पैरों के तलवों में जलन क्यों होती है – 4 मुख्य कारण जाने

पैरों के तलवों में जलन क्यों होती है4 मुख्य कारण जाने – आपने अकसर देखा होगा की पैरों के तलवों में अचानक से जलन उत्पन्न हो जाती हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में पैरों के तलवों में अधिक जलन होने लगती हैं. काफी लोगो को शर्दी के मौसम में भी पैरों के तलवों में जलन होती हैं. पैरों के तलवों में जलन होने के पीछे काफी सारे कारण होते हैं.

pairo-me-talwo-me-jalan-kyo-hoti-h (2)

कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाने की वजह से या फिर पाचन शक्ति कमजोर हो जाने पर भी पैरों के तलवों में जलन उत्पन्न होती हैं. पैरों में जलन होने के कुछ मुख्य कारण के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पैरों के तलवों में जलन क्यों होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पैरों के तलवों में जलन क्यों होती है

पैरों के तलवों में जलन होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जिसमें से कुछ मुख्य कारण हमने नीचे बताए हैं.

डायबिटीज की बीमारी में

कई बार डायबिटीज की बीमारी के कारण पैरों के तलवों में जलन महसूस होती हैं. ऐसा माना जाता है की डायबिटीज की बीमारी में मरीज का शुगर लेवल काफी हद तक बढ़ जाता हैं. इस वजह से मरीज न्यूरोपैथी की बीमारी का शिकार बनता हैं.

इस कारण शरीर का ब्लड फ्लो बढ़ जाता हैं. शरीर का ब्लड फ्लो बढ़ जाने की वजह से पैरों के तलवों में जलन होने लगती हैं.

गले पर किस करने से क्या होता है – किस करने से पहले क्या खाना चाहिए

हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी हैं. तो यह भी पैरों के तलवों में जलन का मुख्य कारण माना जाता हैं. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं. उन लोगो को पैरों के तलवों में जलन हो सकती हैं.

हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में शरीर में ब्लड फ्लो काफी तेजी से भ्रमण करता हैं. और इस वजह से मरीज को बेचेनी भी महसूस होती हैं. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी के कारण पैरों के तलवों में जलन होने लगती हैं.

pairo-me-talwo-me-jalan-kyo-hoti-h (1)

नसों में सुजन उत्पन्न होना

कई बार मोटापा और किडनी, लीवर से जुडी बीमारी के कारण नसों में सुजन पैदा हो जाती हैं. नसों में सुजन पैदा होने के कारण भी कई बार पैरों के तलवों में जलन होने लगती हैं.

अगर आपको पैरों के तलवों में जलन होती हैं. तो आपको तुरंत ही डॉक्टर की राय जरुर लेनी चाहिए. क्योंकि यह लीवर, किडनी और मोटापा जैसी बीमारी का भी संकेत माना जाता हैं.

भांग छोड़ने के बाद के लक्षण – भांग छोड़ने के उपाय

थायराइड की बीमारी में

थायराइड की बीमारी के कारण भी कई बार पैरों के तलवों में जलन होती हैं. इस बीमारी के कारण आपके शरीर का ब्लड फ्लो नियंत्रण में नही रहता हैं. और यह आपके शरीर की नसों को प्रभावित करता हैं. तो इस कारण भी कई बार पैरों के तलवों में जलन उत्पन्न होती हैं.

पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय

पैर के तलवे में जलन के कुछ घरेलू और कारगर उपाय हमने नीचे बताए हैं.

निलगिरी का तेल लगाए

पैर के तलवे की जलन दूर करने के लिए आप निलगिरी के तेल का उपयोग कर सकते हैं. निलगिरी के तेल की तासीर ठंडी होती हैं. अगर आप इस तेल से पैरों के तलवों में मसाज करते हैं. तो आपके पैर के तलवे की जलन दूर हो सकती हैं.

दही का इस्तेमाल करे

अगर आप पैर के तलवे की जलन से परेशान हैं. तो आप दही का उपयोग कर सकते हैं. दही ठंडक वाला होता हैं. जिसे आपके पैरों के तलवों पर लगाने से आपकी जलन दूर होती हैं. इसलिए पैर के तलवे की जलन दूर करने के लिए सुबह और शाम दो समय तलवों पर दही लगाना चाहिए.

सेंधा नमक के पानी का प्रयोग करे

सेंधा नमक के प्रयोग से आप पैरों के तलवों की जलन को खत्म कर सकते हैं. इसलिए आपको ठंडा पानी लेना हैं. और उसमें सेंधा नमक डाल देना हैं. अब इस पानी में पैरों को डुबोकर रखना हैं. यह उपाय आपको दिन में दो बार सुबह और शाम करना हैं. इससे आपके पैरों के तलवों की जलन तुरंत ही खत्म हो जाएगी.

pairo-me-talwo-me-jalan-kyo-hoti-h (3)

अजवाइन कब खाना चाहिए / अजवाइन खाने का तरीका

निष्कर्ष                   

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की पैरों के तलवों में जलन क्यों होती है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पैरों के तलवों में जलन क्यों होती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स -सम्पूर्ण जानकारी (दस्तावेज ,लाभ ,आवेदन )

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

Shailesh Nagar

Leave a Comment