प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये – एक्सपर्ट डॉक्टर से जाने

प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये – एक्सपर्ट डॉक्टर से जाने – प्रेगनेंसी में काफी महिलाओ के पीरियड बंद हो जाते हैं. और अगर आते भी है तो काफी कम मात्रा में ब्लीडिंग होती हैं. ऐसे में काफी महिलाएं प्रेगनेंसी में पीरियड लाने के बारे में सोचती हैं.

हालाँकि कुछ हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर का मानना है की अगर प्रेगनेंसी के दौरान पीरियड नही आ रहे हैं. तो ऐसे में आपको जल्दी पीरियड लाने की कोशिश नही करनी चाहिए. और अगर ऐसी कोई भी कोशिश करती हैं. तो एक बार अपने डॉक्टर की राय जरुर ले.

Pregnancy-me-period-kaise-laye (1)

लेकिन फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए प्रेगनेंसी में पीरियड लाने के कुछ उपाय इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. लेकिन इन उपाय को करने से पहले किसी भी हेल्थ एक्सपर्ट की राय जरुर लें.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये

काफी महिलाओ का सवाल होता है की प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये लेकिन आपको पता ना हो तो हम आपको बता रहे है. की प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी महिला को पीरियड नहीं आते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान महिला में  पीरियड आना बंद हो जाते हैं. साथ साथ प्रेगनेंसी के दौरान ओवुलेशन भी नही होता हैं.

हालाँकि प्रेगनेंसी के दौरान थोड़ी सी ब्लीडिंग हो सकती हैं. लेकिन ब्लीडिंग होने के पीछे प्रेगनेंसी को कारणरूप माना जाता हैं. इस दौरान होने वाली ब्लीडिंग में पीरियड को वजह नही माना जाता हैं.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है

तुरंत पीरियड कैसे लाये / 5 मिनट में पीरियड कैसे लाएं

अगर आप तुरंत पीरियड लाना चाहते हैं. तो आप नीचे दिए गये कुछ उपाय कर सकते हैं.

कच्चे पपीते का सेवन करे

अगर आप तुरंत पीरियड लाना चाहते हैं. तो आप कच्चे पपीते का सेवन कर सकते हैं. पपीता हमारे शरीर के लिए गर्म माना जाता हैं. अगर आप अधिक मात्रा में कच्चा पपीता खाते हैं. तो इससे हमारा शरीर हिट होता हैं. और हमारे शरीर का ब्लड फ्लो बढ़ जाता हैं. इससे यह पीरियड लाने में मदद करता हैं.

अगर आप कच्चा पपीता खाते हैं. तो इससे हमारे शरीर के कैरोटिन एस्ट्रोजन हार्मोन उत्तजित अवस्था में आ जाते हैं. और इस वजह से पीरियड आना शुरू हो जाता हैं. तो आप प्रेगनेंसी में पीरियड लाने के लिए कच्चे पपीते का सेवन कर सकते हैं.

अदरक का सेवन करे

प्रेगनेंसी में पीरियड लाने के लिए अदरक बहुत ही उपयोगी माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की अदरक के सेवन से रुका हुआ पीरियड भी आने लगता हैं. अगर आप प्रेगनेंसी में पीरियड लाना चाहते हैं. तो आपको अदरक का सेवन करना चाहिए. आप चाय में अदरक को उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

लेकिन आपको अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना हैं. क्योंकि आप अदरक का अधिक मात्रा एम् सेवन कर लेते हैं. तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता हैं. इसलिए सिमित मात्रा में अदरक का सेवन करके तुरंत पीरियड को लाया जा सकता हैं.

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

सौंफ का सेवन करे

अगर आप तुरंत पीरियड लाना चाहते हैं. तो आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं. सौंफ का सेवन करने के लिए आपको रात को एक गिलास पानी में सौंफ को भिगोने के लिए रख देना हैं. इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को पी लेना हैं. और सौंफ को अच्छे से चबाकर खा लेना हैं. यह उपाय करने से तुरंत पीरियड आना शुरू हो जाता हैं.

Pregnancy-me-period-kaise-laye (2)

गर्म सिकाई करे

अगर आप तुरंत पीरियड लाना चाहते हैं. तो आपको आपके पेट के नीचले हिस्से में गर्म पानी से सिकाई करनी चाहिए. इसके अलावा आप किसी भी गर्म तासीर वाले तेल से पेट के नीचले हिस्से में मालिश भी कर सकते हैं. इससे हमारे शरीर का ब्लड फ्लो बढ़ता हैं. और तुरंत पीरियड लाने में मदद करता हैं.

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की बाजार में जड़ी बुट्टी से बने कुछ तेल भी मिलते हैं. जिसे गर्म पानी में डालकर नहाने से हमारे शरीर को गर्माहट मिलती हैं. और इस वजह से तुरंत पीरियड आना शुरू हो जाते हैं.

अंडे का सेवन करे

अगर आप तुरंत पीरियड लाना चाहते हैं. तो आप अंडे का सेवन कर सकते हैं. अंडा प्रोटीन से भरपूर होता हैं. और इसकी तासीर भी गर्म प्रकृति की होती हैं. अगर आप प्रेगनेंसी में अंडा खाते हैं. तो आपको दो फायदे होते हैं. इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है.

और दूसरा अंडे की तासीर गर्म होती हैं. इसलिए प्रेगनेंसी में अंडा खाने से आपके शरीर को भी गर्माहट मिलती हैं. इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ता हैं. इस वजह से आपको तुरंत पीरियड लाने में मदद मिलती हैं.

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

अजवाइन का सेवन करे

तुरंत पीरियड लाने के लिए अजवाइन भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती हैं. इसके लिए आप अजवाइन वाला पानी पी सकती हैं. या फिर अजवाइन और गुड को साथ में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपको तुरंत पीरियड लाने में मदद मिलती हैं.

अनार का सेवन करे

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की अनार खाने से रुके हुए पीरियड नियमित हो जाते हैं. और अनार हमारी सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता हैं. यह हमारे शरीर को अधिक से अधिक मात्रा में ब्लड प्रदान करने का काम करता हैं.

अगर आप तुरंत पीरियड लाना चाहते हैं. तो आपको अनार का सेवन करना चाहिए. इससे आपको तुरंत पीरियड लाने में मदद मिलती हैं.

धनिया के बीज का सेवन करे

तुरंत पीरियड लाने के लिए धनिया के बीज भी बहुत ही लाभदायी माने जाते हैं. अगर आप प्रेगनेंसी में पीरियड लाना चाहते हैं. तो आपको दो कप जितना पानी लेना हैं. और उसमें एक चम्मच जितने धनिया के बीज डालकर अच्छे से उबाल लेना हैं. आपको पानी तब तक उबालना है जब तक यह एक कप जितना ना रह जाए.

पानी को उबाल लेने के बाद इसको ठंडा होने पर अच्छे से छानकर पी लेना हैं. यह उपाय करने से आपको तुरंत पीरियड लाने में मदद मिलती हैं.

अगर आप तुरंत पीरियड लाने के लिए यह सभी उपाय करते हैं. तो एक बार डॉक्टर की राय जरुर ले.

Pregnancy-me-period-kaise-laye (3)

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह प्रेगनेंसी में पीरियड कैसे लाये आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Shailesh Nagar

Leave a Comment