प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं – प्लास्टर लगने के बाद क्या करे

प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं – प्लास्टर लगने के बाद क्या करे – जब किसी भी कारण से हमारी हड्डी टूट जाती हैं. या फिर एक्सीडेंट आदि में हम चोटिल हो जाते हैं. तो ऐसे में हमारे पैर की हड्डी टूट जाती हैं. इस स्थिति में हड्डी को जोड़ने के लिए डॉक्टर के द्वारा प्लास्टर लगाया जाता हैं.

प्लास्टर लगाने के बाद डॉक्टर हमे काफी सारी सावधानियां बरतने के लिए कहते हैं. ऐसी ही कुछ सावधानियों के बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने वाले हैं.

Plaster-hone-ke-bad-chalna-chahie-ya-nhi (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं

जी नहीं प्लास्टर होने के बाद आपको बिलकुल भी नही चलना चाहिए. इसके लिए आपको आपके डॉक्टर ही मना कर देते हैं. क्योंकि चोट लगने के बाद आपकी हड्डी टूटी हुई होती हैं. और उसको प्लास्टर के माध्यम से जोड़ा जाता हैं. इसलिए जब तक आपकी हड्डी जुडती नहीं हैं. तब तक आपको चलने फिरने की मनाई होती हैं.

अगर आप प्लास्टर लगने के बाद चलते है तो आपकी टूटी हुई हड्डी अच्छे से जुड़ नही पाती हैं. और चलने से आपको दर्द भी हो सकता हैं. प्लास्टर लगाने के बाद प्लास्टर अच्छे से जुड़ा रहे इसलिए भी प्लास्टर लगने के बाद चलने के लिए मना कर दिया जाता हैं. इसलिए प्लास्टर लगने के बाद आपको कुछ दिन तक नही चलना चाहिए.

दवा का असर कैसे खत्म करें – 6 सबसे असरदार तरीके जाने

प्लास्टर लगने के बाद क्या करे

प्लास्टर लगने के बाद आपको कुछ बातो ध्यान रखना होता हैं. जिसके बारे में हमने नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपको प्लास्टर लगा हैं. तो आपको चलने से मनाई कर दी जाती हैं. लेकिन आपको प्लास्टर लगने के बाद अपनी पैरो की उंगलियों और अंगूठे को हिलाते रहना चाहिए. क्योंकि अगर आप लंबे समय तक अपने पैरो की उंगलियों और अंगूठे को हिलाते नहीं हैं. तो वह सुन्न पड़ जाते हैं. और इससे आपको अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता हैं.
  • अगर आपका प्लास्टर लगा हैं. तो आपको आपके प्लास्टर वाले पैर को थोडा सा ऊपर रखना चाहिए. पैर को ऊपर रखने के लिए आप किसी भी तकिए की मदद ले सकते हैं.
  • कई बार प्लास्टर लगाने के बाद हमारी उंगलियों में दर्द होता हैं. या फिर उंगलियाँ काली पड़ जाती हैं, साथ साथ कई बार उँगलियाँ सुन्न भी पड़ जाती हैं. ऐसी स्थिति में आपको आपके डॉक्टर का संर्पक करना चाहिए.
  • प्लास्टर लगने के बाद आपको आपके प्लास्टर वाले हिस्से को छोड़कर आपके बाकी के अंगो को हिलाते रहना चाहिए. जिससे आपके शरीर का ब्लड फ्लो अच्छा बना रहे. और आपके बाकी के अंग जाम ना हो जाए.

Plaster-hone-ke-bad-chalna-chahie-ya-nhi (2)

सर्वाइकल का धागा कहा मिलता है / सर्वाइकल को हमेशा के लिए खत्म करने का तरीका 

प्लास्टर लगाने के बाद क्या ना करे

प्लास्टर लगाने के बाद आपको कुछ वस्तु करने से बचना चाहिए. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपका प्लास्टर लगा हैं. तो आपको प्लास्टर वाली जगह को कठोर जगह पर रखने से बचना चाहिए. आपको तकिये या किसी मुलायम वस्तु के ऊपर पैर रखकर बैठना चाहिए.
  • अगर आपका प्लास्टर लगा हैं. तो आपको अपने प्लास्टर को पानी से बचाकर रखना चाहिए. अगर पानी में प्लास्टर भीग जाता हैं. तो वह निकल जायेगा. और आपका अच्छे से इलाज नही होगा.
  • अगर आपको प्लास्टर के अंदर खुजली या जलन महसूस हो रही हैं. तो कोई नुकीली वस्तु का इस्तेमाल करने से बचे. या फिर अपने डॉक्टर से संपर्क करे.
  • किसी भी कारण से अपने प्लास्टर के अंदर नुकीली वस्तु डालने से बचे. इससे आपका प्लास्टर खराब होने की संभावना बनती हैं.
  • प्लास्टर लगाने के बाद आपको कुछ खाने पीने की वस्तु के लिए परहेज रखने के लिए कहा जाता हैं. तो प्लास्टर लगने के बाद खाने पीने में भी ध्यान रखे.
  • अगर आपका प्लास्टर किसी भी कारण से छुट गया हैं. या फिर आपकी चोट की जगह से ऊपर नीचे हो गया हैं. तो ऐसे में खुद प्लास्टर को एडजेस्ट ना करे. ऐसे में आप तुरंत ही आपके डॉक्टर से संपर्क करे.

Plaster-hone-ke-bad-chalna-chahie-ya-nhi (3)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं – प्लास्टर लगने के बाद क्या करे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment