पीली ततैया के काटने पर क्या लगाएं – 7 सबसे चमतकारी वस्तुए

पीली ततैया के काटने पर क्या लगाएं – 7 सबसे चमतकारी वस्तुए – पीली ततैया का काटना सामान्य बात मानी जाती हैं. लेकिन पीली ततैया के काटने के बाद उसके असहनीय दर्द को सहन करना पड़ता हैं. पीली ततैया के काटने पर प्रभावित जगह पर दर्द होता हैं. तथा दर्द वाले हिस्से पर सुजन आ जाती हैं.

कई बार तो पीली ततैया के काटने पर जल्दी उपचार ना किया जाए. तो पीड़ित व्यक्ति को बुखार भी आ सकता हैं. पीली ततैया के काटने पर दर्द और सुजन से बचने के लिए कुछ चीज़े लगाई जाती हैं. जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं.

Pili-tataeya-ke-katne-par-kya-lgae (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पीली ततैया के काटने पर क्या लगाएं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पीली ततैया के काटने पर क्या लगाएं

पीली ततैया के काटने पर प्रभावित जगह पर दर्द और सुजन आ जाती हैं. ऐसे में पीली ततैया के काटने पर नीचे दी गई वस्तु लगानी चाहिए.

पीली ततैया के काटने पर नींबू का रस लगाएं

पीली ततैया के काटने पर आपको प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगा लेना हैं. पीली ततैया के काटने के बाद आपको दर्द और जलन हो सकती हैं. इस दर्द और जलन को कम करने के लिए आप पीली ततैया के काटने पर नींबू का रस लगा सकते हैं.

पीली ततैया के काटने पर बेकिंग सोडा लगाएं

पीली ततैया के काटने पर प्रभावित जगह पर जलन, खुजली और असहनीय दर्द हो सकता हैं. ऐसे में आप प्रभावित जगह पर बेकिंग सोडा लगा सकते हैं.

बेकिंग सोडा लगाने के लिए थोडा सा पानी ले और आधा चम्मच जितना बेकिंग सोडा ले. अब इसकी अच्छे से पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगा ले. थोड़े देर ऐसे ही रहने देने के बाद साफ़ पानी से धो ले. इससे खुजली और जलन की समस्या खत्म हो जाती हैं.

Pili-tataeya-ke-katne-par-kya-lgae (1)

अखरोट किसे नहीं खाना चाहिए – अखरोट कब खाना चाहिए 

पीली ततैया के काटने पर आक के पत्तो का दूध लगाएं

पीली ततैया के काटने के बाद आपको आक के पत्तो का दूध लगाना चाहिए. पीली ततैया के काटने के बाद होने वाली जलन को खत्म करने के लिए आक का दूध अच्छा माना जाता हैं. इससे आपको खुजली की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं.

पीली ततैया के काटने पर मिट्टी का तेल लगाएं

पीली ततैया के काटने पर मिट्टी का तेल लगाने से आपको फायदा हो सकता हैं. पीली ततैया के काटने के बाद मिट्टी का तेल लगाने से खुजली और जलन से छुटकारा मिलता हैं.

पीली ततैया के काटने पर लोहे की पत्ती लगाएं

पीली ततैया के काटने पर आपके शरीर में जहर फ़ैल सकता हैं. ऐसे में पीली ततैया के काटने के तुरंत बाद ही प्रभावित जगह पर लोहे की पत्ती रगड देनी चाहिए.

इसके अलावा आप गिला चुना भी लगा सकते हैं. इससे आपको पीली ततैया काटने के बाद होने वाले दर्द से राहत मिलती हैं. साथ साथ यह शरीर में जहर फैलने से भी रोकता हैं.

डाउन सिंड्रोम की उम्र कितनी होती है – डाउन सिंड्रोम किसके कारण होता है

पीली ततैया के काटने पर शहद लगाएं

पीली ततैया के काटने पर आपको प्रभावित जगह पर शहद और बेकिंग सोडा मिलाकर लगाना चाहिए. इससे आपको दर्द और खुजली में राहत मिलती हैं. साथ साथ यह घाव को भरने में भी आपकी मदद करता हैं.

पीली ततैया के काटने पर एपल साइड विनेगर लगाएं

पीली ततैया के काटने के बाद एपल साइड विनेगर लगाना फायदेमंद माना जाता हैं. एपल साइड विनेगर लगाने से पीली ततैया काटने के बाद होने वाले सुजन और दर्द से आराम मिलता हैं.

Pili-tataeya-ke-katne-par-kya-lgae (3)

क्या पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होता है – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है पीली ततैया के काटने पर क्या लगाएं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पीली ततैया के काटने पर क्या लगाएं  – 7 सबसे चमतकारी वस्तुए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

शादी के कितने दिन पहले ब्लीच करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

Shailesh Nagar

Leave a Comment