पत्नी / महिला से मारपीट की धारा कौनसी है / मानसिक उत्पीड़न की धारा

पत्नी / महिला से मारपीट की धारा कौनसी है / मानसिक उत्पीड़न की धारा – अगर किसी महिला के साथ मारपीट या बुरी नियत से महिला का हाथ पकड़ा जाए. तो वह महिला उस व्यक्ति को सजा दिलवाने के लिए कानून का सहारा ले सकती हैं. आईपीसी के अंतर्गत कुछ ऐसी धाराएं बनाई गई है. की किसी महिला के साथ मारपीट करने पर किसी व्यक्ति को 6 माह से लेकर 10 वर्ष तक की सजा हो सकती हैं. तथा सजा के दंड का भी प्रावधान किया गया हैं.

Patni-mahila-se-marpeet-ki-dhara-mansik-utpidan (1)

अगर आप एक महिला है. और अपने पति या किसी और व्यक्ति से मारपीट का शिकार बनती हैं. तो कानून उस व्यक्ति को कुछ धाराओं के सहारे सजा दे सकता हैं. अगर आप महिला से मारपीट की धारा जानना चाहते है. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की महिला से मारपीट की धारा कौनसी है तथा पत्नी से मारपीट की धारा कौन सी हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

महिला से मारपीट की धारा कौनसी है

अगर महिला मारपीट तथा बुरी नियत से हाथ पकड़ने की शिकार हुई हैं. तो वह महिला कानून का सहारा लेकर उस व्यक्ति को शख्त से शख्त सजा दिलवा सकती हैं.

भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के अंतर्गत किसी महिला के साथ मारपीट, बुरी नियत से हाथ पकड़ना, महिला के साथ अनैतिक कार्य करना तथा जान से मारने की धमकी देने पर धारा 452, 323, 354 तथा 506 के तहत पांच वर्ष की सजा का प्रावधान हैं. तथा आरोपी से कुछ दंड भी वसूल किया जाता हैं.

Patni-mahila-se-marpeet-ki-dhara-mansik-utpidan (2)

पत्नी से मारपीट की धारा

अगर कोई पति अपनी पत्नी से मारपीट करता हैं. तो आईपीसी के अंतर्गत पत्नी अपने पति को क़ानूनी सजा दिलवा सकती हैं. आईपीसी के अंतर्गत पति को छह माह की कारवास तथा 2000 रूपये का दंड हो सकता हैं. पत्नी से मारपीट करने पर पति के खिलाफ 498ए तथा 323 की धाराएं लगती हैं.

मानसिक उत्पीड़न की धारा

हमने मानसिक उत्पीड़न की कुछ धाराएं नीचे बताई हैं.

  • अगर कार्यस्थल पर किसी महिला के साथ मानसिक उत्पीड़न किया जाता हैं. तो कानून के द्वारा धारा 2 के तहत आरोपी को सजा दी जाती हैं.
  • अगर विवाह के पश्चात किसी महिला पर ससुराल वालो के द्वारा मानसिक उत्पीड़न दिया जा रहा हैं. तो उनके खिलाफ आईपीसी के अंतर्गत 354, 354A, 498A तथा 509 धाराएं लगाई जाती हैं.
  • अगर कोई पडोसी किसी को मानसिक उत्पीड़न दे रहा है. तो पडोसी के खिलाफ आईपीसी के अंतर्गत धारा 268 लगती हैं.
  • अगर कोई व्यक्ति किसी महिला को कुछ इशारा करता हैं. तथा किसी महिला का अपमान करता हैं. तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी के अंतर्गत धारा 509 लगाई जाती हैं.
  • किसी महिला का पति या रिश्तेदार महिला को क्रूरता से अधीन करते हैं. तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी के अंतर्गत धारा 498A के तहत सजा मिलती हैं. इसमें तीन साल की सजा तथा जुर्माना भरना पड सकता है.
  • अगर किसी महिला को उसकी मर्जी के खिलाफ अश्लील साहित्य दिखाना. तथा यौन इष्ट की मांग करने तथा मानसिक उत्पीड़न पर आईपीसी के अंतर्गत धारा 354A लगाई जाती हैं.

किसी महिला को जबरदस्ती निर्वस्त्र करने के मामले में आईपीसी की कौन सी धारा दंड का प्रावधान देती है

अगर किसी महिला को जबरदस्ती निर्वस्त्र किया जाए. तो भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत धारा 354B लगाई जाती हैं. ऐसा करने पर आरोपी को तीन से सात साल की कारावास की सजा सुनाई जाती हैं.

Patni-mahila-se-marpeet-ki-dhara-mansik-utpidan (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की महिला से मारपीट की धारा कौनसी है तथा पत्नी से मारपीट की धारा कौन सी हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह महिला से मारपीट की धारा कौनसी है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Shailesh Nagar

1 thought on “पत्नी / महिला से मारपीट की धारा कौनसी है / मानसिक उत्पीड़न की धारा”

Leave a Comment