पपीते की जड़ से पथरी का इलाज – बिना ऑपरेशन पथरी का इलाज?

पपीते की जड़ से पथरी का इलाजबिना ऑपरेशन पथरी का इलाज? – आज के समय के गलत खानपान और गलत जीवनशैली के कारण हम काफी रोगों का शिकार बन जाते हैं. जिसमें से एक पथरी की बीमारी भी मानी जाती हैं. पथरी की बीमारी होने पर हमे असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता हैं. खासकरके गुर्दे की पथरी होने पर हमे काफी अधिक दर्द का सामना करना पड़ता हैं.

Papite-ki-jad-se-pathari-ka-ilaj-bina-operation (1)

शरीर में होने वाली यह पथरी छोटी या बड़ी हो सकती हैं. कई बार तो छोटी पथरी हमारे मूत्र मार्ग से अपने आप निकल जाती हैं. लेकिन कई बार बड़ी पथरी हमारे शरीर से निकल नही पाती हैं. जो हमारे दर्द का कारण बनती हैं. ऐसी ही पथरी को हम पपीते की जड से खत्म कर सकते हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पपीते की जड़ से पथरी का इलाज बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पपीते की जड़ से पथरी का इलाज

अगर आप पपीते की जड से पथरी का इलाज करना चाहते हैं. तो आपको सात से आठ ग्राम जितनी पपीते की जड ले लेनी हैं. अब इस पपीते की जड को शुद्ध पानी में अच्छे से घोल लेना हैं. ताकि यह पानी में अच्छे से मिश्रित हो जाये.

पपीते की जड को पानी में घोलने के बाद इस पानी को छान लेना हैं. अब इस पानी का रोजाना आधे कप जितना सेवन करना हैं. अगर हो सके तो इस पानी का सेवन सुबह के समय खाली पेट करना चाहिए.

यह उपाय आपको लगातार एक से दो सप्ताह जितना करना हैं. ऐसा माना जाता है की पपीते की जड से यह उपाय करने से एक से दो सप्ताह में ही आपकी पथरी पिघल कर बाहर निकल जाती हैं. और पथरी से होने वाले दर्द से भी राहत मिलती हैं.

किसी का मोबाइल बिना छुए कैसे हैक करें – स्टेप By स्टेप जानकारी जाने

बिना ऑपरेशन पथरी का इलाज?

बीना ऑपरेशन के पथरी का इलाज करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

नींबू के रस से इलाज

पथरी को तोड़ने के लिए और शरीर में से बाहर निकालने के लिए नींबू का रस बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की नींबू में साइट्रेट नामक पोषक तत्व पाया जाता हैं. जो हमारे शरीर में मौजूद छोटे छोटे पत्थर तथा पथरी को तोड़ने में हमारी मदद करता हैं. इसके अलावा यह हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया मारने का भी काम करता हैं.

इसलिए अगर आप रोजाना नींबू के रस का सेवन करते हैं. तो इससे आपकी पथरी टूटकर मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाती हैं. और बीन ऑपरेशन ही आपकी पथरी का इलाज हो जाता हैं.

तुलसी के रस से इलाज

पथरी का इलाज करने के लिए तुलसी का रस भी काफी लाभदायी माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है. की तुलसी के रस में एसिडिक भरपूर पाया जाता हैं. इससे आपके शरीर में मौजूद पथरी बहुत जल्दी घल जाती हैं. और टूटकर मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाती हैं.

अगर आप रोजाना दो से तीन चम्मच तुलसी का रस पीते हैं. तो इससे आपका पथरी का इलाज बहुत ही आसानी से हो जायेगा. और आपको पथरी की बीमारी से छुटकारा मिलेगा.

Papite-ki-jad-se-pathari-ka-ilaj-bina-operation (2)

जन्मदिन पार्टी के तरीके खोजो – 8 सबसे नए और लेटेस्ट तरीके

सेब का सिरका से इलाज

पथरी का इलाज करने के लिए सेब का सिरका भी काफी फायदेमंद माना जाता हैं. अगर आप रोजाना सेब का सिरका पीते हैं. तो इससे आपको पथरी की बीमारी से मुक्ति मिलती हैं. साथ साथ पथरी के कारण होने वाले दर्द से भी आपको छुटकारा मिलता हैं.

अगर आप पथरी की बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो आपको रोजाना आधे कप जितना सेब का सिरका पीना चाहिए. इससे आपका पथरी का इलाज घर बैठे ही हो जायेगा.

अनार के रस से इलाज

अनार का रस हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं. यह हमारी किडनी को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता हैं. ऐसा माना जाता है की रोजाना अनार का रस पीने से हमारी किडनी स्वस्थ रहती हैं. तथा इससे हमे पथरी से भी मुक्ति मिलती हैं.

अजवाइन के पानी से इलाज

अजवाइन का पानी पीने से हमारे पेट में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती हैं. यह हमारी पथरी निकालने भी मदद करता हैं. अगर आप रोजाना सुबह के समय आधा कप जितना अजवायन का पानी पीते हैं. तो इससे आपकी पथरी की समस्या दूर हो जाती हैं.

Papite-ki-jad-se-pathari-ka-ilaj-bina-operation (3)

बार-बार खड़ा क्यों होता है – 5 सबसे प्रमुख कारण जाने

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पपीते की जड़ से पथरी का इलाज बताया है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पपीते की जड़ से पथरी का इलाज बिना ऑपरेशन पथरी का इलाज? आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment