प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड कब तक लेना चाहिए – फोलिक एसिड के फायदे

प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड कब तक लेना चाहिएफोलिक एसिड के फायदे – फोलिक एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता हैं. खासकरके गर्भवस्था के दौरान एक महिला के लिए फोलिक एसिड लेना काफी अच्छा माना जाता हैं.

कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है. की गर्भवस्था के दौरान महिला में फोलिक एसिड की कमी के कारण शिशु को न्यूरल ट्यूब फिफेक्ट और स्पिना बिफिडा नामक बीमारी हो सकती हैं. जो शिशु के लिए अत्यंत गंभीर बीमारी मानी जाती हैं. शिशु में इस प्रकार की कोई भी बीमारी ना हो इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान फोलिक एसिड लेने की सलाह दी जाती हैं.

Pregnancy-me-folic-acid-kab-tak-lena-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड कब तक लेना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड कब तक लेना चाहिए

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान फोलिक एसिड लेना चाहते हैं. तो इसका पूर्ण फ़ायदा पाने के लिए आपको प्रेगनेंसी के तीन महीने पहले से ही फोलिक एसिड लेना शुरू कर देना हैं. और प्रेगनेंसी के नौ महीने पुरे फोलिक एसिड लेना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं. तो इसका पूरा फायदा आपको और आपके शिशु को मिलता हैं.

जिन महिलाओं में जन्मदोष विकार का खतरा काफी अधिक होता हैं. ऐसी महिलाओ को प्रेगनेंसी के दौरान इस तरीके से इतने लंबे समय तक फोलिक एसिड लेना चाहिए.

पेट में पानी भरने से कौन सी बीमारी होती है – पेट में पानी भरने का घरेलू उपचार 

प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड का सेवन कब बंद करना चाहिए

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान अधिक फोलिक एसिड नही लेना चाहते हैं. तो आप इसे प्रेगनेंसी के 12 हफ्ते बाद बंद कर सकते हैं. कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है की प्रेगनेंसी के 12वें हफ्ते बाद शिशु की रीढ़ की हड्डी पूर्ण रूप से विकसित हो चुकी होती हैं.

शिशु की रीढ़ की हड्डी विकसित हो जाने के बाद आप फोलिक एसिड लेना बंद कर सकती हैं. हालांकि आप 12वें हफ्ते बाद भी नौ महीने पूर्ण होने तक भी फोलिक एसिड ले सकती हैं. इसमें कोई भी खतरा नही हैं.

Pregnancy-me-folic-acid-kab-tak-lena-chahie (2)

फोलिक एसिड के फायदे

फोलिक एसिड के कुछ मुख्य फायदों के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • प्रेगनेंसी के दौरान शिशु के मष्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को कुछ दोषों से बचाने के लिए फोलिक एसिड काफी फायदेमंद माना जाता हैं.
  • प्रेगनेंसी के दौरान फोलिक एसिड का सेवन करने से यह हमारी कोशिकाओं को विभाजित करने में हमारी मदद करता हैं. इस वजह से भ्रूण का विकास अच्छे तरीके से होता हैं. और जन्म के बाद शिशु में काफी कम समस्या दिखाई देती हैं.
  • अगर आप फोलिक एसिड का सेवन करते हैं. तो जन्म के बाद शिशु का वजन सही से बना रहता हैं. यानी की शिशु के वजन से जुडी कोई भी समस्या पैदा नही होती हैं.
  • अगर आप फोलिक एसिड की बड़ी खुराक लेते हैं. तो यह आपके शरीर में विटामिन बी 12 की अपूर्ति को पूरी करता हैं. इससे आपको बी 12 भी मिलता हैं. और आपकी बी 12 की कमी को दूर करता हैं. जो की आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं.
  • प्रेगनेंसी के तीन महीने पहले ही फोलिक एसिड का सेवन चालु करने से समय से पहले शिशु का जन्म होने का जोखिम कम हो जाता हैं.
  • प्रेगनेंसी के दौरान फोलिक एसिड का सेवन करने से इससे लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती हैं. इससे एनीमिया जैसी बीमारी होने का खतरा टल जाता हैं.

बियर का नशा कितनी देर तक रहता है – बियर का नशा उतारने के उपाय

फोलिक एसिड के नुकसान

वैसे तो फोलिक एसिड का सेवन करने से कोई भी नुकसान नही होता हैं. यह हमारी सेहत और शरीर के लिए काफी अच्छा और सुरक्षित माना जाता हैं. लेकिन इसकी बड़ी और अधिक खुराक के कारण आपको नुकसान हो सकता हैं.

इसके अलावा आप अन्य किसी बीमारी के लिए दवाई खा रहे हैं. तो ऐसे में भी आपको फोलिक एसिड खाने से बचना चाहिए. क्योंकि अन्य बीमारी की दवा और फोलिक एसिड परस्पर क्रिया कर सकते हैं. जिससे आपको नुकसान हो सकता हैं. इसलिए फोलिक एसिड लेने से पहले एक बार डॉक्टर की अवश्य ले.

Pregnancy-me-folic-acid-kab-tak-lena-chahie (3)

बार-बार खड़ा क्यों होता है – 5 सबसे प्रमुख कारण जाने

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड कब तक लेना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड कब तक लेना चाहिएफोलिक एसिड के फायदे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment