पेट में पानी भरने से कौन सी बीमारी होती है – पेट में पानी भरने का घरेलू उपचार

पेट में पानी भरने से कौन सी बीमारी होती हैपेट में पानी भरने का घरेलू उपचार – व्यक्ति का शरीर एक मशीन की तरह ही होता हैं. अगर इसका सही से रख रखाव ना किया जाए तो शरीर में काफी सारी बीमारियां जन्म ले लेती हैं. आज के समय के गलत खानपान और गलत दिनचर्या के कारण काफी लोग कई प्रकार की बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं.

इन सभी बीमारी में आपने काफी बार सुना होगा की पेट में पानी भर गया. पेट में पानी भर जाना भी एक भयानक बीमारी मानी जाती हैं. जिसमें पीड़ित व्यक्ति को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता हैं.

Pet-me-pani-bharne-se-kaun-si-bimari-hoti-h (2)

यह बीमारी होने पर डॉक्टर पेट में जमा हुआ एक्स्ट्रा पानी बाहर निकालते हैं. अगर पेट में भरा पानी सही समय पर बाहर ना निकाला जाए. तो इससे पेट से जुडी अन्य काफी सारी बीमारियां जन्म ले सकती हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पेट में पानी भरने से कौन सी बीमारी होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पेट में पानी भरने से कौन सी बीमारी होती है

पेट में पानी भरने से होने वाली बीमारी का नाम ऐसाइटीस हैं. जिसे जलोदर के नाम से भी जाना जाता हैं. यह एक ऐसी बीमारी हैं. जिसमें पेट के खाली भाग में पानी भर जाता हैं.

जब यह पानी अधिक मात्रा में पेट में भर जाता हैं. तब इससे पेट में असहनीय दर्द होता हैं. इस वजह से कई बार मरीज को चलने फिरने और उठने बैठने में भी परेशानी होने लगती हैं.

पेट में पानी भरने की समस्या होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. लेकिन कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है की जब हमारा लीवर सही तरीके से काम नही करता हैं. या फिर लीवर काम करना बंद कर देता हैं. तब पेट में पानी भरने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.

जब यह पानी पेट में कम मात्रा में होता हैं. तो इसे दवाई के माध्यम से खत्म किया जा सकता हैं. लेकिन अगर पेट में 25 मिली से अधिक पानी भर जाता हैं. तो उसे पेट से बाहर निकालने की जरूरत पड़ती हैं.

हालांकि पेट में पानी भरने की यह समस्या जिसे ऐसाइटीस या जलोदर कहा जाता हैं. इस बीमारी को डोक्टर की जांच करवाने के बाद कुछ दवाई आदि करवाके खत्म किया जा सकता है.

Pet-me-pani-bharne-se-kaun-si-bimari-hoti-h (1)

बियर का नशा कितनी देर तक रहता है – बियर का नशा उतारने के उपाय

पेट में पानी भरने का घरेलू उपचार

अगर पेट में पानी भर गया हैं. तो आप कुछ घरेलू उपचार करके पेट के पानी को खत्म कर सकते हैं. हमने नीचे कुछ ऐसे ही उपाय बताए हैं. जो करने से पेट में पानी भरने की समस्या से आपको काफी हद तक लाभ मिल सकता हैं.

मेथी का पानी फायदेमंद

पेट से जुडी किसी भी समस्या के लिए मेथी का पानी बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं. ऐसे में अगर आप पेट में पानी भरने की समस्या से पीड़ित हैं. तो रोज सुबह मेथी वाला पानी पी सकते हैं. इससे आपके पेट में मौजूद विषेले पदार्थ निकल जाते हैं. और आपको पेट में पानी भरने की समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं.

मेथी का पानी बनाने के लिए आपको एक मुट्ठी जितनी मेथी लेनी हैं. और रात भर भिगोने के लिए रख देनी हैं. इसके बाद सुबह उठकर पानी को अच्छे से छान कर पी लेना हैं. इससे आपको पेट में भरे पानी से मुक्ति मिलती हैं.

लहसुन का रस फायदेमंद

अगर पेट में पानी भर गया हैं. तो ऐसे में लहसुन का रस भी आपके लिए मददरूप साबित हो सकता हैं. इसके लिए आपको चार पांच कलियां लहसुन की ले लेनी हैं. अब इसको पीसकर इसमें से एक चम्मच जितना रस निकाल लेना हैं.

अब इस रस को सुबह के समय खाली पेट ले लेना हैं. यह उपाय करने से पेट में मौजूद विषेले पदार्थ निकल जाते हैं. जिससे आपको पेट में भरे पानी की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

बार-बार खड़ा क्यों होता है – 5 सबसे प्रमुख कारण जाने

अदरक का रस फायदेमंद

पेट में भरे पानी से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का रस भी सकते है. इसके लिए आपको थोडा पानी लेकर उसमें अदरक पीसकर डाल देना हैं. अब इस पानी को अच्छे से उबाल लेना हैं.

इतना हो जाने के बाद पानी ठंडा होने पर छानकर उसमें शहद मिलाकर पानी का सेवन करना हैं. इस पानी के सेवन से आपके पेट में भरे पानी से छुटकारा मिलता हैं.

अगर आपके पेट में अधिक पानी भर गया हैं. और आपको असहनीय दर्द का सामना करना पड़ रहा हैं. तो आपको घरेलू उपचार ना करते हुए. डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. और उनसे तुरंत इलाज शुरू करवाना चाहिए.

Pet-me-pani-bharne-se-kaun-si-bimari-hoti-h (3)

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है पेट में पानी भरने से कौन सी बीमारी होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पेट में पानी भरने से कौन सी बीमारी होती हैपेट में पानी भरने का घरेलू उपचार आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Shailesh Nagar

1 thought on “पेट में पानी भरने से कौन सी बीमारी होती है – पेट में पानी भरने का घरेलू उपचार”

  1. Mere husaband ke pet m v pani bhar gya h or 4bar injeciction se dr. ne nikala bhaut hospital b ghum liye khai aram nhi aa rha kisi ko samjh nhi aa rha kya hua pet dard rhta h or kuch khaya piya nhi jata ulti hojati kuch khate h nhi chala jata h kya kare kuch btaye

    Reply

Leave a Comment