पीसीओडी कितने दिन में ठीक होता है? – पीसीओडी कैसे होता है

पीसीओडी कितने दिन में ठीक होता है? – पीसीओडी कैसे होता है – आज के समय के गलत खानपान और गलत जीवनशैली के कारण काफी लोग विभिन्न प्रकार की बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं. जिसमे से एक पीसीओडी की समस्या मानी जाती हैं. यह एक प्रकार की बीमारी हैं. जो सिर्फ महिलाओं में ही पाई जाती हैं.

दरअसल महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन होने के कारण यह बीमारी उत्पन्न होती हैं. इस बीमारी में महिलाओं की ओवरी में छोटे छोटे सिस्ट बन जाते हैं. जो गाँठ के जैसे दिखाई देते हैं. जब महिलाओं में पीसीओडी की समस्या उत्पन्न होती हैं. तो इसके कारण अनियमित पीरियड तथा बांझपन जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती हैं.

pcod-kitne-din-me-thik-hota-h (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पीसीओडी कितने दिन में ठीक होता है? इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण  जानकारी प्रदान करते हैं.

पीसीओडी कितने दिन में ठीक होता है

अगर आप डॉक्टर की सलाह से डॉक्टर के द्वारा दी गई दवाइयों का सेवन कर रहे हैं. तो पीसीओडी की समस्या तीन से सात दिन के भीतर ठीक हो जाती हैं. लेकिन कई बार काफी महिलाओं में यह समस्या लंबे समय तक चलती हैं.

अगर आप अपने डायट पर अधिक ध्यान देते हैं. और शारीरिक क्रियाएं करते रहते हैं. तो आपकी पीसीओडी की समस्या तीन से सात दिनों में यानी की एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाती हैं.

किसी का मोबाइल बिना छुए कैसे हैक करें – स्टेप By स्टेप जानकारी जाने

पीसीओडी कैसे होता है / पीसीओडी क्यों होता है

आमतौर पर महिला में हार्मोनल अंसतुलन होने के कारण पीसीओडी होता हैं. पीसीओडी होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • पीसीओडी होने का मुख्य कारण हार्मोनल असंतुलन माना जाता हैं. जब किसी महिला में अचानक हार्मोनल बदलाव होता हैं. तब महिला के अंडाशय में छोटे छोटे सिस्ट बनना शुरू हो जाते हैं. जो अनियमित पीरियड का कारण भी बनते हैं.
  • गलत खानपान, गलत दिनचर्या, अधिक आलस करना, अधिक तनाव में रहना यह सभी कारण से भी पीसीओडी की समस्या उत्पन्न होती हैं.
  • कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है की डायबिटीज और थायरोइड के रोगी में भी पीसीओडी की समस्या पाई जाती हैं.

पीसीओडी का घरेलू उपचार

पीसीओडी के कुछ घरेलू उपचार के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • पीसीओडी की समस्या में आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. आप चाय के साथ अदरक का सेवन करके पीसीओडी की समस्या से उत्पन्न हुए दर्द में राहत पा सकते हैं.
  • पीसीओडी की समस्या को कम करने के लिए आपको हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इससे आपकी पीसीओडी की समस्या काफी हद तक कम होती हैं.
  • पीसीओडी की समस्या को ठीक करने के लिए आपको नींबू का पानी या फिर गुडहल की चाय पीनी चाहिए. इससे आपकी पीसीओडी की समस्या काफी हद तक कम होती हैं.
  • पीसीओडी की समस्या से राहत पाने के लिए आप अंजीर का उपयोग कर सकते हैं. अंजीर में फोलिक एसिड और विटामिन बी 6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. इसके लिए अंजीर का सेवन करने से पीसीओडी की समस्या ठीक होती हैं.
  • पीसीओडी की समस्या ठीक करने के लिए आपको भरपूर प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए.

