभ दिन का चुनाव कर सकते हैं. इसके अलावा आप राम नवमी के दिन का भी चुनाव कर सकते हैं.
  • शुभ दिन का चुनाव करने के बाद आपको राम दरबार की प्रतिमा को लेना हैं. और उस पर गंगाजल छाटकर प्रतिमा को पवित्र करना हैं.
  • इसके बाद आपको राम दरबार की प्रतिमा की आपके घर की पूर्व दिशा में स्थापना करनी हैं.
  • घर के पूर्व दिशा में राम दरबार की स्थापना करने के बाद भगवान राम की पूजा अर्चना करे. धुप दीप आदि से आप राम दरबार की पूजा अर्चना कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपको राम दरबार को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करने हैं.
  • राम दरबार की पूजा करते समय आपको भगवान राम के सभी अंगो की पूजा करनी होगी. आपको उनके कमल चरण से उनकी पूजा की शुरुआत करनी हैं.
  • इतना हो जाने के बाद आपको भगवान राम की आरती करनी हैं. और अंत में उनको प्रसाद चढ़ाना हैं.
  • इसके बाद इस प्रसाद को आपके आसपास के लोगो मेंबांट दे. और स्वयं भी ग्रहण करे.

कुछ इस प्रकार से राम दरबार की स्थापना आप आपके घर में कर सकते हैं. राम दरबार की स्थापना करने के बाद रोजाना स्नान आदि करने के बाद आपको भगवान राम की पूजा करनी हैं. और उनको बंदन करना हैं.

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

राम दरबार की फोटो लगाने से क्या होता है

राम दरबार की फोटो हमारे घर में लगाने से हमें काफी सारे लाभ की प्राप्ति होती हैं. ऐसा माना जाता है की घर में राम दरबार की फोटो लगाने से हमारे घर में हमेशा ही पोजिटिव ऊर्जा का वातावरण बना रहता हैं.

राम दरबार की फोटो लगाकर उनकी पूजा करने से भगवान राम के आशीर्वाद हमेशा के लिए हमारे पर बने रहते है. इससे हमें सुख की प्राप्ति होती हैं. और हमारी समस्याओ का विनाश होता हैं.

Ram-darbar-ki-photo-kha-lgae (3)

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है राम दरबार की फोटो कहां लगाएं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह राम दरबार की फोटो कहां लगाएंराम दरबार की स्थापना कैसे करें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment