पथरी के कारण कौन सा रोग होता है – जाने क्या कहते है डॉक्टर और एक्सपर्ट

पथरी के कारण कौन सा रोग होता हैजाने क्या कहते है डॉक्टर और एक्सपर्ट – आज के समय की गलत दिनचर्या और खराब खान पान की वजह से काफी लोगो में पथरी की समस्या देखने को मिलती हैं. वैसे तो पथरी की समस्या आज के समय में सामान्य मानी जाती हैं. क्योंकि कुछ डॉक्टरी इलाज करवाकर पथरी की बीमारी को ठीक किया जा सकता हैं.

जब शरीर में पथरी बनना शुरू होती हैं. तब शुरुआत में यह छोटी होती हैं. ऐसी छोटी पथरी को दवाई के सेवन से भी बाहर निकाला जा सकता हैं. लेकिन कई बार यह पथरी बड़ी हो जाती हैं. ऐसे में ऑपरेशन करके पथरी को बाहर निकाला जा सकता हैं.

pathari-ke-karan-kaun-sa-rog-hota-h (3)

लेकिन अगर पथरी की बीमारी में ध्यान ना दिया जाए. तो यह अन्य रोगों का भी कारण बन सकती हैं. पथरी के कारण होने वाले ऐसे ही कुछ रोग के बारे में हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान करने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पथरी के कारण कौन सा रोग होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पथरी के कारण कौन सा रोग होता है       

अगर आप पथरी की बीमारी में ध्यान नही देते हैं. और पथरी की बीमारी को अनदेखा करते हैं. तो यह आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता हैं. क्योंकि पथरी की बीमारी के कारण आप अन्य और गंभीर बीमारी का शिकार बन सकते हैं. ऐसा माना जाता है की किडनी में साल्टस नामक तत्व अधिक मात्रा में जम जाने के कारण पथरी की बीमारी उत्पन्न होती हैं.

अगर आप पथरी की बीमारी में ध्यान नही देते हैं. और समय पर इलाज नही करवाते हैं. तो यह साल्टस नामक तत्व किडनी में बढ़ता रहता हैं. जिसकी वजह से आपको किडनी से जुडी बीमारी हो सकती हैं.

कुछ डॉक्टर और एक्सपर्ट का तो यह मानना है की अगर आप पथरी की बीमारी को अनदेखा करते हैं. तो आपकी किडनी फ़ैल हो सकती हैं. इसलिए पथरी की बीमारी होने पर तुरंत डॉक्टर से जांच करवाए. और जरूरी इलाज करवाए. नही तो इस कारण आपकी किडनी खराब हो सकती हैं.

इसके अलावा पथरी की बीमारी के कारण हाइपरटेंशन, डायबिटीज, मोटापा, आंतो से जुडी बीमारी भी हो सकती हैं.

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

पथरी से जिंदगीभर बचे रहना चाहते हैं भूलकर भी खाएं ये 6 चीजें

अगर आप पथरी से जिंदगीभर बचे रहना चाहते हैं. तो नीचे दी गई 6 वस्तु खाने से बचना चाहिए.

शिमला मिर्च

अगर आप पथरी होने से बचे रहना चाहते हैं. तो आपको शिमला मिर्च का सेवन नही करना चाहिए. क्योंकि शिमला मिर्च में ओक्स्लेट क्रिस्टल की मात्रा अधिक पाई जाती हैं. यही पथरी कहलाती हैं. इसलिए पथरी से बचे रहने के लिए शिमला मिर्च का सेवन ना करे.

टमाटर

अगर आप पथरी से बचे रहना चाहते हैं. तो आपको टमाटर खाने से बचना चाहिए. क्योंकि टमाटर में भी ओक्स्लेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. अगर शरीर में अधिक मात्रा में ओक्स्लेट का प्रमाण बढ़ जाता हैं. तो इस वजह से पथरी हो सकती हैं. इसलिए पथरी से बचे रहने के लिए टमाटर खाने से बचना चाहिए.

चोकलेट

पथरी से बचे रहने के लिए आपको चोकलेट भी काफी कम मात्रा में खानी चाहिए. या फिर खानी ही नही चाहिए. अगर आपको पथरी की बीमारी हैं. तो भूलकर भी चोकलेट नही खाना चाहिए. इसमें भी प्रचुर मात्रा में ओक्सिलेट का प्रमाण पाया जाता हैं. इसलिए पथरी से बचे रहने के लिए चोकलेट नही खाना चाहिए.

pathari-ke-karan-kaun-sa-rog-hota-h (1)

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय

चाय

पथरी से बचे रहने के लिए चाय नही पीना चाहिए. चाय के कारण भी आप पथरी की बीमारी के शिकार बन सकते हैं. इसलिए पथरी से बचे रहने के लिए चाय नही पीना चाहिए.

सिफुड्स

पथरी से बचे रहने के लिए सिफुड्स का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा माना जाता है की सिफुड्स में प्यूरिन्स नामक हानिकारक तत्व पाया जाता हैं. इसके सेवन से यूरिक एसिड स्टोन बनने की संभावना बनती हैं. इसलिए पथरी से बचे रहने के लिए सिफुड्स खाने से बचना चाहिए.

नमकीन चीज़े

अगर आप पथरी से बचे रहना चाहते हैं. तो आपको नमकीन चीज़े खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा आपको बाहर डब्बा पैक फ़ूड खाने से भी बचना चाहिए.

pathari-ke-karan-kaun-sa-rog-hota-h (2)

अजवाइन कब खाना चाहिए / अजवाइन खाने का तरीका

निष्कर्ष                   

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की पथरी के कारण कौन सा रोग होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पथरी के कारण कौन सा रोग होता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स -सम्पूर्ण जानकारी (दस्तावेज ,लाभ ,आवेदन )

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

Shailesh Nagar

Leave a Comment