प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने के फायदे / खड़िया मिट्टी खाने के फायदे

प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने के फायदे / खड़िया मिट्टी खाने के फायदे – प्रेगनेंसी में अधिकतर महिलाओं को मिट्टी खाने की इच्छा होती हैं. और यह इच्छा लगभग सभी प्रेगनेंट महिलाओं को होती हैं. प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने की इच्छा होना इसके पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. लेकिन सबसे बड़ा कारण यह है की प्रेगनेंसी में हर एक महिला के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं. इस कारण उन्हें मिट्टी खाने की इच्छा होती हैं.

Pregnancy-me-mitti-khane-ke-fayde-khadiya-kali (2)

हार्मोनल बदलाव शारीरिक रूप से तथा मानसिक रूप से दोनों तरीके से हो सकते हैं. लेकिन प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने की इच्छा होना और महिलाओं के द्वारा मिट्टी खाना क्या सही हैं. क्या प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने से फायदा हो सकता हैं. इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने के फायदे तथा खड़िया मिट्टी खाने के फायदे बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने के फायदे

प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने से कोई भी फायदा नहीं होता हैं. मिट्टी खाने से नुकसान ही होता हैं. इसलिए महिलाओं को प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने से बचना चाहिए. प्रेगनेंसी में हार्मोनल बदलाव के कारण मिट्टी की सुगंध महिलाओं को अच्छी लगने लगती हैं. और फिर वह मिट्टी खाना शुरू कर देती हैं.

कुछ डॉक्टर का कहना है की प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में आयरन तथा कैल्शियम की कमी आ जाती हैं. इस वजह से महिलाओं को ऐसी अजीब गरीब वस्तु खाने का मन होता हैं. मिट्टी खाने से कुछ भी फायदा नहीं होता हैं. उल्टा मिट्टी खाने से आपके गर्भ में पल रहे शिशु पर बुरा असर पड सकता हैं. इसलिए प्रेगनेंसी में महिलाओं को मिट्टी खाने से बचना चाहिए.

खड़िया मिट्टी खाने के फायदे

खड़िया मिट्टी चिकनी और सफ़ेद रंग की होती हैं. इसे चुने के पत्थर का रूप माना जा सकता हैं. हमने काफी बार बच्चों की स्लेट पर लिखने वाली पेन्सिल देखी होगी. वह खड़िया मिट्टी से बनी हुई होती हैं. काफी बच्चे इस पेन्सिल को लिखते-लिखते खा भी लेते हैं. लेकिन यह मिट्टी हमारी सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं. इसलिए बच्चों को ऐसी आदत से बचाना चाहिए.

कुछ लोग खड़िया मिट्टी खाने के फायदे जानना चाहते हैं. लेकिन खड़िया मिट्टी का एक भी फायदा आपको कही पर भी देखने को नहीं मिलेगा. खड़िया मिट्टी खाने से नुकसान ही होता हैं. जैसे की पेट में दर्द, कब्ज, पथरी बन जाना, दांतों को नुकसान होना आदि रोग हमारे शरीर में खडिया मिट्टी खाने से उत्पन्न हो जाते हैं. इसलिए खडिया मिट्टी खाने से बचना चाहिए.

Pregnancy-me-mitti-khane-ke-fayde-khadiya-kali (1)

काली मिट्टी खाने के फायदे

काली मिट्टी खाने के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

कोई भी मिट्टी खाने से हमारे शरीर को नुकसान ही होता हैं. मिट्टी खाने के फायदे आपको कही पर भी देखने को नहीं मिलेगे. लेकिन काली मिट्टी के कुछ फायदे जरुर हैं. इसके लिए आपको अलग तरीके से काली मिट्टी का इस्तेमाल करना होगा. जिसके बारे में हमने नीचे बताया हैं.

  • अगर किसी को पाचन संबंधित परेशानी है या फिर कब्ज की शिकायत हैं. तो उन्हें ठंडे पानी में रात को काली मिट्टी भिगो के रखनी हैं. अब सुबह उठकर कपडे पर इस मिट्टी से लेप कर दे. अब इस कपडे को पेट पर रखकर ऊपर से एक और कपड़े से बांध ले. ऐसा करने से पेट से जुडी समस्या में फायदा होगा.
  • इसके अलावा काली मिट्टी का लेप शरीर पर लगाने से शरीर को ठंडक पहुंचती हैं.

काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे

जी हां, अगर आप काली मिट्टी से बाल धोते हैं. तो आपके बाल चमकदार तथा मुलायम बनते हैं. आप काली मिट्टी का इस्तेमाल हेर क्लीनर की तरह कर सकते हैं. इसके अलावा धुल की वजह से बालों में रुसी तथा खुजली जैसी समय उत्पन्न हो जाती हैं. ऐसे में बालों के स्कैल्प में काली मिट्टी लगाने से फायदा होता हैं.

Pregnancy-me-mitti-khane-ke-fayde-khadiya-kali (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने के फायदे तथा खड़िया मिट्टी खाने के फायदे बताए हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने के फायदे / खड़िया मिट्टी खाने के फायदे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

Leave a Comment