प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को कैसे बढ़ाये – 7 सबसे अद्भुत परिणाम देने वाले उपाय जाने अभी

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को कैसे बढ़ाये – 7 सबसे अद्भुत परिणाम देने वाले उपाय जाने अभी – प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में काफी सारे बदलाव देखने को मिलते हैं. और यह बदलाव मानसिक रूप से और शारीरिक रूप दोनों तरीके से दिखाई देते हैं. ऐसा माना जाता है. की प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला में अचानक से हारमोंस बदलाव होते हैं. इस वजह से महिला के शरीर में भी काफी बदलाव देखने को मिलते हैं.

इस दौरान महिला के ब्रेस्ट की भी साइज़ कम हो जाती हैं. जिससे महिलाएं अपने आप को अहसज महसूस करती हैं. लेकिन ऐसी महिलाओ को चिंता करने की जरूरत नहीं हैं.

Pregnancy-me-breast-ko-kaise-bdhaye (1)

प्रेगनेंसी के दौरान भी कोई भी महिला अपने ब्रेस्ट को बढ़ा सकती हैं. प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट बढाने के कुछ उपाय आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को कैसे बढ़ाये. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को कैसे बढ़ाये

प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव के कारण काफी महिलाओ के ब्रेस्ट का साइज़ कम हो जाता हैं. या फिर ब्रेस्ट ढीले पड़ जाते हैं. ऐसे में एक महिला को काफी असहजता महसूस होती हैं.

लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान कुछ बातो को ध्यान में रखा जाए. और ऐसी कुछ वस्तु का सेवन किया जाए. तो उससे ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ जाता हैं. ऐसे ही कुछ उपाय के बारे में हमने नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं.

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट बढाने के लिए दूध का सेवन करे

दूध हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कुछ मिनरल्स पाए जाते हैं. जिसके सेवन से हमारे शरीर में फैट बढती हैं. और स्तन फैट यानी की वसा से बने हुए होते हैं. ऐसे में अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान अधिक मात्रा में दूध का सेवन करते हैं. तो आपके ब्रेस्ट का आकार बढ़ता हैं.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को बढाने के लिए पपीता खाए

पपीता भी ब्रेस्ट को बढाने के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं. प्रेगनेंसी में ढीले पड़ गए ब्रेस्ट को बढाने के लिए पपीता काफी अच्छा माना जाता हैं.

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की दूध और पपीते का साथ में सेवन करने से प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट बढाने में मदद मिलती हैं. लेकिन ऐसा भी माना जाता है की प्रेगनेंसी में पपीता नही खाना चाहिए. यह आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं.

लेकिन प्रेगनेंसी के पहले तिमाही में आप पपीता खा सकते हैं. इसके बाद ब्रेस्ट को बढाने के लिए पपीता का उपयोग ना करे.

Pregnancy-me-breast-ko-kaise-bdhaye (3)

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को बढाने के लिए सौंफ का सेवन करे

प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट को बढाने के लिए आप सौंफ का उपयोग भी कर सकते हैं. अगर आप भोजन में सौंफ के पाउडर का उपयोग करते हैं. तो इससे आपको प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट बढाने में मदद मिलती हैं.

इसके अलावा आप जैतून के तेल में सौंफ का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर सकते हैं. अब इस पेस्ट से ब्रेस्ट की हल्के हाथ से दस मिनट मसाज करे. यह दोनों उपाय करने से प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट की साइज़ बढाने में काफी मदद मिलती हैं.

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट बढाने के लिए मेथी के दानो का सेवन करे

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की मेथी के दानो में प्रचुर मात्रा में एस्ट्रोजन पाया जाता हैं. जो प्रेगनेंसी के दौरान छोटे हुए ब्रेस्ट को बढाने में आपकी मदद करते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान मेथी के दानो को रात में भिगोकर सुबह खा लेने हैं.

इसके अलावा मेथी के दानो की पेस्ट बनाकर उसमे सरसों का तेल मिलाकर मसाज करनी हैं. यह दोनों उपाय रोजाना करने से प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट की साइज़ बढती हैं.

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को बढाने के लिए सूखे मेवे का सेवन करे

सूखे मेवे हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. इनमे प्रचुर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पाया जाता हैं. अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान सूखे मेवे खाते हैं. तो आपको ब्रेस्ट बढाने में मदद मिलती हैं. सूखे मेवे में आप बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता आदि खा सकते हैं.

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट बढाने के लिए सोयाबीन का सेवन करे

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. प्रेगनेंसी के दौरान नियमित रूप से सोयाबीन का सेवन करने से ब्रेस्ट की साइज़ बढाने में मदद मिलती हैं.

Pregnancy-me-breast-ko-kaise-bdhaye (2)

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को कैसे बढ़ाये. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को कैसे बढ़ाये – 5 सबसे अद्भुत परिणाम देने वाले उपाय जाने अभी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

 

Shailesh Nagar

3 thoughts on “प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को कैसे बढ़ाये – 7 सबसे अद्भुत परिणाम देने वाले उपाय जाने अभी”

Leave a Comment