प्रेगनेंसी में कैल्शियम की गोली कब ले / प्रेगनेंसी में आयरन की गोली कब ले

प्रेगनेंसी में कैल्शियम की गोली कब ले / प्रेगनेंसी में आयरन की गोली कब ले – कैल्शियम हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता हैं. इसलिए कई बार प्रेगनेंट महिला को डॉक्टर के द्वारा कैल्शियम की गोली लेने की सलाह दी जाती हैं. ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी के दौरान कैल्शियम की गोली लेने से बच्चे का अच्छे से विकास होता हैं. बच्चे की हड्डियों और दांत के विकास में पोषण मिलता हैं.

Pregnancy-me-calcium-ki-goli-kab-le-iron (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की प्रेगनेंसी में कैल्शियम की गोली कब ले. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

प्रेगनेंसी में कैल्शियम की गोली कब ले

अगर आप प्रेगनेंसी में कैल्शियम की गोली लेना चाहते हैं. तो आपको प्रेगनेंसी के 12 सप्ताह के बाद कैल्शियम की गोली लेना शुरू करना चाहिए. प्रेगनेंसी के इतने दिनों के बाद गर्भ में शिशु का विकास होना शुरू हो जाता हैं.

इसलिए अगर आप इस दौरान कैल्शियम की गोली का सेवन करते हैं. तो इससे शिशु को विकास में पोषण मिलता हैं. इसलिए काफी डॉक्टर शिशु के अच्छे विकास के लिए प्रेगनेंसी के 12 सप्ताह के बाद कैल्शियम की गोली लेने की सलाह देते हैं.

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में आयरन की गोली कब ले

आयरन भी हमारी अच्छी सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता हैं. हमारे शरीर में कई बार खून की कमी के कारण आयरन की जरूरत पड़ती हैं. प्रेगनेंसी के दौरान काफी डॉक्टर आयरन की गोली लेने की सलाह देते हैं.

ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी के दौरान काफी महिलाओं में खून की कमी हो जाती हैं. या फिर आयरन की कमी के कारण कई बार अधिक थकान होने लगती हैं.

ऐसे में प्रेगनेंसी के 12 सप्ताह के बाद गर्भवती महिला को आयरन की गोली लेने की सलाह दी जाती हैं. इससे शिशु के विकास में भी हमे मदद मिलती हैं. कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है की प्रेगनेंसी के दौरान एनीमिया जैसी बीमारी होने पर अलग से आयरन की गोली देने की जरूरत पड़ती हैं.

Pregnancy-me-calcium-ki-goli-kab-le-iron (1)

कैल्शियम की गोली खाने के नियम

कैल्शियम की गोली खाने के कुछ नियम होते होते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आप कैल्शियम की गोली खाते हैं. तो कभी भी 1000 Mg की गोली एक साथ नही खानी चाहिए. इससे आपको साइड इफेक्ट हो सकता हैं. आपको 500 Mg की दो गोली दिन में दो बार खानी चाहिए.
  • अगर आप कैल्शियम की गोली लेते हैं. तो आपको रात के समय ही कैल्शियम की गोली लेनी चाहिए. कैल्शियम की गोली खाने का सही समय रात्री का माना जाता हैं.
  • ऐसा माना जाता है की कैल्शियम की गोली अन्य दवाई के साथ लेने से इसका साइड इफेक्ट हो सकता हैं. इसलिए कैल्शियम की गोली खाने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरुर ले.
  • अगर आप कैल्शियम की गोली ले रहे हैं. तो आपको इसके साथ में आयरन की गोली नही लेनी चाहिए. क्योंकि कैल्शियम और आयरन एक साथ लेने से रिएक्ट कर सकते हैं. जिससे आपको साइड इफेक्ट हो सकते हैं.
  • अगर आप नियमित रूप से कैल्शियम की गोली ले रहे हैं. तो आपको ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए. क्योंकि अगर आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक बढ़ जाती हैं. तो इससे आपको नुकसान हो सकता हैं.
  • कैल्शियम की गोली कभी भी डॉक्टर की सलाह के बीना नही खानी चाहिए. इसलिए कैल्शियम की गोली खाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले.

किसी का मोबाइल बिना छुए कैसे हैक करें – स्टेप By स्टेप जानकारी जाने

कैल्शियम की गोली खाने के फायदे

कैल्शियम की गोली खाने के कुछ मुख्य फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • कैल्शियम की गोली खाने से आपकी कमजोर हड्डियाँ मजबूत बनती हैं.
  • कैल्शियम की गोली खाने से आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती हैं.
  • कैंसर जैसी जान लेवा बीमारी के रोकथाम में कैल्शियम की गोली फायदेमंद मानी जाती हैं.
  • अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हैं. तो इसे नियंत्रण में लाने के लिए उपयोगी साबित होती हैं.
  • कैल्शियम की गोली खाने से हमारे शरीर के अंदरूनी अंगो को पोषण मिलता हैं.

Pregnancy-me-calcium-ki-goli-kab-le-iron (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है प्रेगनेंसी में कैल्शियम की गोली कब ले. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह प्रेगनेंसी में कैल्शियम की गोली कब ले / प्रेगनेंसी में आयरन की गोली कब ले आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

 

Shailesh Nagar

3 thoughts on “प्रेगनेंसी में कैल्शियम की गोली कब ले / प्रेगनेंसी में आयरन की गोली कब ले”

Leave a Comment