प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है – प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग क्यों होती है

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है – प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग क्यों होती है – किसी भी महिला के लिए माँ बनना बहुत ही बड़ी ख़ुशी की बात होती हैं. प्रेगनेंट होने के बाद एक महिला को नौ महीने तक काफी कुछ झेलना पड़ता हैं. इस दौरान एक महिला में काफी कुछ बदलाव होते रहते हैं. इस वजह से उनका मुड स्विंग होता रहता हैं.

महिलाओं को प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग का भी सामना करना पड़ता हैं. प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग होना किसी भी महिला के लिए काफी कठिन समय होता हैं. इस दौरान अधिक ब्लीडिंग से प्रेगनेंट महिला काफी परेशान हो जाती हैं.

Pregancy-me-blooding-kitne-din-tak-hoti-h (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है

प्रेगनेंसी में एक महिला को दो से चार दिन तक ब्लीडिंग हो सकती हैं. काफी महिलाओं को यह ब्लीडिंग चार दिन के बाद भी चालू रहती हैं. लेकिन यह सामान्य ब्लीडिंग होती हैं. ऐसी ब्लीडिंग सप्ताह भर के भीतर खत्म हो जाती हैं.

ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए / ब्लीच करने के बाद फेस पर क्या लगाएं

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग क्यों होती है / प्रेगनेंसी के दूसरे महीने में ब्लीडिंग क्यों होती है

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होने के काफी सारे अलग अलग कारण हो सकते हैं. और ब्लीडिंग होने का समय भी अलग अलग हो सकता हैं. जैसे की काफी महिलाओं में प्रेगनेंट होने के बाद तीन महीने पहले ही ब्लीडिंग आना शुरू हो जाता हैं. तो काफी महिलाओं को प्रेगनेंसी के तीन महीने बाद ब्लीडिंग आना शुरू होता हैं.

अगर किसी महिला में प्रेगनेंसी के तीन महीने पहले ही ब्लीडिंग आना शुरू हो जाता हैं. तो इसके कुछ अलग कारण हो सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर प्रेगनेंसी के तीन महीने पहले ही ब्लीडिंग आना शुरू होता हैं. तो यह इंटरनल ब्लड क्लोटिंग माना जाता हैं. इंटरनल ब्लड क्लोटिंग होने के कारण कई बार प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग आना शुरू हो जाता हैं.
  • अगर किसी महिला की प्रेगनेंसी कमजोर हैं. यानी की महिला प्रेगनेंसी के दौरान थकान महसूस कर रही हैं. उसके शरीर में प्रेगनेंसी के कारण कमजोरी आई हुई हैं. तो इस स्थिति में भी प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग हो सकती हैं.
  • कई बार नाल बच्चेदानी से अच्छे से जुडी हुई नही हैं. या फिर नाल चिपकी हुई हैं. तो यह भी प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग होने का मुख्य कारण माना जाता हैं.
  • कई बार नाल या बच्चेदानी में खून का जमाव हो जाता हैं. इस कारण भी प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग आना शुरू हो जाता हैं.

अगर तीसरे महीने के बाद प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग होती हैं. तो इसके कुछ अलग कारण हो सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी महिला का ब्लड प्रेशर हाई रहता हैं. हालांकि ऐसा सभी को नही होता हैं. लेकिन जो महिला हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाती हैं. तो ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग हो सकती हैं.
  • अगर महिला के पेट में जुड़वाँ बच्चे हैं. तो पेट में अधिक दबाव आता हैं. तीसरे महीने के बाद गर्भ में पल रहे बच्चो का वजन भी बढ़ता रहता हैं. तो इस कारण भी कई बार प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग होती हैं.
  • अगर कोई महिला किसी अन्य बीमारी का शिकार बन जाती हैं. और बीमारी की वजह से महिला को इंटरनल चोट लगती हैं. तो इस कारण भी कई बार प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होता हैं.

अगर छह महीन के बाद किसी महिला को प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग होती हैं. तो इसके कारण कुछ अलग हो सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • कई बार महिला को छह महीने के बाद ब्लीडिंग होती हैं. इसके पीछे प्लेसेंटा को माना जाता हैं. जिसे गर्भ नाल कहते हैं. अगर किसी महिला की गर्भ नाल अधिक नीचे की तरफ हैं. तो ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग हो सकती हैं.
  • एक गर्भवती महिला के लिए यह बहुत ही खतरनाक माना जाता हैं. इसलिए ऐसी स्थिति में तुरंत ही डॉक्टर का संपर्क करना चाहिए.
  • यह समय महिला के लिए बहुत ही नाजुक होता हैं. अगर आप समय पर डॉक्टर से जांच नही करवाते हैं. तो इससे शिशु की जान भी जा सकती हैं. इसलिए गर्भ नाल के नीचे आने के कारण ब्लीडिंग हो रही हैं. तो तुरंत ही डॉक्टर की राय ले.

Pregancy-me-blooding-kitne-din-tak-hoti-h (1)

धोखा देने वाले के लिए एक शब्द | प्यार में धोखा देने वाले को कैसे सबक सिखाएं 

इंप्लांटेशन ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है

इंप्लांटेशन ब्लीडिंग लगभग एक से दो दिन तक चलती हैं. यह पीरियड की तरह बहुत लंबी नही चलती हैं. इंप्लांटेशन ब्लीडिंग एक से दो तन तक आने के बाद अपने आप ही बंध हो जाती हैं.

अगर एक से दो दिन के भीतर इंप्लांटेशन ब्लीडिंग बंध नही होती हैं. तो आपको एक बार डॉक्टर की राय जरुर लेनी चाहिए. अगर आप डॉक्टर की राय नही लेते हैं. तो यह आपके लिए थोडा नुकसानदायक हो सकता हैं.

Pregancy-me-blooding-kitne-din-tak-hoti-h (3)

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय

निष्कर्ष                             

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है – प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग क्यों होती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

अजवाइन कब खाना चाहिए / अजवाइन खाने का तरीका

किन्नर की पहचान क्या है – किन्नरों की खासियत क्या है 

शादी अनुदान का पैसा कब तक आएगा – शादी अनुदान हेतु आवश्यक दस्तावेज

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment