नवरात्रि में सिलाई करनी चाहिए या नहीं / नवरात्रि में क्या-क्या नहीं करना चाहिए

नवरात्रि में सिलाई करनी चाहिए या नहीं / नवरात्रि में क्याक्या नहीं करना चाहिए – शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के नौ दिन माता रानी की पूजा अर्चना की जाती हैं. इन दिनों माता रानी के अलग अलग स्वरूप की पूजा की जाती हैं. उन्हें याद किया जाता हैं. ऐसा माना जाता है की नवरात्रि के नौ दिन माता रानी की पूजा अर्चना करने से और उनको याद करने से हमारी सभी प्रकार की मनोकामना पूर्ण होती हैं.

इसलिए नवरात्रि के नौ दिन अंखड ज्योति भी प्रज्ज्वलित की जाती हैं. नवरात्रि के दिन कुछ ऐसे काम होते हैं. जिसे करने की मनाई होती हैं.

Navratri-me-silai-karni-chaie-ya-nhi (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की नवरात्रि में सिलाई करणी चाहिए या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

नवरात्रि में सिलाई करनी चाहिए या नहीं

जी नहीं, नवरात्रि के नौ दिन आपको भूलकर भी सिलाई नही करनी चाहिए. शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है की नवरात्रि के दिन में सिलाई करने से जातक को शुभ फल की प्राप्ति नही होती हैं. इसलिए नवरात्रि में सिलाई करना वर्जित माना गया हैं.

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है – 5 आश्चर्यजनक फायदे जाने

नवरात्रि में पतिपत्नी को क्या करना चाहिए

नवरात्रि में पति-पत्नी को शारीरिक संबंध बनाने से दूर रहना चाहिए. इन दिनों पति पत्नी को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. ऐसा माना जाता है की नवरात्रि में शारीरिक संबंध के बारे में सोचने से आपका मन विचलित हो सकता हैं. इस वजह से माता रानी की पूजा अर्चना में विघ्न उप्तन्न हो सकता हैं.

इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है की नवरात्रि के नौ दिन माता रानी स्त्री के अंदर वास करती हैं. इसलिए भी अपने आपको पवित्र रखना चाहिए. और शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए.

Navratri-me-silai-karni-chaie-ya-nhi (1)

किसी को पैसा कब देना चाहिए / रात में किसी को पैसा देना चाहिए या नहीं 

नवरात्रि में क्याक्या नहीं करना चाहिए / नवरात्रि में किनकिन चीजों का ध्यान रखना चाहिए

नवरात्रि के नौ दिन कुछ ऐसे काम होते हैं. जो हमे नही करने चाहिए. कुछ ऐसे नियम होते हैं. जिनका पालन करना चाहिए. नवरात्रि में कुछ बातो को ध्यान में रखना होता हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हमे नवरात्रि के नौ दिन बाल और नाख़ून काटने से बचना चाहिए.
  • जो लोग नवरात्रि के नौ दिन उपवास करते हैं. और माता रानी की सेवा पूजा करते हैं. उन लोगो को नवरात्रि के दिनों में सिलाई और बुनाई करने से भी बचना चाहिए.
  • नवरात्रि के नौ दिन माता रानी के समक्ष अंखड ज्योति प्रज्ज्वलित की जाती हैं. इसलिए हमे घर पर ही रहना चाहिए. घर इ दरवाजे बंद करके कही बाहर नही जाना चाहिए.
  • नवरात्रि के नौ दिन आपको माता दुर्गा का पाठ पढ़ना चाहिए. तथा उनके मंत्रो का जाप करना चाहिए.
  • नवरात्रि के दिनों में पति पत्नी को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. इन दिनों शारीरिक संबंध बनाना वर्जित माना जाता हैं.
  • नवरात्रि के नौ दिन आपको सात्विक भोजन अपने आहार में लेना चाहिए. तामसिक भोजन से दुरी बनाकर रखे.
  • इसके अलावा अगर आप मास मदिरा का सेवन करते हैं. तो नवरात्रि के नौ दिन इस प्रकार की चीज़ वस्तु खाने से बचे.
  • नवरात्रि के दिनों में आपको लहसुन और प्याज खाने से भी बचना चाहिए. क्योंकि प्याज और लहसुन तामसिक आहार की श्रेणी में आते हैं.
  • नवरात्रि के दिनों में चमड़े से बनी वस्तु पहनना भी अशुभ माना जाता हैं. इन दिनों चमड़े का पर्स, बेल्ट, जूते चप्पल आदि का उपयोग में लेने से बचे.
  • नवरात्रि के दिनों में दाढ़ी और मुछ कटवाना भी मनाई होती हैं. इसलिए इस प्रकार की क्रिया करने से बचे.
  • नवरात्रि के नौ दिन तन मन से शुद्ध रहे और सच्चे मन से माता रानी की पूजा अर्चना करे.

Navratri-me-silai-karni-chaie-ya-nhi (3)

गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय – सवा लाख गायत्री मंत्र का प्रभाव

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की नवरात्रि में सिलाई करनी चाहिए या नहीं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा नवरात्रि में सिलाई करनी चाहिए या नहीं / नवरात्रि में क्याक्या नहीं करना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम मंत्र – 5 सबसे शक्तिशाली मंत्र

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है / पत्नी मायके क्यों जाती है 

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

 

Shailesh Nagar

Leave a Comment