प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए – प्रेग्नेंसी का समय किसी भी महिला के लिए बहुत नाजुक समय माना जाता है. इस समय के दौरान महिला को अपनी सेहत का काफी अच्छे से ध्यान रखना होता है. जिसमें उठने बैठने से लेकर सोने की स्थिति पर भी ध्यान देना होता है. खास करके प्रेगनेंसी के दौरान सोने की स्थिति पर अधिक ध्यान देना होता है.

अगर सोने की स्थिति पर अधिक ध्यान नही दिया जाता है. तो प्रेगनेंसी के दौरान परेशानी हो सकती है. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से प्रेगनेंसी में सोने की स्थिति के बारे में बताने वाले है. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें.

Pragancy-me-sidha-sona-chahie-ya-nhi (1)

दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है कि प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुड़ी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले है.

तो आइए हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं

प्रेगनेंसी में किसी भी महिला को सीधे यानी कि पीठ के बल सोने से बचना चाहिए. अगर आप सीधे सोते है. तो पेट को किसी भी प्रकार से सपोर्ट नही मिलता है. और इस वजह से पेट पर अधिक वजन आना शुरू हो जाता है. यह किसी भी प्रेगनेंट महिला के लिए अच्छा नही होता है.

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान सीधा सोते है. तो आपकी पीठ पर अधिक वजन आता है. इससे आपको कमर दर्द का भी सामना करना पड़ता है. इसलिए प्रेगनेंसी के समय कभी भी सीधा नही सोना चाहिए.

प्रेगनेंसी के समय आपको हमेशा बाई तरफ करवट लेकर सोना चाहिए. किसी भी प्रेगनेंट महिला के लिए यह पोजिशन बेस्ट मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि बाई तरफ करवट लेकर सोने से हमारे शरीर का रक्त संचार अच्छा बना रहता है.

किसी भी प्रेगनेंट महिला को ऐसे सोना चाहिए जहां से उनके पेट को सपोर्ट मिल सके. यानी कि पेट मे दर्द ना हो. और पेट पर अधिक वजन ना आए.

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी का समय बहुत ही नाजुक समय माना जाता है. ऐसे में प्रेगनेंट महिला को काफी सावधानी रखने की आवश्यकता पड़ती है. ऐसी ही कुछ सावधानी के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की है.

Pragancy-me-sidha-sona-chahie-ya-nhi (2)

प्रेगनेंसी के दौरान अपने मन मुताबिक दवाई का सेवन ना करे

प्रेगनेंसी के दौरान आपको अपने मन मुताबिक दवाई का सेवन नही करना चाहिए. ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है. अगर आपको अन्य कोई भी बीमारी है. तो उस बीमारी की दवाई आदि भी डॉक्टर के कहे अनुसार ही लेनी चाहिए.

प्रेगनेंसी के दौरान अगर आपको सर्दी जुकाम आदि हो जाता है. इन सभी बीमारी की दवाई भी बीना डॉक्टर की सलाह नही लेनी चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान आपको लगातार डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए. और समय समय पर अपनी जांच करवानी चाहिए.

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

प्रेगनेंसी के दौरान कैफीन पदार्थ से दूर रहे

अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान चॉकलेट, कॉफी तथा चाय जैसी वस्तु का सेवन करने की आदत है. तो ऐसी वस्तु से बचके रहने चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान इन सभी वस्तु का सेवन नही करना चाहिए.

ऐसा माना जाता है कि इन सभी वस्तु का सेवन करने से पेट मे पल रहे बच्चे का वजन कम हो जाता है. इस वजह से गर्भपात होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

प्रेगनेंसी के दौरान शराब से दूर रहे

शराब हमारी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. इसका सेवन करना प्रेगनेंट महिला और शिशु दोनों के लिए नुकसानदायी माना जाता है. यह आपको शारीरिक और मानसिक तरीके से बीमार कर सकता है. इसलिए किसी भी प्रेगनेंट महिला को शराब और अन्य नशीली वस्तु से दूर रहना चाहिए.

प्रेगनेंसी में मछली खाने से बचे

प्रेगनेंसी आपको मछली का सेवन करने से भी बचना चाहिए. यह आपके पेट को अधिक भारी कर सकती है. इसलिए ऐसी वस्तु खाने से भी बचना चाहिए.

Pragancy-me-sidha-sona-chahie-ya-nhi (3)

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

 

Shailesh Nagar

40 thoughts on “प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए”

Leave a Comment