जन्मदिन पार्टी के तरीके खोजो – 8 सबसे नए और लेटेस्ट तरीके

पीसीओडी के लक्षण

पीसीओडी के कुछ मुख्य लक्षण के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • पीसीओडी की समस्या उत्पन्न होने पर महिलाओं में पीरियड अनियमित हो जाते हैं. कई बार पीरियड के दौरान अधिक या कम ब्लीडिंग होता हैं. जिससे अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं. अनियमित पीरियड पीसीओडी का मुख्य लक्षण माना जाता हैं.
  • पीसीओडी की समस्या उत्पन्न होने पर पेट में दर्द होता हैं. इसके अलावा उलटी और मतली की समस्या भी उत्पन्न होती हैं.
  • अगर वजन तेजी से बढ़ रहा हैं. तो यह भी पीसीओडी का मुख्य लक्षण माना जाता हैं.
  • चेहरे पर तेजी से बाल उगना या बालो का पतला होना. तथा अनिद्रा की बीमारी होना आदि भी पीसीओडी के लक्षण माने जाते हैं.

अगर आपको इनमे से कोई भी लक्षण दिखाई देता हैं. तो तुरंत ही एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

pcod-kitne-din-me-thik-hota-h (1)

बार-बार खड़ा क्यों होता है – 5 सबसे प्रमुख कारण जाने

पीसीओडी से बचने के उपाय

अगर आप चाहते है की आपको पीसीओडी की समस्या का सामना ना करना पड़े. और अगर आपको पीसीओडी की समस्या हो गई हैं. तो इसको काबू में कैसे लाये या फिर इससे कैसे बचा जा सकता हैं. ऐसी परिस्थति में आप नीचे बताई गई बातो को ध्यान में रखे.

पीसीओडी से बचने के लिए व्यायाम करे

अगर आप पीसीओडी से बचना चाहते हैं. तो आपको नियमित रूप से व्यायाम करना होगा. आज के समय में व्यायाम एक ऐसी प्रक्रिया है जो बड़ी से बड़ी बीमारी को हमारे पास नही आने देता हैं.

अगर आप नियमितरुप से व्यायाम और योगा करते हैं. तो आप पीसीओडी की समस्या से बच सकते हैं. इसके अलावा आप पीसीओडी की समस्या से पीड़ित हैं. तो ऐसे में भी आपको व्यायाम और योग करना चाहिए. इससे काफी हद तक पीसीओडी की समस्या से राहत मिल सकती हैं.

पीसीओडी से बचने के लिए तनाव से दूर रहे

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है की जो लोग मानसिक तनाव में रहते हैं.ऐसी महिलाओ में पीसीओडी की समस्या देखने को मिलती हैं. अगर आप मानसिक तनाव में रहते है. तो आपको मानसिक तनाव में नही रहना चाहिए.

आप अपने मानसिक तनाव को दूर करते हैं. तो आप पीसीओडी की समस्या से बचे रहते हैं. इसलिए पीसीओडी की समस्या से बचे रहने के लिए मानसिक तनाव से दूर रहे.

पीसीओडी का सटीक निदान क्या है

अगर आप पीसीओडी की समस्या का सामना कर रहे हैं. तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. डॉक्टर आपका शारीरिक परिक्षण और आपके हार्मोन का आकलन करने के बाद बेहतर इलाज कर सकते हैं.

डॉक्टर के द्वारा कुछ ब्लड टेस्ट आदि भी किये जाते हैं. जिसका आकलन करने के बाद आपको डॉक्टर के द्वारा कुछ दवाइयां दी जा सकती हैं. पीसीओडी का सटीक निदान और इलाज डॉक्टर ही कर सकते हैं.

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

पीसीओडी में क्या नही खाना चाहिए?

अगर आप पीसीओडी की समस्या से पीड़ित हैं. तो आपको अधिक तेल वाला, बाहर का खाना, अधिक शक्कर वाला खाना और मीठा खाना नही खाना चाहिए.

क्या पीसीओडी का इलाज हो सकता हैं?

जी हाँ, पीसीओडी का इलाज हो सकता हैं. इसके लिए कई तरह के विभिन्न प्रकार के इलाज मौजूद हैं. पीसीओडी का इलाज करवाने के लिए आपको इसके एक्सपर्ट डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

क्या पीसीओडी में गर्भवती हो सकते है?

जी हाँ, पीसीओडी की समस्या में भी कोई भी महिला गर्भावस्था धारण कर सकती हैं.

pcod-kitne-din-me-thik-hota-h (3)

मूल शांति पूजन सामग्री लिस्ट इन हिंदी / मूल नक्षत्र कौन कौन से हैं / मूल नक्षत्र कैसे जाने 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है पीसीओडी कितने दिन में ठीक होता है?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पीसीओडी कितने दिन में ठीक होता है? पीसीओडी कैसे होता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment