पढ़ाई में एकाग्रता के लिए लाल किताब उपचार – 7 सबसे असरदार उपचार

पढ़ाई में एकाग्रता के लिए लाल किताब उपचार – 7 सबसे असरदार उपचार – आज के समय में पढाई बहुत ही जरूरी हो गई हैं. पढाई के ही आधार पर हम एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा पढाई के आधार पर एक अच्छा बिजनेस भी किया जा सकता हैं. पढाई हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. हम काफी जगह पर देखते है की बच्चे पढाई में मन नही लगाते हैं.

Padhai-me-akargta-ke-lie-lal-kitab-upchar (1)

इस वजह से उनकी पढाई में एकग्रता नहीं लगती हैं. बच्चो की ऐसी हरकत की वजह से अधिकतर माता-पिता चिंतित रहते हैं. लेकिन जिन लोगो की पढाई में एकग्रता नहीं बनती हैं. उन लोगो के लिए लाल किताब में कुछ उपचार बताए गए हैं. जिसे करने से पढाई में एकग्रता लगती हैं.

ऐसे ही कुछ लाल किताब के उपचार आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पढ़ाई में एकाग्रता के लिए लाल किताब उपचार बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

Padhai-me-akargta-ke-lie-lal-kitab-upchar (2)

पढ़ाई में एकाग्रता के लिए लाल किताब उपचार

पढाई में एकाग्रता के लिए लाल किताब के कुछ उपचार हमने नीचे बताए हैं.

  • पढाई में एकाग्रता के लिए माता सरस्वती की पूजा-अर्चना और आराधना करनी चाहिए. अगर आप सुबह उठकर माता सरस्वती की पूजा करके उनका स्मरण करते हैं. तो पढाई में एकाग्रता बनती हैं.
  • पढाई में एकाग्रता के लिए आप पीपल के पेड़ की पूजा कर सकते हैं. पढाई में एकाग्रता लाने के लिए आपको तीन गुरुवार पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इसके बाद पीपल के पेड़ को पांच प्रकार की अलग-अलग मिठाई अर्पित करके दो इलायची चढ़ाए. लाल किताब के इस उपाय से पढाई में एकाग्रता बनती हैं.
  • अगर किसी बच्चे का पढाई में मन नही लगता हैं. या फिर पढाई में एकाग्रता नही बनती हैं. ऐसे बच्चो के माता-पिता को किसी जरूरतमंद या फिर गरीब बच्चो को पढाई की वस्तु दान करनी चाहिए. अगर आप चाहे तो किसी गरीब बच्चे की पढाई का पूरा खर्चा भी उठा सकते हैं. लाल किताब के इस उपचार से आपके बच्चे की पढाई में एकाग्रता बनेगी.
  • कई बार हम देखते है की काफी बच्चे पढाई तो करते हैं. लेकिन पढाई करने के बाद उन्हें याद नही रहता हैं. और इस वजह से निराश होकर बैठ जाते हैं. ऐसे बच्चे को तुलसी के रस के साथ शहद मिलाकर खिलाना चाहिए. इससे बच्चे की यादशक्ति में वृद्धि होती हैं. अगर आप लाल किताब का यह उपचार करते है. तो आपके बच्चे की एकाग्रता शक्ति में कुछ ही दिनों में वृद्धि होती हैं.
  • पढाई में एकाग्रता बढाने के लिए गायत्री मंत्र काफी प्रभावशाली माना जाता हैं. जिन बच्चो की एकाग्रता शक्ति कमजोर होती हैं. उन बच्चो को रोजाना सुबह के समय 21 बार गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए. गायत्री मंत्र से बच्चो के दिमाग पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता हैं. इसलिए पढाई में एकाग्रता पाने के लिए गायत्री मंत्र का जाप करे.
  • भगवान गणेश की आराधना से भी पढाई में एकाग्रता बढती हैं. पढाई में एकाग्रता लाने के लिए आपको भगवान गणेश के मंदिर जाना हैं. और भगवान गणेश की पूजा अर्चना करनी हैं. साथ-साथ आपको मूंगदाल और थोड़ी सी इलायची भगवान गणेश को अर्पित करनी हैं. लाल किताब के इस उपाय से बच्चे की एकाग्रता शक्ति में वृद्धि होती हैं.
  • कई बार बुध ग्रह के बुरे प्रभाव के कारण बच्चो का पढाई में मन नहीं लगता हैं. ऐसे में आपको अपने बच्चे की कुंडली किसी अच्छे से ज्योतिष को दिखानी चाहिए. और बुध ग्रह को शांत करने के उपाय करने चाहिए. इससे एकाग्रता शक्ति में वृद्धि होती हैं.

Padhai-me-akargta-ke-lie-lal-kitab-upchar (3)

गोद भराई में क्या देना चाहिए – 7 सबसे असरदार गिफ्ट्स

निष्कर्ष            

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पढ़ाई में एकाग्रता के लिए लाल किताब उपचार बताए है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पढ़ाई में एकाग्रता के लिए लाल किताब उपचार – 7 सबसे असरदार उपचार आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

सपने में किसी को नोट देना – सपने में पैसा देखना शुभ या अशुभ

दूब घास की पहचान – दूब घास के फायदे और नुकसान

सूर्य ग्रहण के समय सूर्य कैसा हो जाता है / सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करे और क्या ना करे

Shailesh Nagar

1 thought on “पढ़ाई में एकाग्रता के लिए लाल किताब उपचार – 7 सबसे असरदार उपचार”

Leave a Comment