पीपल के पेड़ में दिया कब जलाना चाहिए / पीपल में दीपक सुबह कितने बजे जलाना चाहिए

पीपल के पेड़ में दिया कब जलाना चाहिए / पीपल में दीपक सुबह कितने बजे जलाना चाहिए – हिन्दू सनातन धर्म में पीपल के पेड़ को पवित्र और पूजनीय पेड़ माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की पीपल के पेड़ पर देवी देवताओ का वास होता हैं. अगर हम पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं. तो हमे जीवन में सुख की प्राप्ति होती हैं. और हमे दुखो से मुक्ति मिलती हैं. इसलिए काफी लोग पीपल के पेड़ की पूजा अर्चना करते हैं. और पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाते हैं.

Pipal-ke-ped-me-diya-kab-jlana-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पीपल के पेड़ में दिया कब जलाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पीपल के पेड़ में दिया कब जलाना चाहिए

अगर आप पीपल के पेड़ में दिया जलाना चाहते हैं. तो आपको शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे दिया जलाना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे दिया जलाना शुभ माना जाता हैं.

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ में दिया जलाने से देवी देवता प्रसन्न होते हैं. और आपको उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा भी माना जाता है की जिसकी कुंडली में शनिदोष होता हैं. ऐसे दोष को दूर करने के लिए भी शनिवार के दिन पीपल में दिया जलाना चाहिए.

अगर आप शनिवार के दिन पीपल में दिया जलाते हैं. तो इससे शनिदेवता प्रसन्न होते हैं. और इस कारण आपका शनिदोष दूर होता हैं. इसलिए शनिदोष से मुक्ति पाने के लिए भी आप शनिवार के दिन पीपल में दिया जला सकते हैं.

Pipal-ke-ped-me-diya-kab-jlana-chahie (2)

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पीपल में दीपक सुबह कितने बजे जलाना चाहिए

अगर आप पीपल में दिया जलाते हैं. तो आपको सुबह के समय सूर्योदय से पहले पीपल में दिया जलाना चाहिए. सूर्योदय से पहले पीपल में दिया जलाना शुभ माना जाता हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्योदय से पहले का समय ब्रह्म समय कहलाता हैं. अगर आप इस समय पीपल में दिया जलाते हैं. तो यह आपके लिए अतिउत्तम माना जाता हैं.

शनिवार को पीपल के नीचे दीपक जलाने से क्या होता है

अगर आप शनिवार के दिन पीपल के नीचे दीपक जलाते हैं. तो इससे आपको शनिदोष से मुक्ति मिलती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार का दिन शनि देवता का दिन माना जाता हैं. अगर आपकी कुंडली में शनि का बुरा प्रकोप हैं. तो ऐसे में आपको शनि देवता को प्रसन्न करने की जरूरत पड़ती हैं.

अगर आप शनिवार के दिन पीपल के नीचे दीपक जलाते हैं. तो इससे शनिदेवता प्रसन्न होते हैं. और आपकी कुंडली का शनि प्रकोप दूर हो जाता हैं. इसलिए शनिदेवता को प्रसन्न करने के लिए शनिवार को पीपल के नीचे दीपक जलाना चाहिए.

चींटी भगाने का मंत्र तथा विधि – जाने शास्त्रों के तरीके और विधि विस्तार में

पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चलीसा का पाठ करने के काफी सारे फायदे हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपके शत्रु काफी बढ़ गए हैं. और आपको हमेशा के लिए शत्रु भय रहता हैं. तो आपको शनिवार के दिन या मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे आपके दुश्मन आपसे हमेशा के लिए दुरी बनाकर रखेगे. और आपको शत्रु से मुक्ति मिलेगी.
  • अगर आप जीवन में धन और यश की प्राप्ति करना चाहते हैं. तो आपको शनिवार या मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे जाकर हनुमान चालीसा का पाठ पांच या सात बार करना चाहिए. इससे आपको अपार धन की प्राप्ति होती हैं. और आपके मान सम्मान में वृद्धि होती हैं.
  • अगर आपको घर परिवार से जुडी कोई समस्या हैं. या फिर आपको नौकरी नही मिल रही हैं. तो आपको पीपल के पेड़ के नीचे जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे आपको नौकरी की प्राप्ति होती हैं. साथ साथ घर के सदस्यों में शांति बनी रहती है.

Pipal-ke-ped-me-diya-kab-jlana-chahie (3)

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है पीपल के पेड़ में दिया कब जलाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पीपल के पेड़ में दिया कब जलाना चाहिए / पीपल में दीपक सुबह कितने बजे जलाना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

Shailesh Nagar

Leave a Comment