पैरों की एड़ी कैसे साफ करें – 4 सबसे असरदार उपाय

पैरों की एड़ी कैसे साफ करें – 4 सबसे असरदार उपाय – हम अपनी एडी की कितनी भी देखभाल कर ले फिर भी हमारी एडी फट ही जाती हैं. या फिर किसी भी कारण से बिगड़ जाती हैं. ऐसे में एडी को साफ़ करना काफी मुश्किल काम हो जाता हैं. सेंसटिव स्किन वाले लोगो की एडी ज्यादा फटती हैं.

Paero-ki-adi-kaise-saf-kre (3)

एडी फटने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जैसे की अधिक धुल मिटटी जम जाने पर या अधिक धुप में रहने से एड़िया बिगड़ जाती हैं. एडी को साफ करने के लिए हम काफी सारे नुस्खे आजमा लेते हैं. लेकिन कई बार नुस्खे भी एडी साफ़ करने में काम नही आते हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पैरों की एड़ी कैसे साफ करें. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पैरों की एड़ी कैसे साफ करें

पैरों की एडी साफ़ करने के कुछ मुख्य उपाय हमने नीचे बताए हैं.

पैरों की एडी साफ़ करने में हल्दी और शहद फायदेमंद

एडी को साफ़ करने में हल्दी और शहद आपके लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं. हल्दी आपकी एडी की त्वचा को भरने का काम करती हैं. और शहद से आपकी एडी की त्वचा मुलायम हो जाती हैं.

पैरों की एडी साफ़ करने के लिए एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच ग्लिसरीन ले लीजिए. इसके बाद तीनो को मिलाकर अच्छे से मिश्रित कर ले. इतना हो जाने के बाद गर्म पानी में अपने पैरों को डुबोकर अच्छे से धो लीजिए.

इसके बाद बनाए गए मिश्रण का लेप अपनी एडी पर अच्छे से लगा लीजिए. और इसे तीन से चार घंटे ऐसे ही रहने दीजिए. इस उपाय से आपकी एडी कुछ ही दिनों में साफ़ हो जाएगी.

प्रेगनेंसी में सीधा सोना चाहिए या नहीं – प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए

पैरों की एडी साफ़ करने में शिया बटर फायदेमंद

पैरों की एडी साफ़ करने में शिया बटर काफी फायदेमंद माना जाता हैं. इसके लिए दो से तीन चम्मच शिया बटर लीजिए. और उसे हल्का सा गर्म करके ठंडा होने के लिए रख दीजिए.

इसके बाद अपने पैरों को अच्छे से धोकर सुखा लीजिए. इतना हो जाने के बाद शिया बटर को अच्छे से एडी पर लगा लीजिए. दो से तीन घंटे तक ऐसे ही रहने देने के बाद पैरों को अच्छे से धो ले. यह उपाय करने से आपकी फटी एडी अच्छी बनी जाएगी. साथ साथ आपकी एडी साफ़ होगी.

Paero-ki-adi-kaise-saf-kre (1)

पैरों की एडी साफ़ करने में वेजिटेबल ऑयल फायदेमंद

पैरों की एडी साफ़ करने के लिए आप वेजिटेबल ऑयल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए रात को सोने से पहले अपनी एडी पर वेजिटेबल से ऑयल से अच्छे से मालिश कर ले. इसके बाद सोक्स पहन ले. यह उपाय लगातार एक से दो सप्ताह करने से आपकी एडी अच्छे से साफ़ हो जाती हैं.

पेशाब का दूधिया सफेद रंग की उपस्थिति के कारण है – सम्पूर्ण जानकारी

पैरों की एडी साफ़ करने में फुट मास्क फायदेमंद

पैरों की एडी साफ़ करने में फुट मास्क काफी अच्छा और फायदेमंद माना जाता हैं. फुट मास्क बनाने के लिए आधा डोल जितना पानी लीजिए. अब इस पानी को गर्म करके इसमें नमक, गुलाबजल और ग्लीसरीन मिला लीजिए. अब इस पानी में आधे घंटे पैर रखकर बैठ जाए.

इतना हो जाने के बाद पैरो को अच्छे से धो ले. अब ग्लीसरीन और गुलाबजल को अच्छे से मिलाकर एडी पर लगा लीजिए. इसके बाद सोक्स से अपनी एडी को ढक लीजिए. तीन से चार घंटे ऐसी ही रहने दे. बाद में पैरों को अच्छे से धो लीजिए.

यह उपाय कुछ दिन करने से आपकी फटी एडी साफ़ हो जाती हैं. और साथ साथ एडियां मुलायम भी बनती हैं.

एडी फटने पर या बिगड़ जाने पर आप इन घरेलू उपाय में से किसी भी उपाय को कर सकते हैं. इससे आपकी एडी साफ़ होती हैं. और यह सभी उपाय घरेलू होने के कारण कोई भी नुकसान नही हैं. इससे आपको फायदा ही होगा.

Paero-ki-adi-kaise-saf-kre (2)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है पैरों की एड़ी कैसे साफ करें. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पैरों की एड़ी कैसे साफ करें – 4 सबसे असरदार उपाय  आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मनुष्य में शुक्राणु का निर्माण कैसे होता है – शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दिन में कितनी रस्सी कूदने चाहिए – रस्सी कूदने का सही समय 

Shailesh Nagar

Leave a Comment