पथरी ऑपरेशन के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए? – एक्सपर्ट से जाने

पथरी ऑपरेशन के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए? – एक्सपर्ट से जाने – दरअसल पथरी की समस्या उत्पन्न होने के बाद जब यह हमें परेशान करने लगती हैं. तब हमे पथरी का ऑपरेशन करवाना पड़ता हैं. पथरी का ऑपरेशन किसी भी निष्णांत डॉक्टर के द्वारा किया जाता हैं.

Pathri-operation-ke-kitne-din-bad-sanbandh-bnana-chahie (1)

यह एक छोटा सा ऑपरेशन होता हैं. जिसके माध्यम से हमारे शरीर में मौजूद पथरी निकाली जाती हैं. पथरी का ऑपरेशन करने के बाद हमे काफी बातो को ध्यान रखना होता हैं. जैसे की हमे हमारे खानपान पर तो ध्यान रखना ही होता हैं. साथ साथ हमे शारीरिक संबंध को लेकर भी ध्यान रखना होता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पथरी ऑपरेशन के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पथरी ऑपरेशन के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए?

अगर आपका पथरी का ऑपरेशन हुआ हैं. तो आपको चार से पांच सप्ताह तक संबंध बनाने से बचना चाहिए. डॉक्टर भी आपको इतने दिन तक संबंध नही बनाने की सलाह देते हैं.

लेकिन पथरी के ऑपरेशन के बाद अगर आप अपने आप को स्वस्थ महसूस कर रहे हैं. और आपको ऑपरेशन की वजह से कही पर भी दर्द नही हो रहा हैं. तो सहजता से अपने पार्टनर के साथ संबंध बना सकते हैं.

लेकिन अगर आपको डॉक्टर ने चार से पांच सप्ताह के लिए संबंध नही बनाने को कहा हैं. तो आपको डॉक्टर की बात मानकर उनकी सलाह अनुसार चलना चाहिए.

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

पथरी के ऑपरेशन के बाद कितने दिन आराम करना चाहिए

पथरी के ऑपरेशन के बाद आपको एक से दो सप्ताह तक आराम करना चाहिए. लेकिन अगर आप चाहे तो पथरी का ऑपरेशन होने के बाद दो से तीन दिन के बाद काम शुरू कर सकते हैं.

कई लोगो को पथरी का ऑपरेशन होने के बाद पेट में दर्द आदि बना रहता हैं. इस वजह से डॉक्टर के द्वारा एक से दो सप्ताह आराम करने की सलाह दी जाती हैं. लेकिन आप अपने अनुसार सहजता से काम कर सकते हैं. फिर भी इस बारे में अपने डॉक्टर से एक बार राय अवश्य ले.

Pathri-operation-ke-kitne-din-bad-sanbandh-bnana-chahie (2)

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

पथरी के ऑपरेशन के बाद क्या क्या परहेज करना चाहिए

पथरी के ऑपरेशन के बाद कुछ खाने पीने में परहेज रखने की आवश्यकता पड़ती हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • पथरी के ऑपरेशन के बाद आपको वसायुक्त आहार खाने से बचना चाहिए. यानी की जो खाना जल्दी पचता नहीं हैं. और डायरिया पैदा करता हैं. ऐसे आहार से बचना चाहिए.
  • पथरी के ऑपरेशन के बाद बीना वसा का आहार जैसे की हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज तथा दाल आदि का सेवन करना चाहिए.
  • पथरी का ऑपरेशन होने के बाद आपको मीठी वस्तु खाने से बचना चाहिए. जैसे की आपको केक, कुकीज, पेस्ट्री, आइसक्रीम आदि वस्तु खाने से परहेज रखना चाहिए.
  • पथरी का ऑपरेशन होने के बाद आपको चाय तथा कॉफ़ी जैसे पेय पदार्थ पीने से बचना चाहिए. यह आपके दर्द को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा अधिक मीठे फलों का जूस पीने से भी बचना चाहिए.
  • पथरी के ऑपरेशन के बाद अधिक सोडा वाली और नशीली वस्तु से भी दूर रहना चाहिए. यह आपकी पथरी की परेशानी को और अधिक बढ़ा सकता हैं.
  • पथरी का ऑपरेशन होने के बाद बाहर का डब्बा बंध तथा अधिक मिर्च मसाले वाला आहार खाने से बचना चाहिए.

किडनी की पथरी के ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए

किडनी की पथरी का ऑपरेशन होने के बाद आपको जल्दी पचने वाली वस्तु खानी चाहिए. जैसे की आप हरी सब्जियां और फलो का सेवन कर सकते हैं. साथ साथ आप साबुत अनाज और दालो का सेवन भी कर सकते हैं. इसके अलावा आपको खाने में नरम भोजन लेना चाहिए. जैसे की आप खिचड़ी और दलियाँ आदि का सेवन कर सकते हैं.

Pathri-operation-ke-kitne-din-bad-sanbandh-bnana-chahie (3)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है पथरी ऑपरेशन के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए?. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पथरी ऑपरेशन के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए? – एक्सपर्ट से जाने आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

Shailesh Nagar

1 thought on “पथरी ऑपरेशन के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए? – एक्सपर्ट से जाने”

Leave a Comment