पीरियड हमेशा के लिए बंद करने के उपाय – 3 ऐसे उपाय जो कोई नहीं जानता

पीरियड हमेशा के लिए बंद करने के उपाय – 3 ऐसे उपाय जो कोई नहीं जानता – वैसे तो किसी भी महिला का रेगुलर पीरियड आना एक अच्छी बात मानी जाती हैं. अगर किसी महिला का पीरियड हर महीने सही तरीके से और रेगुलर आ रहा हैं. तो ऐसा माना जाता है की महिला फीट हैं. लेकिन पीरियड अनियमित होना किसी भी महिला के लिए अच्छा नही माना जाता हैं.

लेकिन कुछ महिलाएं अपने पीरियड को हमेशा के लिए बंद करना चाहती हैं. ऐसा वह महिलाएं करती हैं. जो पीरियड में अधिक दर्द का सामना करती हैं. या फिर जो महिला अनफिट हैं. तो ऐसी महिला भी पीरियड हमेशा के लिए बंद करवाने के बारे में सोचती हैं.

Period-hmesha-ke-lie-band-karne-ke-upay (2)

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीरियड हमेशा के लिए बंद करने के उपाय बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पीरियड हमेशा के लिए बंद करने के उपाय

वैसे तो किसी भी महिला को अपने पीरियड हमेशा के लिए बंद नही करने चाहिए. लेकिन कुछ स्थितियां ऐसी बनती हैं. जिसमें महिलाओ को अपना पीरियड हमेशा के लिए बंद करवाने की जरूरत पडती हैं.

वैसे तो किसी भी महिला का पीरियड हमेशा के लिए बंद नही होता हैं. लेकिन आज के समय में ऐसी कुछ तकनीक हैं. जिसके माध्यम से महिलाएं हमेशा के लिए अपना पीरियड बंद कर सकती हैं. हमेशा के लिए पीरियड बंद करने के कुछ उपाय हमने नीचे बताये है.

बर्थ कंट्रोल पिल्स

बर्थ कंट्रोल पिल्स के माध्यम से महिलाएं अपने पीरियड को बंद कर सकती हैं. लेकिन हमेशा के लिए बंद नही होता हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की बर्थ कंट्रोल पिल्स लेने से महिला के पीरियड लंबे हो सकते हैं. और उनका ब्लड फ्लो भी कम हो सकता हैं.

यानी की बर्थ कंट्रोल पिल्स लेने से पीरियड के दौरान आने वाले ब्लड में कमी आ सकती हैं. इससे महिला को काफी हद तक राहत मिल सकती हैं. ऐसा माना जाता है की इस पिल्स के उपयोग से पीरियड पुरे तरीके से रुकते नही हैं. लेकिन बल्ड फ्लो काफी हद तक कम होता हैं. इसके अलावा पीरियड में होने वाला दर्द भी कम होता हैं.

Period-hmesha-ke-lie-band-karne-ke-upay (3)

प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट को कैसे बढ़ाये – 7 सबसे अद्भुत परिणाम देने वाले उपाय जाने अभी

डेप्रो प्रोवरा

डेप्रो प्रोवरा एक ऐसी तकनीक हैं. जिसके माध्यम से महिलाएं अपना पीरियड हमेशा के लिए बंद कर सकती हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की इस तकनीक का उपयोग करने के लिए महिला को हर तीन महीने में इसका एक शॉट यानी की एक डोज लेना होता हैं.

अगर कोई महिला तीन महीने में एक बार डेप्रो प्रोवरा का शॉट लेती हैं. तो उसका पीरियड रुका रहता हैं. और पीरियड से आजादी मिलती हैं. लेकिन इस तकनीक का उपयोग डॉक्टर की निगरानी में किया जाता हैं. और डॉक्टर ही इस तकनीक को महिला पर एप्लाय करते हैं.

आप अपनी मर्जी अनुसार इस तकनीक को उपयोग में नही ले सकते हैं. यह तकनीक को उपयोग में लेने से पहले डॉक्टर महिला के पुरे शरीर का चेकअप करते हैं. अगर डॉक्टर को लगता है की महिला इसके योग्य हैं. तो इसके बाद ही डेप्रो प्रोवरा के शॉट दिये जाते हैं.

जो महिलाएं लंबे समय तक पीरियड से आजादी पाना चाहती हैं. तो ऐसी महिलाएं इस तरीके को अपना सकती हैं.

अन्य डिवाइस

पीरियड को हमेशा के लिए बंद करने के लिए अन्य और भी डिवाइस  आते हैं. जिसके माध्यम से पीरियड को हमेशा के लिए बंद किया जा सकता हैं. लेकिन ऐसे डिवाइस को उपयोग में लेने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी होगी. और उनसे ही डिवाइस को पीरियड को बंद करवाने के लिए उपयोग में लेना होगा.

भ्रूण में सबसे पहले कौन सा अंग बनता है – भ्रूण को पोषण कैसे मिलता है 

पीरियड बंद होने के लक्षण / पीरियड बंद होने के बाद क्या होता है?

पीरियड बंद होने के बाद आपको नीचे बताए गए कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

  • पीरियड बंद होने के बाद आपको सबसे बड़ा लक्षण यह दिखाई देता हैं. की आप अनिद्रा से पीड़ित हो जाते हैं. यानी की आपकी नींद में कमी आती हैं. और आपको अच्छी नींद नही मिल पाती हैं.
  • इसके अलावा खांसने और हंसने पर पेशाब का आना भी पीरियड बंद होने का लक्षण माना जाता हैं.
  • अगर महिला की योनी शुष्क हो चुकी हैं. तो यह भी पीरियड बंद होने का मुख्य लक्षण माना जाता हैं.

Period-hmesha-ke-lie-band-karne-ke-upay (1)

ध्यान करते समय क्या सोचना चाहिए – ध्यान केंद्रित कैसे करें

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीरियड हमेशा के लिए बंद करने के उपाय बताए है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा पीरियड हमेशा के लिए बंद करने के उपाय – 3 ऐसे उपाय जो कोई नहीं जानता आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

इस महीने का शुभ दिन कौन सा है – सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है

नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम बताए – 3 सबसे शानदार साबुन जाने 

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment